Paralympics 2024 : पेरिस में भारतीय एथलीट्स ने गाड़े झंडे, पैरालंपिक में 20 मेडल जीतकर बनाया महारिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12413907

Paralympics 2024 : पेरिस में भारतीय एथलीट्स ने गाड़े झंडे, पैरालंपिक में 20 मेडल जीतकर बनाया महारिकॉर्ड

पैरालंपिक में छठे दिन भारतीय एथलीट्स ने ट्रैक एंड फील्ड में शानदार खेल दिखाया, जिसके दम पर इंडिया ने इतिहास रच दिया. 20 मेडल जीतने के साथ भारत ने पैरालंपिक इतिहास में सबसे ज्यादा मेडल अपने नाम कर लिए हैं. भारत के खाते में अब तक 3 गोल्ड, 7 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज आ चुके हैं.

Paralympics 2024 : पेरिस में भारतीय एथलीट्स ने गाड़े झंडे, पैरालंपिक में 20 मेडल जीतकर बनाया महारिकॉर्ड

India Paralympics Medals 2024 : पैरालंपिक में छठे दिन भारतीय एथलीट्स ने ट्रैक एंड फील्ड में शानदार खेल दिखाया, जिसके दम पर इंडिया ने इतिहास रच दिया. 20 मेडल जीतने के साथ भारत ने पैरालंपिक इतिहास में सबसे ज्यादा मेडल अपने नाम कर लिए हैं. भारत के खाते में अब तक 3 गोल्ड, 7 सिल्वर और 10 ब्रॉन्ज आ चुके हैं. इससे पहले टोक्यो में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा था, जब एथलीट्स ने कुल 19 मेडल जीते थे. छठे दिन दीप्ति जीवनजी, शरद कुमार, मरियप्पन थंगावेलु, अजीत सिंह और सुंदर गुर्जर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पोडियम फिनिश किया, जिससे भारत ने 20 मेडल के ऐतिहासिक आंकड़े को छुआ.

छठे दिन मेडल्स की बरसात

पैरालंपिक के छठे का पहला और ओवरऑल 16वां मेडल दीप्ति जीवनजी (55.82) ने दिलाया. उन्होंने महिलाओं की 400 मीटर टी20 स्पर्धा में ब्रॉन्ज जीता. मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन ने यूलिया शूलियार (गोल्ड, 55.16) और आयसेल ओन्डर (सिल्वर, 55.23) के बाद तीसरा स्थान हासिल किया. इसके बाद पुरुषों की लॉन्ग जंप T63 फाइनल में मरियप्पन थंगावेलु ने अपना तीसरा पैरालिंपिक मेडल जीतते हुए ब्रॉन्ज नाम किया, जबकि शरद कुमार ने इसी इवेंट में सिल्वर पर कब्जा जमाया. पुरुषों की भाला फेंक एफ46 स्पर्धा में अजीत सिंह ने सिल्वर जीता, जबकि इसी इवेंट में सुंदर सिंह गुर्जर ने ब्रॉन्ज हासिल किया. इन पांच मेडल्स ने दिन के अंत में भारत को अंकतालिका में 17वें स्थान पर पहुंचा दिया.

ये भी पढ़ें : ​2 साल.. 17 शतक, विराट नहीं.. ये विध्वंसक बल्लेबाज बन गया 'रन मशीन'

प्रधानमंत्री ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छठे दिन मेडल जीतने वाले एथलीट्स को बधाई दी. उन्होंने दीप्ति को ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर एक्स अकाउंट पर लिखा, '#Paralympics2024 में महिलाओं की 400 मीटर T20 स्पर्धा में ब्रॉन्ज जीतने पर दीप्ति जीवनजी को बधाई! वह अनगिनत लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं. उनका टैलेंट और दृढ़ता सराहनीय है.' पीएम ने फोन पर भी कई एथलीट्स को बधाई दी.

इन मुकाबलों में मिली निराशा

कुछ मुकाबलों में भारत को निराशा भी हाथ लगी. भाग्यश्री महावराव महिला शॉट पुट F34 फाइनल में पोडियम फिनिश नहीं कर सकीं. इसके अलावा महिला 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में अपने गोल्ड मेडल को डिफेंड करने वाली स्टार शूटर अवनी लेखरा महिला 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन SH1 फाइनल में 5वें स्थान पर रहीं. पूजा खन्ना भी महिला व्यक्तिगत रिकर्व ओपन के क्वार्टर फाइनल में बाहर हो गईं. 

ये भी पढ़ें : एक मैच में सबसे ज्यादा नो बॉल का दाग, टेस्ट का बदनसीब गेंदबाज, कितने दिन चला करियर

इन भारतीयों ने जीते मेडल

गोल्ड - अवनी लेखरा (शूटिंग) 
           कुमार नितेश (बैडमिंटन) 
           सुमित अंतिल (एथलेटिक्स) 
सिल्वर - मनीष नरवाल (शूटिंग) 
             निषाद कुमार (एथलेटिक्स) 
            योगेश कथुनिया (डिस्कस थ्रो) 
            तुलसीमथी मुरुगेसन (बैडमिंटन) 
            सुहास यतिराज (बैडमिंटन)
           अजीत सिंह यादव (भाला फेंक) 
           शरद कुमार (लॉन्ग जंप) 
ब्रॉन्ज - प्रीति पाल (एथलेटिक्स) 
          प्रीति पाल (एथलेटिक्स)    
          मोना अग्रवाल (शूटिंग) 
          रुबीना फ्रांसिस (शूटिंग)
          मनीषा रामदास (बैडमिंटन) 
          निथ्या श्री सिवन (बैडमिंटन) 
          शीतल देवी-राकेश कुमार (तीरंदाजी) 
         दीप्ति जीवनजी (एथलेटिक्स) 
         सुंदर सिंह गुर्जर (भाला फेंक) 
         मरियाप्पन थंगावेलु (लॉन्ग जंप)

Trending news