'जब धोनी भाई का कैच छूटा तो मैं चाहता था कि वो अगली गेंद पर आउट हो जाएं'
Advertisement
trendingNow1397984

'जब धोनी भाई का कैच छूटा तो मैं चाहता था कि वो अगली गेंद पर आउट हो जाएं'

मैच में नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलने वाले शुभमन गिल 'हीरो' बन गए हैं. शुभमन ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 36 गेंदों का सामना किया और छह चौकों के अलावा दो छक्के लगाए. 

शुभमन गिल कप्तान कार्तिक की तरह दाढ़ी रखना चाहते हैं (PIC : IANS)

नई दिल्ली: कोलकाता टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने चेन्नई के खिलाफ नाबाद 57 रनों की पारी खेलकर कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिए. आईपीएल 2018 में 3 मई को खेले गए मैच में कोलकाता ने चेन्नई को 6 विकेट से मात दी. शुभमन गिल ने नाबाद 57 और कप्तान दिनेश कार्तिक ने नाबाद 45 रनों की पारी खेली. ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए इस मैच में चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 177 रन बनाए. कोलकाता ने इस लक्ष्य को 17.4 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. 

  1. शुभमन गिल ने चेन्नई के खिलाफ नाबाद 57 रनों की पारी खेली
  2. शुभमन गिल ने अर्धशतकीय पारी में 6 चौके और 2 छक्के जमाए 
  3. नीतीश राणा के चोटिल होने पर शुभमन गिल को चौथे नंबर पर मौका

इस मैच में नाबाद अर्धशतकीय पारी खेलने वाले शुभमन गिल 'हीरो' बन गए हैं. शुभमन ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 36 गेंदों का सामना किया और छह चौकों के अलावा दो छक्के लगाए. हालांकि, इस अर्धशतकीय पारी को खेलने से पहले गिल एक बार महेंद्र सिंह धोनी का कैच छोड़ बैठे थे. धोनी का कैच छोड़कर वह अचानक कोलकाता के फैन्स की नजरों में विलेन बन गए थे, लेकिन इसके बाद उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से सभी का दिल जीत लिया. 

कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने युवा बल्लेबाल शुभमन गिल की जमकर तारीफ की है. कार्तिक ने मैच के बाद कहा, "फ्रेंचाइजी को मैं इसका श्रेय देना चाहूंगा कि उन्होंने टीम में इतने अंडर-19 क्रिकेटरों को चुना. ये सभी प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, खासकर शुभमन गिल. मैं ज्यादा हाइप नहीं बनाना चाहता, जिससे शुभमन पर अतिरिक्त दबाव बने, लेकिन वह एक खास खिलाड़ी हैं." 

मैच के बाद कप्तान दिनेश कार्तिक ने शुभमन गिल का एक मजेदार इंटरव्यू भी लिया. दिनेश कार्तिक ने इंटरव्यू की शुरुआत बहुत ही मजेदार ढंग से की और कहा शुभमन से कहा कि आपकी फैन फॉलोइंग काफी बढ़ गई है और वो भी खासकर लड़कियों में. कैसा लग रहा है आपको? इस सवाल पर शुभमन गिल काफी शरमा गए थे. इसके बाद शुभमन गिल ने कार्तिक से कहा कि, मुझे आपकी दाढ़ी बहुत पसंद हैं. मुझे दाढ़ी रखने के शौक है. उसी के बढ़ने का इंतजार कर रहा हूं.

दिनेश कार्तिक ने जब शुभमन गिल के डिंपल की तारीफ की. शुभमन ने बताया कि यह डिंपल उन्हें अपनी मां से मिले हैं. शुममन ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के एक्सपीरिएंस को शेयर करते हुए कहा कि, 'चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करना मेरे लिए एक अलग ही अनुभव रहा. दिल्ली के खिलाफ जब रन मारे और पिछले मैच में जब नाबाद लौटा था तो इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ा.'

महेंद्र सिंह धोनी का कैच छोड़ने वाले लम्हें का जिक्र करते हुए शुभमन गिल ने कहा, 'जब मैंने धोनी भाई का कैच छोड़ा तो मुझे लगा कि आज मैच पूरा करके ही आना होगा. अगर मैच हार गए तो गाज गिर जाएगी. हालांकि जब मैंने धोनी का कैच छोड़ा तो किसी ने डांटा नहीं, लेकिन मुझे खुद से ही इतनी शर्म आ रही थी कि यह मुझसे कैसे छूट गया. जब धोनी भाई का कैच छूटा तो मुझे लग रहा था कि वह अगली गेंद पर आउट हो जाए, लेकिन उन्होंने स्वीप मारा. फिर मुझे लगा कि इस बार तो गेंद पकड़नी ही पड़ेगी, जो मर्जी हो जाए.'

दिनेश कार्तिक ने शुभमन गिल से कहा कि आपने नंबर 4 पर अर्धशतक जड़ कर मेरे लिए मुश्किल खड़ी कर दी है. नीतीश राणा भी तैयार हैं अब आप बताइए मैं किसको खिलाऊं? बता दें कि चोटिल नितीश राणा की गैरमौजूदगी में शुभमन गिल को इस मैच के लिए बल्लेबाजी क्रम में चौथे स्थान पर रखा गया. वह अपने सातवें स्थान की तुलना में इस स्थान पर बल्लेबाजी करने में अधिक सहज नजर आए. 

शुभमन ने कहा कि आप किसी भी नंबर पर खिलाइए क्योंकि आजकल क्रिकेट इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना खेल पाते हैं. किस सिचुएशन में किस तरह खेल पाते हैं. आप जहां भी खिलाओगे मैं अपना बेस्ट करने की कोशिश करूंगा.  

शुभमन गिल ने बनाए खास रिकॉर्ड
चेन्नई के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेलकर शुभमन गिल ने आईपीएल में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए कई खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए. गिल चौथे नंबर बल्लेबाजी करते हुए सबसे कम उम्र में अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. 18 साल 237 दिन की उम्र में उन्होंने यह अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम किया. इस फेहरिस्त में टॉप पर पृथ्वी शॉ (18 साल 169 दिन) हैं. दूसरे नंबर पर संजू सैमसन (18 साल 169) और तीसरे नंबर पर ऋषभ पंत (18 साल 212) हैं. 

शुभमन ने न्यूजीलैंड में खेले गए आईसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप में भी अपने धमाकेदार बल्लेबाजी से सभी का दिल जीत लिया था. आईपीएल 2018 नीलामी में कोलकाता ने शुभमन को 1.80 करोड़ रुपए में खरीदा था. 

Trending news