World Test Championship: टीम इंडिया के बल्लेबाजों के सामने नहीं टिक पाएगी न्यूजीलैंड, आंकड़ों पर डालें नजर

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल का घमासान 18 जून से शुरू होगा. अगर दोनों टीमों के बल्लेबाजों की बात करें तो भारतीय टीम का पलड़ा न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों से ज्यादा भारी है.

World Test Championship: टीम इंडिया के बल्लेबाजों के सामने नहीं टिक पाएगी न्यूजीलैंड, आंकड़ों पर डालें नजर
(FILE PHOTO)

नई दिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल मुकाबले का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट के इस वर्ल्ड में बस एक हफ्ते से भी कम का समय बचा है और इस मैच के लिए टीम इंडिया का बल्लेबाजी आक्रमण कीवी टीम की तुलना में बेहतर तथा अनुभवी है. इस टूर्नामेंट में शीर्ष 15 बल्लेबाजों में भारत के पांच बल्लेबाज हैं जबकि न्यूजीलैंड का कोई बल्लेबाज इस सूची में शामिल नहीं है.

टीम इंडिया का पलड़ा भारी

न्यूजीलैंड की ओर से कप्तान केन विलियम्सन (Kane Williamson) 58.35 के औसत के साथ 817 रन बनाकर इस लिस्ट में 16वें स्थान पर हैं. विलियम्सन ने इस टूर्नामेंट के दौरान नौ मैच खेले हैं जबकि भारत के जो बल्लेबाज उनसे इस सूची में आगे हैं उन्होंने उनसे ज्यादा मुकाबले खेले हैं.

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) के 12 मैचों में 29.21 के औसत से 818 रन, मयंक अग्रवाल के 12 मैचों में 42.85 के औसत से 857 रन, विराट कोहली 14 मैचों में 43.85 के औसत से 877 रन, रोहित शर्मा 11 मैचों में 64.37 के औसत से 1030 रन और अजिंक्य रहाणे के 17 मैचों में 43.8 के औसत से 1095 रन हैं. ये सभी खिलाड़ी विलियम्सन से आगे हैं. हालांकि रोहित के अलावा किसी भी भारतीय बल्लेबाज का औसत विलियम्सन के मुकाबले बेहतर नहीं है.

वहीं भारत के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने 10 मैचों में भले ही 469 रन बनाए हैं लेकिन उनका औसत 58.62 का रहा जो विलियम्सन से ज्यादा है. विलियम्सन के अलावा कीवी टीम की ओर से टॉम लाथम ने 11 मैचों में 680 रन, हेनरी निकोलस ने 10 मैचों में 585, रॉस टेलर ने 11 मैचों में 469 और विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वाटलिंग ने 10 मैचों में 417 रन बनाए हैं.

भारतीय टीम के बल्लेबाज है बेहतर

भारत के आठ बल्लेबाजों ने डब्ल्यूटीसी (World Test Championship) में 400 से ज्यादा रन बनाए हैं और एक को छोड़कर सभी का औसत 30 से ऊपर का रहा है. सिर्फ पुजारा का औसत 30 से कम रहा है. न्यूजीलैंड के छह बल्लेबाजों ने 400 से ज्यादा रन बनाए हैं जिसमें से पांच बल्लेबाज का औसत 30 से ज्यादा रहा है.

भारत ने डब्ल्यूटीसी के दौरान इंग्लैंड में एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला है और यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम साउथम्पटन के वातावरण में किस तरह का प्रदशर्न करेगी.

8 जून से शुरू होगा घमासान

न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल 18 जून को साउथम्पटन में खेला जाएगा जबकि इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला चार अगस्त से नॉटिंघम में शुरू होगी. दूसरा टेस्ट 12 से 16 अगस्त को लॉडर्स पर, तीसरा 25 से 29 अगस्त को लीड्स में, चौथा दो से छह सितंबर को ओवल पर और पांचवां 10 से 14 सितंबर को मैनचेस्टर में खेला जाएगा.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.