IPL 2021: Virat Kohli की टीम के इस अनजान खिलाड़ी ने बनाया बेहद अनोखा रिकॉर्ड, कोई नहीं रच पाया ऐसा इतिहास

विराट कोहली (Virat Kohli) कोहली ने चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) के खिलाफ एक ऐसे खिलाड़ी को आरसीबी (RCB) की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया जो अपने मुल्क का बेहद खास खिलाड़ी बन गया.

IPL 2021: Virat Kohli की टीम के इस अनजान खिलाड़ी ने बनाया बेहद अनोखा रिकॉर्ड, कोई नहीं रच पाया ऐसा इतिहास

नई दिल्ली: आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे फेज में सीएसके और आरसीबी (CSK vs RCB) का मैच एक ऐतिहासिक पल का गवाह बना. इस मुकाबले में एक ऐसे खिलाड़ी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया जिसकी राष्ट्रीय टीम की इंटरनेशनल लेवल पर कुछ खास पहचान नहीं है.

टिम डेविड ने रचा इतिहास

हम बात कर रहे हैं सिंगापुर (Singapore) के बल्लेबाज टिम डेविड (Tim David) की जो 24 सितंबर को विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम आरसीबी (RCB) की तरफ से शारजाह क्रिकेट स्टेडियम (Sharjah Cricket Stadium) में मैच खेलने उतरा. 

यह भी पढ़ें- हो गई भविष्यवाणी! विराट कोहली की जगह ये बन सकते हैं टीम इंडिया के कप्तान

टिम के नाम अनोखा रिकॉर्ड

टिम डेविड (Tim David) आईपीएल (IPL) खेलने वाले पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिनकी नेशनल टीम (सिंगापुर) को आईसीसी (ICC) की तरफ से न तो टेस्ट और न ही वनडे स्टेटस मिला है. ये अपने आप में एक बेहद अनोखा रिकॉर्ड है जो अब तक किसी खिलाड़ी ने नहीं बनाया.

 

सिंगापुर का नाम किया रोशन

इसके साथ ही टिम डेविड (Tim David) के नाम एक और रिकॉर्ड हो गया. वो सिंगापुर (Singapore) के पहले ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिन्होंने आईपीएल (IPL) मैच खेला हो. आरसीबी (RCB) टीम ने इसी साल टिम के साथ कॉन्ट्रैक्ट किया था.
 

 

पिता से मिली क्रिकेट की प्रेरणा

टिम डेविड (Tim David) का जन्म 1996 में सिंगापुर (Singapore) में हुआ था. उनके पिता रॉड डेविड (Rod David) पेशे से इंजीनियर हैं और अपने मुल्क के लिए साल 1997 में क्रिकेट खेल चुके हैं. कुछ साल बाद रॉड अपने पूरे परिवार के साथ ऑस्ट्रेलिया (Australia) शिफ्ट हो गए और 'क्लेयरमॉन्ट-नेडलैंड्स क्रिकेट क्लब' (Claremont-Nedlands Cricket Club) की तरफ से खेलने लगे. टिम का बचपन पर्थ में बीता और उनको अपने पिता से क्रिकेटर बनने की प्रेरणा मिली.
 

  

8 साल की उम्र में पकड़ा बल्ला

टिम डेविड (Tim David) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) में 8 साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया. जब वो 19 साल के हुए तब उन्होंने इंग्लैंड में नॉर्थ ईस्ट प्रीमियर लीग (Northeast Premier League) में जलवा दिखाया और वो उस साल टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. इस परफॉरमेंस की बदौलत वो ऑस्ट्रेलिया (Australia) के 'बिग बैश लीग' (Big Bash League) की टीम 'पर्थ स्कॉर्चर्स'  (Perth Scorchers) टीम के लिए चुने गए. टिम आज सिंगापुर (Singapore) की तरफ से इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हैं.

 

  

टिम का पहला इंटरनेशनल मैच

टीम डेविड (Tim David) ने साल 2019 में आपना पहला इंटरनेशनल मैच (T20I) कतर (Qatar) के खिलाफ खेला था. वो सिंगापुर (Singapore) की तरफ से अब तक 14 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 46.50 की औसत से 558 रन बनाए हैं, इस दौरान उनका सर्वाधिक निजी स्कोर 92* है. 
 

  

 

इन देशों की टी-20 लीग का बने हिस्सा

टीम डेविड (Tim David) ने कुल मिलाकर 49 टी20 मैच खेले है जिसमें बीबीएल (ऑस्ट्रेलिया) और पीएसएल (पाकिस्तान) में उनकी मौजूदगी भी शामिल है. उन्होंने इस दौरान 155 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 1171 रन बनाए है.  बिग बैश लीग में वो  'पर्थ स्कॉर्चर्स'  (Perth Scorchers) और होबार्ट हरिकेंस (Hobart Hurricanes) का हिस्सा बने, वहीं पीएसएल में वो लाहौर कलंदर्स (Lahore Qalandars) के लिए खेले. इंग्लैंड में वो सर्रे (Surrey) टीम की तरफ से क्रिकेट खेलते हैं. 
 


  

एक T20I में सबसे ज्यादा कैच का रिकॉर्ड

टिम डेविड के नाम संयुक्त रूप से किसी एक टी-20 इंटरनेशनल मैच में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड है. उन्होंने आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर 2019 (ICC T20 World Cup Qualifier 2019) में स्कॉटलैंड (Scotland) के खिलाफ 4 कैच लपके थे. 
 

स्पोर्ट्स की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक कर Zee News के Sports Facebook Page को लाइक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.