एक मैच में सबसे ज्यादा नो बॉल का दाग, टेस्ट का सबसे बदनसीब गेंदबाज, कितने दिन चला करियर?
Advertisement
trendingNow12413734

एक मैच में सबसे ज्यादा नो बॉल का दाग, टेस्ट का सबसे बदनसीब गेंदबाज, कितने दिन चला करियर?

Unbreakable Record: क्रिकेट के खेल में बल्लेबाज के लिए सबसे ज्यादा दुखदाई रन आउट को माना जाता है. वहीं, गेंदबाज के लिए नो बॉल इससे कम नहीं है. हम आपको ऐसे गेंदबाज की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसने एक मैच में सबसे ज्यादा नो बॉल का शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया, फिर भी कई साल इंटरनेशनल करियर चल गया.

 

 एक मैच में सबसे ज्यादा नो बॉल का दाग, टेस्ट का सबसे बदनसीब गेंदबाज, कितने दिन चला करियर?

Unbreakable Record: क्रिकेट के खेल में बल्लेबाज के लिए सबसे ज्यादा दुखदाई रन आउट को माना जाता है. वहीं, गेंदबाज के लिए नो बॉल इससे कम नहीं है. बदकिस्मती कई बार ऐसे सवार होती है कि करियर भी खत्म होने में देर नहीं लगती. लेकिन हम आपको ऐसे गेंदबाज की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसने एक मैच में सबसे ज्यादा नो बॉल का शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया, फिर भी सालों तक इंटरनेशनल करियर चल गया.

करियर में खेले 90 टेस्ट मैच

एक टेस्ट में सबसे ज्यादा नो बॉल का रिकॉर्ड इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज गेंदबाज और कप्तान बॉब विलिस के नाम दर्ज है. उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट में 1971 से लेकर 1984 तक चला. वह साल 1981 था जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विलिस के लिए मुकाबला बुरा सपना साबित हुआ. इस मुकाबले की दोनों पारियों में उन्हें किस्मत की मार पड़ी और शर्मनाक रिकॉर्ड का ठप्पा करियर पर लग गया. 1981 में ये रिकॉर्ड बना और सालों से ऐसा कोई बदनसीब गेंदबाज नहीं आया है जिसने एक टेस्ट में विलिस के बराबर नो बॉल फेंकी हों. 

एक टेस्ट में कितनी नो बॉल? 

विलिस ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1981 में दोनों पारियों में मिलाकर 34 नो बॉल फेंकी थी. यह देख क्रिकेट जगत में सनसनी फैल गई थी. विलिस इंग्लैंड टीम की कप्तानी भी कर चुके थे. लेकिन नो बॉल फेंकने के लिए वह काफी बदनाम रहे. उन्होंने अपने करियर में 90 टेस्ट और 64 टेस्ट भी खेले. टेस्ट करियर में उन्होंने 941 नो बॉल फेंकी. 

ये भी पढ़ें.. Virat Kohli Record: विराट की सुबह.. विराट की शाम, कप्तानी में बनाया था ऐसा 'महारिकॉर्ड', रोहित-धोनी कोसों दूर

तोड़ दिया था अपना ही रिकॉर्ड

विलिस ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही उसी साल लॉर्ड्स में एक टेस्ट में 30 नो बॉल फेंकी थी. जिसके बाद उनकी खूब चर्चा हुई थी. लॉर्ड्स के बाद जब कंगारू टीम के खिलाफ विलिस एजबेस्ट टेस्ट में उतरे तो उन्होंने 34 नो बॉल फेंक अपन ही रिकॉर्ड तोड़ खुदपर दाग डाल दिया. अपने टेस्ट करियर में उन्होंने 325 विकेट अपने नाम किए. वहीं, उनके नाम वनडे में 80 विकेट दर्ज हैं. नो बॉल के रिकॉर्ड का उनके करियर पर गहरा असर देखने को मिला था.

Trending news