IPL 2021 Final: KKR के खिलाफ फाइनल में उतरते ही MS Dhoni के नाम हुआ 'तिहरा शतक', नाम किया बड़ा रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow11007958

IPL 2021 Final: KKR के खिलाफ फाइनल में उतरते ही MS Dhoni के नाम हुआ 'तिहरा शतक', नाम किया बड़ा रिकॉर्ड

IPL 2021 Final: आज केकेआर के खिलाफ मैदान में उतरते ही सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है जिसके आस-पास बड़े-बड़े दिग्गज हैं भी नहीं. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली सीएसके आज केकेआर के खिलाफ अपने 9वें आईपीएल फाइनल में खेल रही है. इस मैच में केकेआर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी कर रही है. इस मैच में सीएसके की ओर से जैसे ही धोनी टॉस के लिए उतरे तभी उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया जिसके बारे में बड़े-बड़े खिलाड़ी सोच भी नहीं सकते हैं. 

  1. केकेआर का सामना आज सीएसके से 
  2. धोनी ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड 
  3. बड़े-बड़े दिग्गजों को छोड़ा पीछे 

धोनी का तिहरा शतक 

महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फाइनल में शुक्रवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ टॉस के लिए उतरते ही एक विशिष्ट रिकार्ड अपने नाम पर जोड़ा. वह क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी20 में 300 मैचों में कप्तानी करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. धोनी ने 2006 में टी20 में डेब्यू किया और 2007 से वह भारत तथा आईपीएल में कप्तानी का जिम्मा संभाल रहे हैं. उन्होंने आईपीएल फाइनल से पहले जिन 299 मैचों में कप्तानी की उनमें उन्होंने 176 में जीत दर्ज की जबकि 118 मैच में उन्हें हार मिली. दो मैच टाई समाप्त हुए और तीन मैचों का परिणाम नहीं निकला.

भारत को जिताया वर्ल्ड कप

भारत ने धोनी की अगुवाई में ही 2007 में पहले टी20 विश्व कप का खिताब जीता. उनकी कप्तानी में भारत ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में कुल 72 मैच खेले जिनमें से उसे 41 में जीत और 28 में हार मिली. एक मैच टाई छूटा जबकि दो मैचों का परिणाम नहीं निकला. इसके अलावा उन्होंने विभिन्न अभ्यास मैचों में भारतीय टीम की अगुवाई की. धोनी ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की 190 मैचों और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट की 14 मैचों में कप्तानी की है. चेन्नई ने उनके नेतृत्व में आईपीएल में फाइनल से पहले तक 115 मैच जीते और 73 में उसे हार मिली जबकि एक मैच का परिणाम नहीं निकला है.

बड़े-बड़े दिग्गजों को छोड़ा पीछे 

धोनी ने चेन्नई की 23 मैचों में चैंपियंस लीग में भी कप्तानी की. उन्होंने अपने करियर में केवल 47 मैच कप्तान के रूप में नहीं खेले. धोनी के बाद सर्वाधिक टी20 मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ियों में डेरेन सैमी (208), विराट कोहली (185), गौतम गंभीर (170) और रोहित शर्मा (153) शामिल हैं. 

धोनी की कप्तानी नें 9वां फाइनल 

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में सीएसके इस बार कुल अपने 9वें आईपीएल फाइनल में पहुंची है. ये भी अपने आप में एक रिकॉर्ड ही है. इसके अलावा सीएसके ने तीन बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती भी है. सीएसके ने सबसे पहले 2010, 2011 और फिर 2018 में आईपीएल का खिताब जीता. इसके अलावा सिर्फ 2020 को छोड़कर ये टीम हर बार प्लेऑफ तक तो पहुंची ही है. 

 

 

Trending news