IPL 2023: BCCI ने लिया बड़ा एक्शन, इन खिलाड़ियों से वसूला भारी जुर्माना; अब लगेगा बैन!
Advertisement
trendingNow11661500

IPL 2023: BCCI ने लिया बड़ा एक्शन, इन खिलाड़ियों से वसूला भारी जुर्माना; अब लगेगा बैन!

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 (IPL 2023) के बीच 5 खिलाड़ियों से भारी जुर्माना वसूला गया है. इन खिलाड़ियों पर बैन लगने का खतरा भी मंडरा रहा है. 

IPL 2023: BCCI ने लिया बड़ा एक्शन, इन खिलाड़ियों से वसूला भारी जुर्माना; अब लगेगा बैन!

Slow Over Rate Rule: इंडियन प्रीमियर लीग 2023 (IPL 2023) में अभी तक कुल 28 मुकाबले खेले जा चुके हैं. इन मैचों में फैंस को एक से बढ़कर एक मुकाबले देखने को मिले हैं. लेकिन आईपीएल 2023 के बीच बीसीसीआई ने कुछ खिलाड़ियों से भारी जुर्माना भी वसूला है. वहीं, इन खिलाड़ियों पर अब बैन लगने का खतरा भी मंडरा रहा है. इन सभी खिलाड़ियों को इस सीजन में कप्तानी संभालते हुए जुर्माना भरना पड़ा है. 

BCCI ने इन खिलाड़ियों से वसूला भारी जुर्माना

आईपीएल 2023 में अभी तक गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान फाफ डु प्लेसी, राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन, एक मैच में मुंबई इंडियंस की कमान संभालने वाले सूर्यकुमार यादव और लखनऊ के कप्तान केएल राहुल को स्लो ओवर रेट के जुर्माना भरना पड़ा है. इन सभी खिलाड़ियों से 12-12 लाख रुपये वसूले गए हैं. इन कप्तानों पर अब बैन लगने का खतरा भी मंडरा रहा है. 

मंडरा रहा बैन लगने का खतरा

स्लो ओवर रेट के नियम के मुताबिक, पहली बार ऐसी गलती करन पर कप्तान को 12 लाख रुपये का जुर्माना देना होता है. अगर ये गलती दोहराती जाती है तो कप्तान का जुर्माना 24 लाख हो जाएगा और बाकी टीम के प्लेयर्स को मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना देना होगा. वहीं, तीसरी बार स्लो ओवर रेट की गलती पर कप्तान को 30 लाख का जुर्माना देना होगा और एक मैच के लिए बैन भी लग सकता है. वहीं, टीम के प्लेयर्स को मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना देना होगा. ऐसे में ये कप्तान अगर 2 बार ओर ये गलती करते हैं तो उन पर बैन लग सकता है. 

ये स्लो ओवर रेट होता क्या है? 

आईपीएल में एक पारी में 20 ओवर फेंकने के लिए आदर्श स्थिति में 90 मिनट का समय तय होता है. सभी टीमों को तय समय में 20 ओवर गेंदबाजी करनी होती है. यदि मैच का 20वां ओवर 85वें मिनट में शुरू हो जाता है तो कप्तान और टीम पर स्लो ओवर रेट का जुर्माना नहीं लगता है. लेकिन कोई टीम 85 मिनट के अंदर 20वां ओवर नहीं शुरू कर पाती है तो उसे स्लो ओवर रेट का जुर्माना देना पड़ता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news