close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

FIFA Women's World Cup में यूरोप का दबदबा, क्वार्टर फाइनल में 8 में से 7 टीमें यूरोप की

नीदरलैंड और इटली ने मंगलवार रात खेले गए प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले जीते. अमेरिका, स्वीडन, फ्रांस, जर्मनी, इंग्लैंड और नॉर्वे पहले ही क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुके हैं. 

FIFA Women's World Cup में यूरोप का दबदबा, क्वार्टर फाइनल में 8 में से 7 टीमें यूरोप की
इटली की टीम जीत के बाद. (फोटो: IANS)

रेनेस (फ्रांस): नीदरलैंड ने महिला विश्व कप फुटबाल टूर्नामेंट (FIFA Women's World Cup) के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली. इटली (Italy) की टीम भी अंतिम आठ में प्रवेश करने में सफल रही. नीदरलैंड (Netherlands) ने प्री क्वार्टर फाइनल में लाइके मार्टन्स के अंतिम मिनट में पेनल्टी पर दागे गोल की बदौलत जापान को हराया. इटली ने चीन को शिकस्त दी. टूर्नामेंट की क्वार्टर फाइनल लाइनअप तय हो चुकी है. इनमें आठ में से सात टीमें यूरोप की हैं. एकमात्र गैर यूरोपीय टीम गत चैंपियन और खिताब का प्रबल दावेदार अमेरिका है. 

नीदरलैंड ने मंगलवार को हुए प्री क्वार्टर फाइनल में जापान को 2-1 से हराया. नीदरलैंड को 17वें मिनट में मार्टन्स ने बढ़त दिलाई. लेकिन जापान की युई हासेगावा ने 43वें मिनट में गोल कर स्कोर बराबर कर दिया. मार्टन्स ने इसके बाद 90वें मिनट में पेनल्टी को गोल में बदलकर नीदरलैंड को जीत दिला दी. नीदरलैंड ने फीफा वुमंस वर्ल्ड कप में पहली बार क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है. 

यह भी पढ़ें: Well Left: ऑस्ट्रेलिया की World Cup में अजीब जीत; इंग्लैंड को बाएं हाथ से हराया...

टूर्नामेंट के आखिरी प्री क्वार्टर फाइनल में इटली ने चीन को 2-0 से हराया. इटली की ओर से वेलेन्टीना गियासिंती और ओरोरा गेली ने गोल दागे. जापान और चीन की हार के साथ टूर्नामेंट में एशिया महाद्वीप का अभियान खत्म हो गया. जापान का टूर्नामेंट से इतनी जल्दी बाहर होना निराशाजनक है क्योंकि टीम 2011 की चैंपियन है. चार साल पहले भी जापान की टीम फाइनल में पहुंची थी. 

टूर्नामेंट में क्वार्टर फाइनल लाइनअप तय हो चुकी है. पहले क्वार्टर फाइनल में 27 जून को नॉर्वे का मुकाबला इंग्लैंड से होगा. 28 जून को अमेरिका और फ्रांस की भिड़ंत होगी. इसके अगले दिन नीदरलैंड और इटली दो-दो हाथ करेंगे. चौथे क्वार्टर फाइनल में स्वीडन का मुकाबला जर्मनी से होगा. 

(इनपुट: भाषा)