महिला टी20 रैंकिंग: स्मृति मंधाना टॉप-3 बल्लेबाजों में पहुंचीं, पूनम दूसरे नंबर पर बरकरार

इंग्लैंड ने भारत को टी20 सीरीज में 3-0 से हराया. इसके बावजूद उसकी एक भी बल्लेबाज टॉप-10 में नहीं है. 

महिला टी20 रैंकिंग: स्मृति मंधाना टॉप-3 बल्लेबाजों में पहुंचीं, पूनम दूसरे नंबर पर बरकरार
स्मृति मंधाना ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत की कप्तानी की थी. (फोटो: IANS)

दुबई: भारतीय महिला कप्तान स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) आईसीसी टी20 विश्व रैंकिंग के टॉप-3 में पहुंच गई हैं. उन्होंने इंग्लैंड के साथ इसी महीने खेली गई तीन मैचों की टी20 सीरीज में 72 रन बनाए थे. स्मृति मंधाना ने इस सीरीज में भारत की कप्तानी भी की थी. भारत को इस सीरीज में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था. टीम रैंकिंग में भारत पांचवें नंबर पर बरकरार है. ऑस्ट्रेलिया की टीम पहले और इंग्लैंड दूसरे नंबर पर है. 

आईसीसी ने भारत और इंग्लैंड सीरीज खत्म होने के बाद ताजा रैंकिंग (Women's T20 ranking) जारी की है. इसमें स्मृति मंधाना वेस्टइंडीज की ऑलराउंडर डियांड्रा डॉटिन के स्थान पर पहुंची हैं. डॉटिन अब दूसरे नंबर पर पहुंच गई हैं. डॉटिन ने भारत की जेमिमाह रोड्रिगेज को दूसरे नंबर से अपदस्थ किया. रोड्रिगेज ने इंग्लैंड के साथ सीरीज में केवल 15 रन ही बनाए थे और अब वे छठे नंबर पर खिसक गई हैं. ताजा रैंकिंग में इंग्लैंड की एक भी बल्लेबाज नहीं है. नताली शिवर इंग्लैंड की बेस्ट बल्लेबाज हैं. उनकी रैंकिंग 14 है. 

यह भी देखें: VIDEO: सचिन तेंदुलकर ने मां के लिए बनाया बैंगन का भर्ता, तभी चाकू से कट गई उंगली!

न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स (Suzie Bates) 765 अंकों के साथ पहले स्थान पर बनी हुई हैं. उनके और दूसरे नंबर पर पहुंची डॉटिन के बीच 38 अंकों का फासला है. हरमनप्रीत कौर दो पायदान नीचे गिरकर नौवें नंबर पर पहुंच गईं हैं. मिताली राज 12वें, वेदा कृष्णमूर्ति 52वें और अनुजा पाटिल 54वें नंबर पर हैं. दीप्ति शर्मा 71वें और तानिया भाटिया 93वें नंबर पर हैं. पूजा वस्त्राकर 11 स्थान नीचे लुढ़ककर 103वें नंबर आ गई है. 

गेंदबाजी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की मेगन शट्स (Megan Schutt) पहले और भारत की पूनम यादव (Poonam Yadav) दूसरे नंबर पर बरकरार हैं. राधा यादव पांचवें नंबर पर हैं. दीप्ति शर्मा 24वें नंबर पर खिसक गई हैं. दीप्ति शर्मा 24वें और अनुजा पाटिल 31वें नंबर पर हैं. अन्या स्रुबसोल इंग्लैंड की नंबर-1 बॉलर हैं. वे सातवें नंबर पर हैं. 

(आईएएनएस)