FIH World Cup: भारत के पास इस बार आएगा हॉकी का वर्ल्ड कप, इस दिग्गज ने बताया टीम को प्रबल दावेदार
Advertisement

FIH World Cup: भारत के पास इस बार आएगा हॉकी का वर्ल्ड कप, इस दिग्गज ने बताया टीम को प्रबल दावेदार

India in Hockey World Cup: हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन अगले साल भारत की मेजबानी में होना है. भारत ने अभी तक विश्व कप में तीन पदक जीते हैं जिसमें देश 1971 में शुरुआती चरण में तीसरे स्थान पर रहा था. टीम ने 1973 में सिल्वर जीता जबकि 1975 में चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया.

vr raghunath (Instagram)

VR Raghunath on FIH World Cup: एफआईएच पुरुष हॉकी वर्ल्ड कप का अगला सीजन साल 2023 में आयोजित होना है. भारत के दो शहर इसकी मेजबानी करेंगे. भारतीय टीम हॉकी वर्ल्ड कप में प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगी. इस बीच पूर्व खिलाड़ी वीआर रघुनाथ ने भी अपनी बात रखी है. रघुनाथ को भी लगता है कि एफआईएच वर्ल्ड कप में भारत खिताब जीतने का सबसे बड़ा दावेदार है.

भुवनेश्वर और राउरकेला में टूर्नामेंट

एफआईएच वर्ल्ड कप का आयोजन 13 से 29 जनवरी तक भुवनेश्वर और राउरकेला में होना है. इस हॉकी विश्व कप में मेजबान भारत पोडियम स्थान हासिल करने का प्रबल दावेदार है, जो वीआर रघुनाथ को भी लगता है. हॉकी इंडिया की ओर से जारी बयान के अनुसार, एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता टीम के सदस्य रह चुके रघुनाथ ने कहा, ‘हम निश्चित रूप से एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप 2023 भुवनेश्वर-राउरकेला में पदक के दावेदार हैं. हमें घरेलू मैदान और घरेलू प्रशंसकों का लाभ मिलेगा और हमें निश्चित रूप से इसका फायदा उठाना चाहिए.’

ओलंपिक में 41 साल बाद जीता पदक

भारतीय टीम ने पिछले साल तोक्यो में कमाल का प्रदर्शन करते हुए ओलंपिक गेम्स का मेडल जीता था. उसने 41 साल का इंतजार खत्म करते हुए तोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक ब्रॉन्ज मेडल जीता था और पूर्व ड्रैग फ्लिकर ने कहा कि इस टूर्नामेंट में पोडियम स्थान देश में खेल के लिए यादगार लम्हा होगा. रघुनाथ ने कहा, ‘हाल में हमें तोक्यो ओलंपिक में भी पदक मिला और इस टूर्नामेंट (विश्व कप) में पदक जीतना भी शानदार होगा. अगर वे ऐसा कर सकते हैं तो खिलाड़ियों के लिए वास्तव में यह यादगार लम्हा होगा.’

वर्ल्ड कप में भारत के पास 3 मेडल

भारत ने अभी तक विश्व कप में तीन पदक जीते हैं जिसमें देश 1971 में शुरुआती चरण में तीसरे स्थान पर रहा था. इसके बाद टीम ने 1973 में रजत पदक और 1975 कुआलालम्पुर में स्वर्ण पदक जीता था. भारत के अलावा रघुनाथ विश्व खिताब के लिए ऑस्ट्रेलिया और मौजूदा चैंपियन बेल्जियम को भी दावेदार मानते हैं. उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि बेल्जियम और ऑस्ट्रेलिया दो टीमें होंगी जिन्हें हराना बहुत मुश्किल होगा.’ (Input: PTI)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news