VVS Laxman ने चुनी भारत की बेस्ट Playing 11, धोनी नहीं, इस प्लेयर को सौंपी कप्तानी
Advertisement

VVS Laxman ने चुनी भारत की बेस्ट Playing 11, धोनी नहीं, इस प्लेयर को सौंपी कप्तानी

भारत के स्टार बल्लेबाजों में शुमार और नेशनल क्रिकेट एकेडमी के चीफ वीवीएस लक्ष्मण ने अपनी ऑलटाइम बेस्ट प्लेइंग इलेवन चुनी है. उन्होंने इसमें कई चौंकाने वाले फैसले भी किए हैं. वहीं, उन्होंने धोनी की जगह एक दिग्गज को कप्तान बनाया है. 

File Photo

नई दिल्ली: वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) अपनी धाकड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने दुनिया के हर कोने पर रन बनाए हैं. अगर लक्ष्मण क्रीज पर मौजूद हैं तो भारतीय को जीतने की उम्मीद बंधी रहती थी. उन्होंने टीम इंडिया की बेस्ट प्लेइंग इलेवन चुनी है. उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को कप्तान ना चुनकर एक घातक खिलाड़ी को कैप्टन चुना है. वहीं, अपनी टीम में कई हैरान करने वाले नाम उन्होंने रखे हैं. 

  1. लक्ष्मण ने चुनी प्लेइंग इलेवन 
  2. इस दिग्गज को बनाया कप्तान 
  3. युवराज टीम में शामिल 

लक्ष्मण ने चुनी बेस्ट प्लेइंग इलेवन 

हैदराबाद के कलात्मक बल्लेबाज वीवी लक्ष्मण ने आज से चार साल पहले भारत की अपनी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन चुनी है. उन्होंने अपनी टीम में सचिन तेंदुलकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, युवराज सिंह और कपिल देव जैसे दिग्गजों को रखा है. उन्होंने ओपनिंग के लिए धाकड़ बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को रखा है. इन दोनों ही बल्लेबाजों ने अपने दम पर भारत को कई मैच जिताए हैं. सचिन को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है. वहीं गांगुली इस समय बीसीसीआई के अध्यक्ष हैं. तीसरे नंबर के लिए लक्ष्मण ने धाकड़ बल्लेबाज और मौजूदा टेस्ट कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को रखा है. 

ऐसा है मिडिल ऑर्डर 

वीवीएस लक्ष्मण ने चौथे नंबर के लिए कलाई के जादूगर मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) को रखा है. अजहर ने अपने शुरुआती तीन टेस्ट मैच में तीन शतक लगाए थे. वह बहुत ही  आक्रामक बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं. पांचवे नंबर पर सिक्सर किंग युवराज सिंह (Yuvraj Singh ) को जगह मिली है. युवराज ने अपने दम पर भारत को 2011 वर्ल्ड कप में जीत दिलाई थी. वहीं, 2007 के टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने एक ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा भी किया था. विकेटकीपर के लिए दिग्गज भारतीय बल्लेबाज और फिनिशर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को रखा है. 

लक्ष्मण ने जताया इन गेंदबाजों पर भरोसा 

वीवीएस लक्ष्मण ने 4 तेज गेंदबाजों को बेस्ट प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है. दुनिया के महान ऑलराउंडर्स में शुमार कपिल देव (Kapil Dev) को उन्होंने टीम में जगह दी है. तेज गेंदबाजी का जिम्मा घातक गेंदबाज जहीर खान (Zaheer Khan), जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) और आशीष नेहरा (Ashish Nehra) को दिया है. इन गेंदबाजों की गेंदों को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है. स्पिनर के तौर पर लक्ष्मण ने अनिल कुंबले (Anil Kumble) को जगह दी है. कुंबले ने टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं. 

इस दिग्गज को चुना कप्तान 

महेंद्र सिंह की गिनती दुनिया के महान कप्तानों में होती है. धोनी ने भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप, वनडे वर्ल्ड कप और आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी जीती है. वह भारत की तरफ से सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाले कप्तान हैं, लेकिन वीवीएस लक्ष्मण ने धोनी की जगह दिग्गज सौरव गांगुली को कप्तान चुना है. गांगुली ने टीम को विदेशों में जीतना सिखाया है. 

वीवीएस लक्ष्मण के द्वारा चुनी गई भारत की बेस्ट प्लेइंग 11: 

सौरव गांगुली (कप्तान), सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, मोहम्मद अजरुद्दीन, युवराज सिंह, महेंद्र सिंह धोनी, कपिल देव, जहीर खान, जवागल श्रीनाथ, आशीष नेहरा, अनिल कुंबले.  

Trending news