कोलकाता और चेन्नई में शतक लगाने वाले वेस्टइंडीज के बासिल बूचर का निधन

बासिल बूचर ने भारत के खिलाफ कुल आठ टेस्ट मैच खेले और 47.66 की औसत से 572 रन बनाए. 

कोलकाता और चेन्नई में शतक लगाने वाले वेस्टइंडीज के बासिल बूचर का निधन
बासिल बूचर ने 1958 में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. (फोटो: IANS)

फ्लोरिडा: वेस्टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर बासिल बूचर (Basil Butcher) का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. वे 86 वर्ष के थे. क्रिकेट वेस्टइंडीज (West Indies) ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है. क्रिकेट वेस्टइंडीज ने ट्विटर पर लिखा, ‘वेस्टइंडीज क्रिकेट परिवार के लिए यह एक दुखद समाचार है. गयाना और वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज बासिल बूचर आज (सोमवार) को निधन हो गया.’

बासिल बूचर ने 1958 में भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 44 टेस्ट मैचों में 3104 रन बनाए थे. इसमें सात शतक और 16 अर्धशतक शामिल हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर 209 रन था, जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था. 

बासिल बूचर ने भारत में कलकत्ता (अब कोलकाता) और मद्रास (अब चेन्नई) में दो टेस्ट मैच खेले थे, जिसमें उन्होंने शतक लगाए थे. वैसे उन्होंने भारत के खिलाफ कुल आठ टेस्ट मैच खेले और 47.66 की औसत से 572 रन बनाए. भारत के खिलाफ उनका सर्वोच्च स्कोर 142 रन था. 

वेस्टइंडीज के बूचर लेग स्पिनर गेंदबाजी भी करते थे. उन्होंने 1967-68 में इंग्लैंड के खिलाफ 34 रन देकर एक पारी में पांच विकेट लिए थे. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.