विजेंदर सिंह ने चीन के बॉक्सर जुल्फिकार मैमेतिअली को रोमांचक मुकाबले में हराकर हासिल किए एक साथ दो खिताब
Advertisement

विजेंदर सिंह ने चीन के बॉक्सर जुल्फिकार मैमेतिअली को रोमांचक मुकाबले में हराकर हासिल किए एक साथ दो खिताब

भारतीय मुक्केबाजी स्टार विजेंदर सिंह ने चीन के बॉक्सर जुल्फिकार मैमेतिअली को रोमांचक मुकाबले में हराकर एकसाथ दो खिताब हासिल कर लिए हैं. WBO एशिया पैसिफिक सुपर मिडलवेट चैम्पियन विजेन्दर सिंह का मुकाबला चीन के नंबर वन बॉक्सर जुल्फिकार मैमेतिअली से हुआ था. प्रोफेशनल बॉक्सिंग में विजेन्दर का ये नौवां मुकाबला था. बैटलग्राउंड एशिया के नाम से हो रहे इस मुकाबले में भारत के दो और बॉक्सर अखिल कुमार और जितेंदर कुमार ने भी अपना प्रो-बॉक्सिंग डेब्यू किया. 

 

विजेंदर ने इस मुकाबले के लिये अपने ट्रेनर ली बीयर्ड के साथ मैनचेस्टर में कड़ा अभ्यास किया था

मुंबई: भारतीय मुक्केबाजी स्टार विजेंदर सिंह ने चीन के बॉक्सर जुल्फिकार मैमेतिअली को रोमांचक मुकाबले में हराकर एकसाथ दो खिताब हासिल कर लिए हैं. WBO एशिया पैसिफिक सुपर मिडलवेट चैम्पियन विजेन्दर सिंह का मुकाबला चीन के नंबर वन बॉक्सर जुल्फिकार मैमेतिअली से हुआ था. प्रोफेशनल बॉक्सिंग में विजेन्दर का ये नौवां मुकाबला था. बैटलग्राउंड एशिया के नाम से हो रहे इस मुकाबले में भारत के दो और बॉक्सर अखिल कुमार और जितेंदर कुमार ने भी अपना प्रो-बॉक्सिंग डेब्यू किया. 

भारतीय मुक्केबाजी स्टार विजेंदर सिंह ने चीनी प्रतिद्वंद्वी जुल्फिकार मैमेतिअली को करीबी मुकाबले में हराकर डब्ल्यूबीओ एशिया पेसीफिक सुपर मिडिलवेट खिताब जीत लिया. विजेंदर के प्रशंसकों के लिये यह दोहरी खुशी का पल था क्योंकि उन्होंने डब्ल्यूबीओ ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट खिताब भी जीता.बीजिंग ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता विजेंदर की पेशेवर कैरियर में यह लगातार नौवी जीत थी.

विजेंदर ने अपने कद और अनुभव का बखूबी इस्तेमाल करके विरोधी को दबाव बनाने का कोई मौका नहीं दिया. चीनी मुक्केबाज को रक्षात्मक रणनीति अपनानी पड़ी. उसने विजेंदर को पांच बार नीचे पंच लगाने की कोशिश की और रैफरी ने उन्हें चेतावनी भी दी.

विजेंदर ने इस मुकाबले के लिये अपने ट्रेनर ली बीयर्ड के साथ मैनचेस्टर में कड़ा अभ्यास किया था. विजेंदर ने मुकाबले का पहला टिकट दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को उनके आवास पर जाकर दिया था.

और पढ़ें- विजेंदर ने मैमतअली पर कसा तंज, कहा- 'चाइनीज माल है ज्यादा नहीं चलेगा'

विजेंदर ने अपनी ख्याति के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए सुपर मिडिलवेट केटेगरी में चीन के फाइटर जुल्फिकार मैमेतिअली को शिकस्त दी. 10 राउंड के इस बाउट में विजेंदर ने सर्वसम्मत फैसले से जीत हासिल की.

मुंबई के वर्ली स्थित नेशनल स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया में चली फाइट में विजेंदर का दांव एक बार फिर चला पड़ा. जिसका डब्ल्यूबीओ ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट चैंपियन रहे जुल्फिकार के पास कोई जवाब नहीं था. इसके साथ ही विजेंदर ने घरेलू दर्शकों के सामने इस 'डबल टाइटल फाइट' पर कब्जा किया. 

ये भी पढ़ें- बॉक्सर विजेंदर ने जुल्फिकार को बताया अनुभवहीन, डोकलाम विवाद पर चीन को घेरा

जुल्पिकार ने अब तक 10 में से 8 मैच जीते हैं. दोनों खिलाड़ियों के बीच यह डबल खिताबी मुकाबला था. इस मुकाबले में डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक सुपर मिडिलवेट चैम्पियन विजेंदर और डब्ल्यूबीओ ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट चैम्पियन जुल्फिकार के मौजूदा खिताब दांव पर थे.

बैटलग्राउंड एशिया के नाम से मशहूर इस खिताबी भिडंत में विजेंदर ने डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक सुपर मिडिलवेट खिताब अपने नाम किया.इस पर चीन के मुक्केबाज ने पलटवार करते हुए कहा है कि आने वाले मुकाबले में वह विजेंदर को बताएंगे की चीन के लोग क्या कर सकते हैं.

डब्ल्यूबीओ ओरिएंटल सुपरमिडिलवेट चैम्पियन जुल्फिकार ने एक बयान में कहा, ‘मैं विजेंदर को बताऊंगा की चीन के लोग कितने सक्षम हैं. हमने बार-बार भारत को बताया है कि चीन क्या कर सकता है.’

Trending news