Indian Premier League: ये हैं IPL 2023 के 5 सबसे खूंखार खिलाड़ी, आग उगलकर तोड़ रहे विरोधियों की कमर
Advertisement

Indian Premier League: ये हैं IPL 2023 के 5 सबसे खूंखार खिलाड़ी, आग उगलकर तोड़ रहे विरोधियों की कमर

IPL 2023 News: IPL 2023 सीजन अब अपने अंतिम पड़ाव पर है. इस दौरान कुछ रोमांचकारी पल और कुछ एकतरफा मैच देखने को मिले हैं. IPL 2023 में जहां बहुत सारे बल्लेबाजों ने अपने स्ट्रोकप्ले से चमक बिखेरी है, वहीं कुछ गेंदबाज ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने अपनी विविधताओं और गति से बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है. 

Indian Premier League: ये हैं IPL 2023 के 5 सबसे खूंखार खिलाड़ी, आग उगलकर तोड़ रहे विरोधियों की कमर

IPL 2023 Top 5 Cricketers: IPL 2023 सीजन अब अपने अंतिम पड़ाव पर है. इस दौरान कुछ रोमांचकारी पल और कुछ एकतरफा मैच देखने को मिले हैं. IPL 2023 में जहां बहुत सारे बल्लेबाजों ने अपने स्ट्रोकप्ले से चमक बिखेरी है, वहीं कुछ गेंदबाज ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने अपनी विविधताओं और गति से बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है. आइए एक नजर डालते हैं IPL 2023 के टॉप 5 बल्लेबाजों और गेंदबाजों की लिस्ट पर: 

1. फाफ डु प्लेसिस

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान ने अपने टी20 बल्लेबाजी कौशल में नया अध्याय जोड़ा है. डु प्लेसिस आईपीएल 2023 सीजन में 14 मैचों में 56.15 के औसत और 153.68 के स्ट्राइक-रेट से 730 रन बनाकर शीर्ष स्कोरिंग बल्लेबाज हैं. उन्होंने 8 अर्धशतक लगाए हैं. तेज गेंदबाजों के खिलाफ स्कोर करने के अलावा, डु प्लेसिस ने स्पिनरों के खिलाफ अपने बेहतर हिटिंग कौशल का भी प्रदर्शन किया है, जिससे पता चलता है कि 38 साल की उम्र में भी वह किसी से कम नहीं हैं. भले ही उनके सलामी जोड़ीदार विराट कोहली धीमा खेलें, डु प्लेसिस आक्रामक होकर खेल को बैंगलोर के लिए आगे ले जा सकते हैं.

2. शुभमन गिल

जब शुभमन गिल ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपना पहला आईपीएल शतक लगाया, तो विराट कोहली ने उन्हें एक इंस्टाग्राम स्टोरी के जरिए बधाई दी और उन्हें भारतीय बल्लेबाजों की अगली पीढ़ी का नेतृत्व करने वाला बताया. इस साल गिल की बैटिंग देखकर कोहली ने कई लोगों की भावनाओं को अपने इंस्टाग्राम स्टोरी में इजहार किया. पिछले पांच महीनों में, गिल ने 7 शतक लगाए हैं- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पांच, न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में दोहरा शतक और आईपीएल 2 शतक अलग से. उन्होंने आईपीएल में 14 पारियों में 56.67 की औसत और 152.46 की स्ट्राइक रेट से 680 रन बनाए हैं. अपने स्ट्रोक-प्ले में गिल प्रभावशाली रहे हैं, जिससे उनकी बल्लेबाजी काफी आसान दिखती है.

3. यशस्वी जायसवाल

टूनार्मेंट के चल रहे सीजन में बाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज ने अपना जौहर दिखाया है. 2020 अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूनार्मेंट बनने के बाद राजस्थान रॉयल्स द्वारा 2.4 करोड़ रुपए में खरीदे गए जायसवाल ने इस सीजन में कुछ शानदार पारियां खेल कर राजस्थान के भरोसे पर खरे उतरे हैं. जायसवाल ने 14 मैचों में 48.08 के औसत और 163.61 के स्ट्राइक रेट से 625 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं. उन्होंने अपने आक्रामक और आकर्षक पुल और ड्राइव से दर्शकों को प्रभावित किया है. मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपनी 62 गेंदों में 124 रनों की पारी के साथ अब उनकी भारतीय टीम में लेने की मांग बढ़ रही है. जायसवाल इस साल तेज गति से रन बना रहे हैं, उनके मौजूदा सीजन स्ट्राइक-रेट में 2022 और 2021 के 132.99 और 148.21 से बड़ा सुधार हुआ है.

4. मोहम्मद शमी

गुजरात में आईपीएल 2023 में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम होने के नाते, शमी का योगदान बेहद प्रभावशाली रहा है. पावर-प्ले एक्सपर्ट के रूप में अपनी भूमिका में चमकते हुए, शमी ने विपक्षी टीम के रन चेज की कमर तोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. एक चुनौतीपूर्ण लाइन और लेंथ के साथ लगातार गेंदबाजी करने की क्षमता के साथ, शमी ने पावर-प्ले में 7.70 की इकॉनमी रेट से 17.66 की औसत से 24 विकेट लिए हैं. उनके कुल मिलाकर 24 विकेट हैं, जो उन्हें टूर्नामेंट में अग्रणी विकेट टेकर बनाते हैं.

5. राशिद खान

यह आश्चर्य की बात नहीं है कि राशिद गुजरात के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर आईपीएल 2023 में सभी स्पिनरों में सबसे अग्रणी हैं. हालांकि शमी की तरह उनके भी 24 विकेट हैं, शमी की तुलना में औसत और इकोनॉमी रेट में दूसरे स्थान पर हैं. वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में उनका सबसे शानदार प्रदर्शन आया. तीस रन देकर चार विकेट के शानदार आंकड़े हासिल करने के बाद, राशिद ने बल्ले से अपना कौशल दिखाते हुए सिर्फ 32 गेंदों में नाबाद 79 रन बनाकर गुजरात को नेट रन रेट में भारी गिरावट से बचाया.

Trending news