Gambhir ने विराट को हटाकर रोहित शर्मा को भारतीय T20 टीम का कप्तान बनाने की मांग की

आईपीएल में 5वीं बार जीत हासिल करने की वजह से उठी  रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को भारतीय टी20 टीम का कप्तान बनाने की बात, गौतम गंभीर और माइकल वॉन ने दिया बयान

Gambhir ने विराट को हटाकर रोहित शर्मा को भारतीय T20 टीम का कप्तान बनाने की मांग की
रोहित शर्मा,विराट कोहली और गौतम गंभीर (File Photo)

नई दिल्ली: क्रिकेटर से राजनेता बने गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और इंग्लैंड के माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने रोहित शर्मा को भारतीय टी20 टीम का कप्तान बनाए जाने का समर्थन किया है. पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गंभीर ने तो यहां तक कहा कि अगर इस स्टार बल्लेबाज को यह भूमिका नहीं सौंपी गई तो यह ‘शर्मनाक’ होगा.

रोहित की अगुवाई में मुंबई इंडियंस ने पांचवां इंडियन प्रीमियर लीग खिताब जीता. उन्होंने फाइनल में अर्धशतक जड़ने के अलावा अपनी चतुराई भरी कप्तानी से भी काफी प्रभावित किया. वह फिलहाल सीमित ओवरों के प्रारूप में भारत की सीमित ओवरों की टीम के उप कप्तान हैं.

गंभीर (Gautam Gambhir) ने कहा, ‘अगर रोहित शर्मा भारतीय कप्तान नहीं बनते तो यह उनका नुकसान है, रोहित का नहीं’.

उन्होंने कहा, ‘हां, कप्तान उतना ही अच्छा होता है जितनी अच्छी उसकी टीम होती है और मैं इससे पूरी तरह सहमत हूं लेकिन कप्तान को परखने का पैमाना क्या है कि कौन अच्छा है और कौन नहीं? पैमाना और मापदंड समान होने चाहिए. रोहित की अगुआई में उनकी टीम (मुंबई इंडियन्स) ने पांच आईपीएल खिताब जीते हैं’.

गंभीर (Gautam Gambhir) ने कहा, ‘हम कहते रहते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं. क्यों? क्योंकि उनकी अगुवाई वाली टीम ने दो विश्व कप और तीन आईपीएल खिताब जीते हैं’.

उन्होंने कहा, ‘रोहित ने पांच आईपीएल खिताब जीते हैं, वह टूर्नामेंट के इतिहास के सबसे सफल कप्तान हैं. भविष्य में अगर उसे भारत की सीमित ओवरों या टी20 टीम की कप्तानी नहीं मिलती तो यह शर्मनाक होगा’.

गंभीर ने कहा, ‘क्योंकि वह इससे अधिक कुछ नहीं कर सकता. वह सिर्फ उन टीमों को जीत दिलाने में मदद कर सकता है जिनकी वह कप्तानी कर रहा है. इसलिए अगर वह सीमित ओवरों के प्रारूप में भारत का नियमित कप्तान नहीं बनता है तो यह उनका (भारत का) नुकसान होगा’.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के आईपीएल खिताब जीतने के नाकाम रहने के लिए विराट कोहली को जवाबदेह बनाने की मांग कर चुके गंभीर ने कहा कि उनके कहने का मतलब यह नहीं था कि कोहली की कप्तानी ‘खराब’ है लेकिन उन्होंने बस सुझाव दिया था कि कप्तानी बांटने का मॉडल समय की जरूरत है.

गंभीर (Gautam Gambhir) ने कहा, ‘वह कप्तानी बांटने पर विचार कर सकते हैं. कोई भी बुरा नहीं है. रोहित ने सीमित ओवरों के प्रारूप में दिखाया है कि उसकी और विराट की कप्तानी में कितना बड़ा अंतर है. एक खिलाड़ी की अगुआई में उसकी टीम ने पांच खिताब जीते, दूसरे ने अब तक नहीं जीता’.

Video-

उन्होंने कहा, ‘मैं यह इसलिए नहीं कह रहा क्योंकि कोहली बुरा कप्तान है लेकिन उसे भी वहीं मंच मिला है तो रोहित को मिला है, इसलिए आपको दोनों को समान पैमाने पर मापना होगा’.

टी20 प्रारूप में नेतृत्व के लिए रोहित का समर्थन करते हुए कहा वॉन  (Michael Vaughan) ने ट्विटर पर लिखा, ‘नि:संदेह रोहित को भारतीय टी20 कप्तान होना चाहिए. शानदार मानव प्रबंधन और नेतृत्वकर्ता और उसे पता है कि टी20 मैच कैसे जीते जाते हैं, इससे विराट को भी सहज होने का मौका मिलेगा, दुनिया भर की टीमों के लिए यह चीज सफल रही है’.

(इनपुट-भाषा)

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.