close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीवी सिंधु अमीर महिला एथलीटों की टॉप-10 लिस्ट से बाहर, कमाई भी घटी; सेरेना टॉप पर

बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु फोर्ब्स की महिला एथलीट्स की सूची में 13वें स्थान पर है. 

पीवी सिंधु अमीर महिला एथलीटों की टॉप-10 लिस्ट से बाहर, कमाई भी घटी; सेरेना टॉप पर
पीवी सिंधु 2018 में फोर्ब्स की सूची में 7वें पायदान पर थी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: नई दिल्ली: स्टार शटलर पीवी सिंधु अमीर महिला खिलाड़ियों (Highest paid sports women) की सूची में इस साल नीचे खिसक गई हैं. भारत को ओलंपिक में सिल्वर मेडल दिला चुकी यह खिलाड़ी पिछले साल इस सूची में सातवें नंबर पर थी. लेकिन इस बार वे इस लिस्ट के टॉप-10 से बाहर हो गई हैं. फोर्ब्स ने एक दिन पहले यह सूची जारी की. इसमें अमेरिका की टेनिस स्टार सेरेना विलियम्सन पहले नंबर पर हैं. 

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु को फोर्ब्स की ताजा लिस्ट में 13वां स्थान मिला है. वे 2018 की अमेरिकी ओपन रनर अप मेडिसन कीस के साथ संयुक्त रूप से 13वें स्थान पर हैं. सिंधु की कुल कमाई 55 लाख डॉलर (करीब 39 करोड़) है. पिछले साल उनकी कमाई 60 करोड़ रुपए से अधिक रही थी. फोर्ब्स की सर्वाधिक भुगतान की सूची में केवल तीन गैर-टेनिस एथलीट हैं. इनमें से एक पीवी सिंधु है

सिंधु भारत की सर्वाधिक भुगतान एथलीट
फोर्ब्स ने कहा, ‘सिंधु भारत की सर्वाधिक बिकाऊ महिला एथलीट हैं. उनके पास ब्रिजस्टोन, जेबीएल, गटोराडे, पैनासोनिक और अन्य उत्पादों के विज्ञापन हैं. वह 2018 में सीजन-एंडिंग बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर जीतने वाली पहली भारतीय हैं.’  

2018 में सिंधु फोर्ब्स की लिस्ट में 7वें पायदान पर थी
पीवी सिंधु 2018 में फोर्ब्स की सर्वाधिक भुगतान की सूची में 7वें पायदान पर थी. 2016 के ओलिंपिक में सिंधु ने सिल्वर मेडल जीता था. इसके बाद सिंधु के पास एंडोर्समेंट की बाढ़ आ गई थी. इसमें स्पोर्ट्स ड्रिंक से लेकर मोबाइल फोन से लेकर कार के टायर तक शामिल हैं.

सेरेना विलियम्स सूची में टॉप पर
सेरेना विलियम्स 2.92 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ सूची में शीर्ष पर हैं. 2019 अमेरिकी ओपन चैंम्पियन नाओमी ओसाका 2.43 करोड़ डॉलर कमाई के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं. जर्मन टेनिस स्टार एंजेलिक केरबर 1.18 करोड़ डॉलर कमाई के साथ सूची में तीसरे स्थान पर हैं.

सर्वाधिक भुगतान वाली महिला एथलीट्स की लिस्ट (2019)
1. सेरेना विलियम्स: 29.2 मिलियन डॉलर (टेनिस)
2. नाओमी ओसका: 24.3 मिलियन डॉलर (टेनिस)
3. एंजलिक केर्बर: 11.8 मिलियन डॉलर (टेनिस)
4. सिमोना हालेप : 10.2 मिलियन डॉलर (टेनिस)
5. स्लोअन स्टीफेंस : 9.6 मिलियन डॉलर (टेनिस)