टेनिस: पेरिस मास्टर्स में 18वीं रैंकिग के खिलाड़ी से हारने पर भी जोकोविच बने नंबर 1 खिलाड़ी
Advertisement

टेनिस: पेरिस मास्टर्स में 18वीं रैंकिग के खिलाड़ी से हारने पर भी जोकोविच बने नंबर 1 खिलाड़ी

सोमवार को जारी एटीपी की ताजा रैंकिंग में जोकोविच ने स्पेन के खिलाड़ी राफेल नडाल को पछाड़कर पहला स्थान हासिल कर लिया है. 

नोवाक जोकोविच एटीपी के ताजा अपडेट के बाद वर्ल्ड नम्बर-1 टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं ( फोटो IANS)

मेड्रिड: अपनी चोटों से उबरते हुए इस साल अच्छा प्रदर्शन कर सर्बिया के स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच एक बार फिर वर्ल्ड नम्बर-1 टेनिस खिलाड़ी बन गए. सोमवार को जारी टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी) की ताजा रैंकिंग में जोकोविच ने स्पेन के खिलाड़ी राफेल नडाल को पछाड़कर पहला स्थान हासिल कर लिया है. 

  1. राफेल नडाल को पछाड़कर बने नंबर 1 
  2. जोकोविच  223 हफ्तों तक रहे है नंबर 1 
  3. खिताब के लिए नडाल से इस साल 5 बार भिड़ेंगे जोकोविच 

जोकोविच ने पेरिस मास्टर्स टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश के साथ एटीपी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर अपना कब्जा पक्का कर लिया था. ऐसे में नडाल एक स्थान नीचे खिसकर दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. इसके अलावा, स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर तीसरे, अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो चौथे, जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव पांचवें स्थान पर बरकरार हैं.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी केविन एंडरसन छठे, क्रोएशिया के मारिन सिलिक सातवें और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम सातवें स्थान पर बने हुए हैं.

जापान के खिलाड़ी केई निशिकोरी ने दो स्थान ऊपर उठते हुए नौवां स्थान हासिल कर लिया है. निशिकोरी के आगे जाने के कारण अमेरिका के टेनिस खिलाड़ी जॉन इसनेर एक स्थान नीचे गिरते हुए 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

जानें क्या है पॉइंट्स और रैंकिग का ताजा हाल
fallback

आखिरी अपडेट के बाद, 8,045 पॉइंट्स के साथ जोकोविच पहले स्थान पर हैं. 7,480 पॉइंट्स के साथ राफेल नडाल दूसरे स्थान पर हैं. 6,020 पॉइंट्स के साथ रोजर फेडरर तीसरे स्थान पर हैं. पेरिस मास्टर्स के फाइनल में जीतने के बाद खाचानोव 2,835 पॉइंट्स के साथ 18वें से सीधा 11वें स्थान पर आ गए हैं.

कैरेन खाचानोव ने खिताबी मुकाबले में सर्बिया के स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को मात देकर पहली मास्टर्स-1000 ट्रॉफी जीती. अपनी खिताबी जीत के बाद खाचानोव ने कहा, 'यह जीत मेरे लिए बेहद मायने रखती है, जैसे मैंने पूरी दुनिया जीत ली हो. मेरे करियर में अब तक का सबसे बड़ा खिताब है.' खाचानोव ने कहा कि सीजन का अंत इस प्रकार से करने से अधिक खुशी उन्हें और कुछ नहीं हो सकती. उन्होंने इसके लिए विश्व के बेहतरीन टेनिस खिलाड़ियों में से एक जोकोविच को मात दी है.

(इनपुट आईएएनएस)

Trending news