Norway Chess: शतरंज में भारत के लिए बड़ी खुशखबरी, विश्वनाथन आनंद ने वर्ल्ड चैंपियन कार्लसन को इस तरह से दी पटखनी
Advertisement
trendingNow11203658

Norway Chess: शतरंज में भारत के लिए बड़ी खुशखबरी, विश्वनाथन आनंद ने वर्ल्ड चैंपियन कार्लसन को इस तरह से दी पटखनी

Norway Chess: विश्वनाथन आनंद ने वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लनस को सातवें दौर में शानदार अंदाज में हरा दिया. इस जीत के साथ ही आनंद ने चौथा स्थान हासिल कर लिया. 

Norway Chess: शतरंज में भारत के लिए बड़ी खुशखबरी, विश्वनाथन आनंद ने वर्ल्ड चैंपियन कार्लसन को इस तरह से दी पटखनी

Norway Chess: शतरंज में भारत के स्टार खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है. उन्होंने वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को 7वें दौर में हराकर चौथा स्थान हासिल किया. एक समय खेल ड्रॉ की तरफ बढ़ रहा था, लेकिन आनंद ने अपनी समझदारी से मैच को अपने पक्ष में कर लिया. 

आनंद को  मिली जीत

भारतीय शतरंज खिलाड़ियों ने वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन से बेहतर प्रदर्शन करना जारी रखा, क्योंकि आर प्रज्ञानानंद के बाद विश्वनाथन आनंद ने नॉर्वे शतरंज चैंपियनशिप के 10वें सीजन से पहले एक दिन के ब्लिट्ज टूर्नामेंट में दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी को हरा दिया. आनंद और कार्लसन ब्लिट्ज टूर्नामेंट के सातवें दौर में भिड़े थे. इंटरनेशनल लेवल पर खेले जाने वाले मैच के सबसे छोटे फॉर्मेट्स में से एक में भारतीय विजेता बनकर उभरे. 

कार्लसन ने दिखाई हड़बड़ी

विश्वनाथन आनंद सफेद मोहरों के साथ खेल रहे थे और खेल ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था, लेकिन कार्लसन ने कुछ जबरदस्ती करने की कोशिश की और मुश्किल में पड़ गए, फिर 43वें चाल में वह हार गए. कुल मिलाकर नौ मैचों में आनंद ने तीन जीते, चार गेम ड्रा किए और दो हारे.  नॉर्वे शतरंज उत्सव के मुख्य कार्यक्रम के लिए जोड़ी तय करने के लिए सिंगल राउंड-रॉबिन ब्लिट्ज टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था, शतरंज टूर्नामेंट में 10 मुख्य खिलाड़ी शामिल थे.

आनंद को मिली शानदार शुरुआत 

यह ओवर-द-बोर्ड शतरंज टूर्नामेंट आनंद के लिए इस साल का पहला अच्छा आयोजन होगा, जिसने हाल ही में पोलैंड में सुपरबेट रैपिड एंड ब्लिट्ज शतरंज टूर्नामेंट का रैपिड सेक्शन जीता था, जो ग्रैंड शतरंज टूर का हिस्सा है. 10 खिलाड़ियों के आयोजन में कार्लसन, वेस्ले सो, गिरी, मामेद्यारोव, अजरबेजान के तेमुर रादजाबोव, फ्रांस के मैक्सिम वाचियर-लाग्रेव, बुल्गारिया के वेसेलिन टोपालोव, चीन के वांग हाओ और नॉर्वे के आर्यन तारी शामिल हैं. 

मिलेंगे इतने करोड़ रुपये 

नॉर्वे शतरंज उत्सव के मुख्य टूर्नामेंट में प्रत्येक राउंड में, खिलाड़ियों के पास 40 चालों के बाद 10 सेकंड की वृद्धि के साथ खेल को पूरा करने के लिए 120 मिनट का समय होगा. इस आयोजन में कुल 2,500,000 नॉर्वेजियन क्रोन (लगभग 2.06 करोड़ रुपये) की पुरस्कार राशि शामिल है, जिसमें विजेता को 750,000 एनओके (लगभग 61.88 लाख रुपये) मिलेंगे. 

Trending news