टेस्ट टीम के लिए विराट के 'चहेते' रोहित शर्मा की जगह ऋषभ पंत क्यों बने पहली पसंद
Advertisement
trendingNow1419528

टेस्ट टीम के लिए विराट के 'चहेते' रोहित शर्मा की जगह ऋषभ पंत क्यों बने पहली पसंद

इंग्लैंड की बात करें तो यहां टीम इंडिया ने 11 साल पहले राहुल द्रविड़ की कप्तानी में ही आखिरी बार टेस्ट सीरीज जीती थी. तब से दो दौरे हो चुके हैं, लेकिन इन सभी में टीम इंडिया को हार मिली है.

रोहित शर्मा को भारतीय पिचों पर ज्यादा असरदार माना जाता है.

नई दिल्ली : टीम इंडिया का इंग्लैंड दौरा जब शुरू हुआ था, उसी समय ये कहा गया था कि ये इंग्लैंड दौरा टीम के लिए आसान नहीं होगा. वनडे सीरीज गंवाने के बाद 5 मैचों की टेस्ट सीरीज सामने है. जितनी कठिन ये सीरीज होने वाली है, उससे ज्यादा विकट सवाल टीम इंडिया के सामने खड़े हैं. दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद वह यहां हर हाल में टेस्ट सीरीज जीतना चाहती है. इसके लिए तैयारियां पहले से की गईं. खुद कप्तान विराट कोहली काउंटी में खेलना चाहते थे, लेकिन बात बनी नहीं.

  1. इंडिया-ए की ओर से इंग्लैंड में खेल रहे हैं ऋषभ पंत
  2. रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में नहीं हो पाए हैं कामयाब
  3. ऋषभ पंत भविष्य में बन सकते हैं धोनी का विकल्प

टीम इंडिया इंग्लैंड में टी-20 सीरीज जीत चुकी है. लेकिन वनडे सीरीज गंवा चुकी है. अब निगाहें टेस्ट सीरीज पर हैं. यहां चुनौती ज्यादा कड़ी है. टीम को अब 5 मैचों की सीरीज खेलनी है. 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ ही 5 मैचों की सीरीज खेलने के बाद भारत ने इतनी लंबी सीरीज नहीं खेली है. अगर इंग्लैंड की बात करें तो यहां टीम इंडिया ने 11 साल पहले राहुल द्रविड़ की कप्तानी में ही आखिरी बार टेस्ट सीरीज जीती थी. तब से दो दौरे हो चुके हैं, लेकिन इन सभी में टीम इंडिया को हार ही मिली है.

'सेक्‍स फॉर सेलेक्‍शन' स्टिंग: क्रिकेटर ने IPL चेयरमैन राजीव शुक्‍ला के करीबी पर लगाए आरोप

इस टेस्ट सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया जा चुका है. बल्लेबाजी के क्रम को बहुत ज्यादा छेड़ा नहीं गया है. एक ही बड़ा बदलाव है, वह है रोहित शर्मा की जगह ऋषभ पंत को टीम में मौका दिया गया है. सबके मन में यही सवाल है कि आखिर ऐसा किया क्यों गया है. रोहित शर्मा विराट की पसंद माने जाते हैं. फिर अभी तो रोहित अच्छी फॉर्म में थे, लेकिन टेस्ट टीम में उनकी जगह ऋषभ पंत को जगह मिली. 

लगातार फ्लॉप रहे, लेकिन विराट ने अफ्रीका में दिया था मौका
माना जाता है कि रोहित शर्मा भारतीय पिचों पर ज्यादा असरदार हैं. दक्षिण अफ्रीका दौरा इसका सबसे बड़ा उदाहरण है. टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा ने पहले दो टेस्ट की 4 पारियों में 78 रन बनाए. वह रन बनाने में 13वें  नंबर पर रहे. उनसे ज्यादा रन तो भुवनेश्वर कुमार ने बना दिए. इसके बावजूद विराट ने उन्हें तीनों टेस्ट में मौका दिया. वनडे में भी अगर एक शतक को छोड़ दिया जाए तो वह पूरी तरह फ्लॉप रहे थे.

इंग्लैंड में अच्छी फॉर्म में
इंग्लैंड में रोहित शर्मा अच्छी फॉर्म में दिखाई दिए. इसका बड़ा कारण पिचों को भी माना जा सकता है. इंग्लैंड ने अभी तक जो भी पिच बनाई हैं, उनमें जमकर रन भरे हुए थे. रोहित शर्मा ने टी-20 में सबसे ज्यादा 137 रन बनाए. इसमें एक शतक भी शामिल था. वनडे मैचों में वह चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी है.

ऋषभ पंत क्यों बने टीम मैनेजमेंट की पसंद
टीम इंडिया में एकमात्र नया चेहरा पंत है. उन्होंने आईपीएल सहित घरेलू सर्किट में अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला है. टीम का चयन करने वाले चयनकर्ताओं के पास फार्म में चल रहे रोहित को टीम में वापसी कराने का विकल्प था.  लेकिन उन्होंने युवा खिलाड़ी को मौका देने को तरजीह दी. पंत ने 22 प्रथम श्रेणी मैचों में एक तिहरे शतक की मदद से 54.16 की औसत के साथ रन बनाए हैं. इस स्तर पर भारत की ओर से सबसे तेज शतक जड़ने का रिकॉर्ड भी उनके नाम पर है. उन्होंने 2016-17 सत्र में मात्र 19 बरस की उम्र में महाराष्ट्र के खिलाफ 308 रन की पारी खेली थी.

इंग्लैंड के हालात के सामंजस्य बिठाने में पंत को परेशानी नहीं होगी. वह एक महीने से भारत-ए के साथ इंग्लैंड दौरे पर हैं. उन्होंने पिछले हफ्ते टॉन्टन में वेस्टइंडीज ए के खिलाफ दूसरे अनौपचारिक टेस्ट में 71 गेंद में नाबाद 67 रन की पारी खेलकर भारत को पांच विकेट की जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. भारत-ए ने दो मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी. 

धोनी के विकल्प पर भी चल रहा है विचार
भले कोहली और रवि शास्त्री महेंद्र सिंह धोनी का कितना भी बचाव करते रहें, लेकिन ये भी तय है कि वह समय गुजरने के साथ हर दिन अपनी ढलान की ओर हैं. ऐसे में टीम मैनेजमेंट उनके सशक्त विकल्प की तलाश में हैं. ऋषभ पंत इस कसौटी पर खरे उतरते दिख रहे हैं. वह आईपीएल और घरेलू दोनों फॉर्मेट में फिट हैं और जोरदार प्रदर्शन कर रहे हैं.

Trending news