IPL 2022: बारिश के कारण अगर रद्द हुआ एलिमिनेटर मुकाबला तो कैसे निकलेगा नतीजा? ये है टूर्नामेंट का नियम
Advertisement

IPL 2022: बारिश के कारण अगर रद्द हुआ एलिमिनेटर मुकाबला तो कैसे निकलेगा नतीजा? ये है टूर्नामेंट का नियम

IPL 2022: कोलकाता में अगर बारिश जारी रहती है तो फिर इस मुकाबले का क्या होगा, ये सवाल क्रिकेट फैंस के जहन में आ रहा होगा.

बारिश के कारण मैदान को किया गया कवर

IPL 2022, LSG vs RCB: कोलकाता में बारिश के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 का एलिमिनेटर मुकाबला देरी से शुरू हुआ है. लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच ये मैच  ईडन गॉर्डन में खेला जा रहा. टॉस 7 बजे होना था, जबकि मुकाबला 7.30 बजे शुरू होना था, लेकिन मैदान पर कवर होने के कारण टॉस 1 घंटे देरी से हुआ. लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीता और उन्होंने पहले गेंदबाजी का फैसला किया. 

वहीं, कोलकाता में फिर से बारिश होती है तो इस मुकाबले का क्या होगा, अगर मैच में एक भी गेंद नहीं फेंकी जाती है तो नतीजा कैसे निकलेगा. ये वो सवाल हैं जो क्रिकेट फैंस के जहन में आ रहे होंगे. आपके इन्हीं इन सवालों का जवाब हम आपको यहां बता रहे हैं.  

आईपीएल की गाइडलाइंस के मुताबिक, यदि आवश्यक हो तो प्रत्येक टीम को कम से कम 5 ओवर बल्लेबाजी करनी होगी. अगर एक्सट्रा टाइम के बाद ये पांच ओवर भी नहीं किए जाते हैं तो सुपर ओवर से मैच का नतीजा निकाला जाएगा. हालांकि कंडीशन अगर इजाजत देता है तब ही ऐसा होगा. 

...तो लखनऊ की टीम पहुंच जाएगी क्वालीफायर-2 में

अगर सुपर ओवर भी नहीं होता है तो लीग स्टेज के प्वाइंट टेबल को देखा जाएगा. जो भी टीम अंक तालिका में बेहतर स्थान में होगी उसे विजेता घोषित किया जाएगा. अगर ऐसा होता है तो लखनऊ की टीम विजेता हो जाएगी, क्योंकि अंक तालिका में वह आरसीबी से ऊपर है. वह तीसरे और आरसीबी चौथे स्थान पर है. लखनऊ ने लीग स्टेज में 14 मैचों में 9 जीत के साथ 18 अंक हासिल किए थे तो आरसीबी को 8 मैचों में जीती मिली थी. उसके कुल 16 अंक हैं. 

फाइनल के लिए है रिजर्व डे

आईपीएल 2022 का फाइनल मुकाबला 29 मई को खेला जाएगा. खिताबी मैच के लिए एक दिन रिजर्व रखा गया है. अगर बारिश के कारण 29 मई को मैच नहीं हो पाता है तो 30 मई को खेला जाएगा. फाइनल मुकाबला 8 बजे से खेला जाएगा. 

 

 

 

 

Trending news