Women T20 WC: भारत का शानदार आगाज, पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को दी करारी मात

Women T20 World Cup: भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 133 रन देने के बावजूद कड़ी टक्कर देते हुए उसे 17 रन से हरा दिया.

Women T20 WC: भारत का शानदार आगाज, पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को दी करारी मात

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप (Women T20 World Cup) के पहले मैच में वुमन टीम इंडिया ने मेजबान टीम पर रोमांचक जीत दर्ज की. भारतीय महिला टीम यहां सिडनी शोग्राउंड मैदान पर खेले जा रहे आईसीसी टी-20 विश्व कप के पहले मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया के सामने बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाई, लेकिन इसके बावजूद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी कर मैच में वापसी की और मैच 17 रन से जीत लिया. 

आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 21 रन चाहिए थे, लेकिन गार्डनर ओवर की दूसरी गेंद पर ही शिखा पांडे को कैच दे कर आउट हो गईं. इसके बाद मैली स्ट्रैनों के रन आउट होते ही मैच भारत के नाम हो गया. भारत के लिए पूनम यादव ने चार विकेट लिए और उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया.  इसके अलावा शिखा पांडे ने तीन और राजेश्वरी गायकवाड़ ने एक विकेट लिया. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: सर डॉन ब्रैडमैन का एकमात्र कलर वीडियो, इतने साल बाद हो सका जारी 

ऑस्ट्रेलिया के पहले पांच ओवर में  मूनी और हेली ने अच्छी शुरुआत दी, लेकिन मूनी छठे ओवर में ही शिखा पांडे की केंद पर गायकवाड़ को कैच दे गईं. एक छोर पर हेली ने अपनी फिफ्टी पूरी की तो दूसरे छोर पर विकेट भी भारत को मिलते रहे. ऑस्ट्रेलिया के रनों की रफ्तार हेली के विकेट गिरने के बाद मिली. लेकिन हेली आउट होने से पहले ही 10 ओवर में 67 तक स्कोर पहुंचा चुकीं थी.

इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने वापसी की 14वें ओवर में 82 पर छह विकेट गिरने से मैच में रोमांच आ गया. पूनम यादव ने रिचेल हेंस, एलिस पैरी, और जेस जैनिसन को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को मुश्किल में डाल दिया. ऑस्ट्रेलिया के लिए गार्डनर ने मोर्चा संभाला और 16 ओवर में मेजबान टीम के 100 रन हो गए. आखिरी चार ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 33 रन की जररूत थी, 17वें ओवर में शिखा पांडे ने सदरलैंड को स्टंप करा दिया. 19वें ओवर में किमेंस रन आउट हो गईं.

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी  करने उतरी भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 132 रन ही बना सकी. टीम के लिए  दीप्ति शर्मा के आखिरी ओवरों में बनाए गए रनों का अहम योगदान रहा. उन्होंने 46 गेंदों पर 49 रनों की शानदार पारी खेली.

 अपना पहला विश्व कप खेल रहीं 15 साल की  शेफाली वर्मा ने अपने 15 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से तूफानी 29 रन बनाए. वहीं स्मृति मंधाना  41 के स्कोर पर 11 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 10 रन बनाकर आउट हो गईं. इसके बाद शेफाली और  कप्तान हरमनप्रीत कौर (2)  के जल्दी आउट होने से भारतीय टीम संकट में आ गई और उसकी रनों की रफ्तार कम हो गई. 

 भारत के लिए दीप्ति और जेम्मिाह रोड्रिगेज (26) इसके बाद पारी संभाली लेकिन जेमिमाह जल्दी आउट हो गईं, जिसके बाद दीप्ती ने जिम्मेदारी ली  और टीम को सम्मानजनक स्कोर दिया. दीप्ति के साथ वेदा कृष्णामूर्ति 9 रन बनाकर नाबाद रहीं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से जेस जोनासेन ने दो विकेट लिए. पैरी और किममिंसे को एक-एक विकेट मिला.