WTC Points Table: न्यूजीलैंड से हार के बाद टीम इंडिया को बड़ा नुकसान, अब फाइनल के लिए करना होगा ये काम
Advertisement
trendingNow12489747

WTC Points Table: न्यूजीलैंड से हार के बाद टीम इंडिया को बड़ा नुकसान, अब फाइनल के लिए करना होगा ये काम

WTC Points Table: भारत की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) 2023-25 के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. न्यूजीलैंड ने 26 अक्टूबर को पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 113 रनों से हरा दिया.

WTC Points Table: न्यूजीलैंड से हार के बाद टीम इंडिया को बड़ा नुकसान, अब फाइनल के लिए करना होगा ये काम

WTC Points Table: भारत की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) 2023-25 के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. न्यूजीलैंड ने 26 अक्टूबर को पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 113 रनों से हरा दिया. भारत का घरेलू मैदान पर लगातार 18 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड टूट गया. इस हार के बाद भारत के लिए अब लगातार तीसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के सपने को झटका लगा है.

भारत को हुआ बड़ा नुकसान

न्यूजीलैंड 21वीं सदी में (1 जनवरी, 2001 से) भारत में टेस्ट सीरीज जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया (2004) और इंग्लैंड (2012) के बाद केवल तीसरी टीम है. भारत इस हार के बाद भी शीर्ष पर काबिज है. उसका अंक प्रतिशत (PCT) गिरकर 68.06 से 62.82 हो गया है. दूसरी ओर, मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया 62.50 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है. उसे फाइनल में पहुंचने के लिए भारत के खिलाफ सीरीज में जीत हासिल करनी होगी.

ये भी पढ़ें: ये हार शर्मनाक है...स्पिन पिच पर भी रोहित ब्रिगेड ने टेके घुटने, न्यूजीलैंड ने पहली बार भारत में जीती सीरीज

पाकिस्तान को हुआ फायदा

श्रीलंका 55.56 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है, जबकि न्यूजीलैंड भारत के खिलाफ लगातार जीत के बाद 50 प्रतिशत अंकों के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गया है. साउथ अफ्रीका हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ जीत के बाद 47.62 प्रतिशत अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है. पाकिस्तान के खिलाफ 1-2 से सीरीज हारने के बाद इंग्लैंड  40.79 प्रतिशत अंकों के साथ छठे स्थान पर आ गया है. दूसरी ओर, पाकिस्तान 33.33 प्रतिशत अंकों के साथ सातवें स्थान पर पहुंच गया है. बांग्लादेश की टीम साउथ अफ्रीका से हारने के बाद अब 30.56 प्रतिशत अंकों के साथ आठवें स्थान पर है. वेस्टइंडीज 18.52 प्रतिशत अंकों के साथ तालिका में सबसे नीचे है.

ये भी पढ़ें: ​पाकिस्तान ने स्पिन को हथियार बनाकर जीती सीरीज, इंग्लैंड के उड़ाए चिथड़े, 39 विकेट लेकर इस जोड़ी ने पलटी बाजी

फाइनल में पहुंचने के लिए क्या करना होगा?

अब फाइनल में पहुंचने के लिए अपने शेष छह टेस्ट मैचों में से 4 जीतने की जरूरत है. अब भारतीय टीम मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी मैच को जीतकर दबाव को कम करना चाहेगी. अगर ऐसा नहीं हुआ तो फिर ऑस्ट्रेलिया में 5 में से 4 टेस्ट मैच जीतने होंगे.

 

 

मैच में क्या हुआ?
न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लैथम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. कीवी टीम ने पहली पारी में 259 रन बनाए. भारतीय टीम पहली पारी में 156 रन पर ढेर हो गई. न्यूजीलैंड को 103 रन की बढ़त हासिल हुई. उसने दूसरी पारी में 255 रन बनाकर अपनी बढ़त 358 रन की कर ली. इस तरह टीम इंडिया को जीत के लिए 359 रन का टारगेट मिला. रोहित शर्मा की टीम 245 पर सिमट गई. 359 रन के टारगेट के सामने भारतीय बल्लेबाज बेबस नजर आए. यशस्वी जायसवाल ने उतरते ही काउंटर अटैक जरूर किया, लेकिन लगातार विकेट गिरने के कारण टीम इंडिया संभल नहीं पाई. यशस्वी ने 65 गेंद पर 77 रन बनाए. रोहित शर्मा 8, शुभमन गिल 23, विराट कोहली 17 और सरफराज खान 9 रन बनाकर आउट हुए. ऋषभ पंत खाता नहीं खोल सके. वॉशिंगटन सुंदर ने 21 रन बनाकर थोड़ी देर तक लड़ाई लड़ी. रविचंद्रन अश्विन 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. रवींद्र जडेजा ने आखिरी में 42 रन बनाए, लेकिन ये टीम के लिए काफी नहीं थे. न्यूजीलैंड के लिए मिचेल सैंटनर ने सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए. उन्होंने पहली पारी में 7 विकेट लिए थे.

Trending news