Womens T20 World Cup: सेमीफाइनल पर पड़ी बारिश की मार, भारत फाइनल में पहुंचा

ICC Womens T20 World Cup: भारत और इंग्लैड के बीच पहला सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण रद्द हो गया है. 

Womens T20 World Cup: सेमीफाइनल पर पड़ी बारिश की मार, भारत फाइनल में पहुंचा

नई दिल्ली: भारतीय टीम ने आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Womens T20 World Cup) के फाइनल में प्रवेश कर लिया है. उसे सेमीफाइनल मुकाबला रद्द होने का फायदा मिला. सेमीफाइनल में भारत का मुकाबला पूर्व चैंपियन इंग्लैंड से होना था. भारत ने टूर्नामेंट के फाइनल में पहली बार जगह बनाई है. 

सेमीफाइनल मुकाबला रद्द होने पर फाइनलिस्ट का फैसला ग्रुप स्टेज के प्रदर्शन से हुआ. हरमनप्रीत कौर की भारतीय टीम ने महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 World Cup) के अपने चारों ग्रुप मैच जीते हैं. इंग्लैंड की टीम ग्रुप के चार में से तीन मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. उसे ग्रुप स्टेज में दक्षिण अफ्रीका से हार का सामना करना पड़ा था. यही हार उस पर भारी पड़ गई. 

इंग्लैंड की कप्तान हीदर नाइट ने कहा कि अगर सेमीफाइनल मुकाबला बारिश के कारण रद्द होता है तो यह बेहद निराशाजनक होगा. लेकिन मौसम पर किसी का बस नहीं है. 

ऑस्ट्रेलिया में पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप (Womens T20 World Cup 2020) खेला जा रहा है. ऐसा लग रहा है कि पहला सेमीफाइनल मैच रद्द हो जाएगा. 

सिडनी में अब भी बारिश हो रही है. अगर एक घंटे और मैच शुरू नहीं हुआ तो रद्द हो जाएगा. ऐसा होने पर भारत  महिला टी20 वर्ल्ड कप (ICC Womens T20 World Cup) के फाइनल में पहुंच जाएगा. 

मैच शुरू होने का समय सुबह 9.30 था. मैच में आधे घंटे की देरी हो चुकी है. अंपायरों ने तय किया है कि यदि 11.21 बजे तक (भारतीय समय) तक मैच शुरू नहीं हुआ तो मैच रद्द कर दिया जाएगा. इसके मुताबिक टॉस की डेडलाइन 11.06 बजे है. 

 

अगर सेमीफाइनल मुकाबला बारिश के कारण रद्द होता है तो इसका फायदा भारत को मिल जाएगा. मैच रद्द होने पर वो टीम फाइनल में प्रवेश करेगी, जिसका प्रदर्शन ग्रुप स्टेज में अच्छा रहा हो. भारत ने ग्रुप स्टेज में चार मैच जीते हैं. इंग्लैंड ने तीन मैच जीते हैं. 

यह भी पढ़ें: 16 साल की भारतीय क्रिकेटर बनी दुनिया की नंबर-1 बल्लेबाज, बनाया रिकॉर्ड

महिला टी20 वर्ल्ड कप के नियमों में साफ कहा गया है कि अगर किसी मैच के दौरान बारिश होती है तो दोनों मैच के ओवर घटा दिए जाएंगे. लेकिन मैच के नतीजे के लिए दोनों टीमों का कम से कम 10-10 ओवर बैटिंग करना जरूरी है. अगर कोई टीम 10 ओवर बैटिंग नहीं कर पाती तो मैच बेनतीजा कहलाएगा. 

भारत (India Womens) और इंग्लैंड (England Womens) के बीच सुबह 9.30 बजे (भारतीय समय) से सेमीफाइनल होना है. बारिश के कारण मैच में देरी हो सकती है. टूर्नामेंट के आखिरी दो ग्रुप मैच बारिश की भेंट चढ़ गए थे. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.