VIDEO : धोनी ने स्टंप के पीछे फिर दिखाई चीते सी फुर्ती, पलक झपकते ही उड़ गई गिल्लियां
Advertisement
trendingNow1326954

VIDEO : धोनी ने स्टंप के पीछे फिर दिखाई चीते सी फुर्ती, पलक झपकते ही उड़ गई गिल्लियां

विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी की फुर्ती का हर कोई कायल है. अपनी तेज-तर्रार विकेटकीपिंग के लिए धोनी पूरी दुनिया में जाने जाते हैं. धोनी एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो विकेट के पीछे रहकर भी पूरे मैच का रुख बदलने का माद्दा रखते हैं.

महेंद्र सिंह धोनी ने स्टंपिंग में फिर किया कमाल, कोरी एंडरसन आउट (PIC : IPL/BCCI)

नई दिल्ली : विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी की फुर्ती का हर कोई कायल है. अपनी तेज-तर्रार विकेटकीपिंग के लिए धोनी पूरी दुनिया में जाने जाते हैं. धोनी एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो विकेट के पीछे रहकर भी पूरे मैच का रुख बदलने का माद्दा रखते हैं.

विकेट के पीछे धोनी की फुर्ती एक बार दिल्ली के खिलाफ खेले गए मैच में शुक्रवार को देखने को मिली. आईपीएल 10 में उन्होंने एक बार फिर दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ अपनी चीते सी फुर्तीली स्टंपिंग का नमूना पेश किया. जिस फुर्ती से धोनी ने गेंद को लपका और स्टंप किया वह देख दर्शक, कमेंटेटर और मैदान पर मौजूद खिलाड़ी भी हैरान रह गए. 

भले ही इस मैच में दिल्ली ने इस मैच में पुणे को 7 विकेट से हरा दिया हो, लेकिन मैच का असली विनर तो धोनी को ही कहा जा रहा है. 15वें ओवर की पहली गेंद पर दिल्ली के धाकड़ बल्लेबाज कोरी एंडरसन पिच पर थे.

पुणे के युवा गेंदबाज वॉशिंगटन सुंदर गेंदबाजी कर रहे थे. सुंदर की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की उम्मीद में कोरी एंडरसन थोड़ा सा आगे बढ़े. गेंद को पूरी रफ्तार नहीं मिली और वह धोनी के दस्तानों में आ गई. एंडरसन तुरंत लाइन के पीछे गए. इस बीच धोनी की फुर्ती देखने लायक थी, गेंद सीधें स्टंप से टकराई और गिल्लियां बिखर गईं. 

एंडरसन का पैर उस वक्त लाइन के पीछे जरूर था, लेकिन शायद सेकेंड के भी बहुत छोटे हिस्से के लिए ही हवा में था. उस सेकेंड से भी छोटे से हिस्से का इस्तेमाल धोनी ने बखूबी किया और धोनी की फुर्ती के आगे एंडरसन को पवेलियन लौटना पड़ा.

हालांकि, धोनी का कमाल भी टीम को जीत न दिला सका. दिल्ली की टीम प्लेऑफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी है. टूर्नमेंट से सम्मानजनक विदाई के लिहाज से दिल्ली अपना आखिरी मुकाबला भी जीतना चाहेगी. दिल्ली ने पुणे से पहले गुजरात को भी कानपुर में खेले मैच में हराया है.

विकेटकीपिंग की प्रैक्टिस नहीं करते धोनी

आपको ये जानकर बेहद हैरानी होगी कि धोनी नेट्स पर विकेटकीपिंग की रूटीन प्रैक्टिस नहीं करते. भारतीय टीम के प्रैक्टिस सेशन में धोनी को नेट पर कभी भी विकेटकीपिंग पैड पहने हुए नहीं देखा गया. धोनी कभी विकेटकीपिंग के दस्ताने पहन लेते हैं, लेकिन पैड नहीं. वो फील्डिंग से संबंधित सभी अभ्यास करते हैं, कैच लेने का अभ्यास करते हैं, बल्लेबाजी करते हैं और कभी-कभार गेंदबाजी में भी हाथ आजमाते हैं, लेकिन विकेटकीपिंग नहीं करते. चाहे सैयद किरमानी हो या किरण मोरे या नयन मोंगिया सभी विकेटकीपिंग का जमकर अभ्यास करते थे, लेकिन धोनी का तरीका पूरी तरह से अलग है.

Trending news