close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Well Left: ऑस्ट्रेलिया की World Cup में अजीब जीत; इंग्लैंड को बाएं हाथ से हराया...

ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup 2019) में इंग्लैंड को वाकई बाएं हाथ से ही हराया है. कैसे? यह हम आगे बता रहे हैं. 

Well Left: ऑस्ट्रेलिया की World Cup में अजीब जीत; इंग्लैंड को बाएं हाथ से हराया...
आईसीसी विश्व कप में अपना पहला मैच खेल रहे जेसन बेहरनडॉर्फ ने मैच में सबसे अधिक विकेट लिए. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान और दुनिया की नंबर एक वनडे टीम इंग्लैंड को आईसीसी विश्व कप (ICC World Cup 2019) में करारी शिकस्त दी. उसने खिताब की सबसे बड़ी दावेदार बताई जा रही इंग्लिश टीम को 64 रन से हराया. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने यह मैच इतनी आसानी से जीता कि कहा जा सकता है कि उसने बाएं हाथ से ही इंग्लैंड को हरा दिया. अगर आप बाएं हाथ को सिर्फ मुहावरे के तौर पर देख रहे हैं तो ठहरिए. यहां एक ट्विस्ट है. ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड (Australia vs England) को वाकई बाएं हाथ से ही हराया है. कैसे? यह हम आगे बता रहे हैं. 

दरअसल, इंग्लैंड (England) ने मंगलवार को खेले गए मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए सात विकेट पर 285 रन बनाए. कप्तान एरॉन फिंच ने शतक और बाएं हाथ के बल्लेबाज डेविड वार्नर (53) ने अर्धशतक बनाया बनाया. इसके जवाब में इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही. उसने शून्य के स्कोर पर पहला विकेट गंवाया और 221 रन पहुंचते-पहुंचते पूरी टीम उखड़ गई. 

यह भी पढ़ें: ICC World Cup: डेविड वॉर्नर के 500 रन पूरे, तोड़ सकते हैं सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड

मेजबान इंग्लैंड को जड़ से उखाड़ने में ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के गेंदबाजों की अहम भूमिका रही. वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेल रहे जेसन बेहरनडॉर्फ (Jason Behrendorff) ने अपने छोटे से करियर की बेस्ट बॉलिग करते हुए इंग्लैंड के पांच विकेट झटके. बाएं हाथ के ही तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने इंग्लैंड के चार बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. इस तरह इंग्लैंड के 10 में से नौ बल्लेबाजों को ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के गेंदबाजों ने आउट किया. इसलिए कह सकते हैं कि ऑस्ट्रेलिया की इंग्लैंड पर जीत में बाएं हाथ का खेल अहम रहा. 

 

 

ऑस्ट्रेलिया की यह सात मैचों में छठी जीत है. इसके साथ ही वह 12 अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गया है. उसका सेमीफाइनल भी खेलना तय हो गया है. न्यूजीलैंड 11 अंकों के साथ दूसरे और भारत (9) तीसरे स्थान पर है. इन दोनों का भी सेमीफाइनल खेलना तय लग रहा है. इंग्लैंड (8) चौथे नंबर पर है. वह अब सेमीफाइनल की रेस में मुश्किल में घिर गया है. मेजबान इंग्लैंड को सेमीफाइनल की रेस में मुख्य रूप से एशियन टीमों से चुनौती मिल रही है. बांग्लादेश (7), श्रीलंका (6) और पाकिस्तान (5) तीनों ही सेमीफाइनल की रेस में बने हुए हैं.