चुनौतियों के प्रति कोहली का रवैया उन्हें सबसे अलग करता है: धोनी
Advertisement
trendingNow1286484

चुनौतियों के प्रति कोहली का रवैया उन्हें सबसे अलग करता है: धोनी

चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ विश्व टी20 में विराट कोहली की बेहतरीन बल्लेबाजी की तारीफ करते हुए भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि दायें हाथ के इस कलात्मक बल्लेबाज का चुनौतियों का डटकर सामना करने का रवैया उन्हें अन्य खिलाड़ियों से अलग करता है। 

चुनौतियों के प्रति कोहली का रवैया उन्हें सबसे अलग करता है: धोनी

कोलकाता: चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ विश्व टी20 में विराट कोहली की बेहतरीन बल्लेबाजी की तारीफ करते हुए भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि दायें हाथ के इस कलात्मक बल्लेबाज का चुनौतियों का डटकर सामना करने का रवैया उन्हें अन्य खिलाड़ियों से अलग करता है। 

ईडन गार्डन्स पर कल रात खेले गये कम स्कोर वाले तनावपूर्ण मैच में कोहली ने 37 गेंदों पर नाबाद 55 रन बनाकर भारत को छह विकेट से जीत दिलायी। भारतीय टीम बारिश से प्रभावित मैच में 119 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही थी। धोनी ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कोहली की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, अच्छे प्रदर्शन की भूख, चुनौतियों का डटकर सामना करने का रवैया उसे अन्य से अलग करता है। उसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है कि वह हर चीज को चुनौती के रूप में लेता है। वह प्रत्येक मैच में योगदान देना चाहता है। इसलिए वह बहुत अच्छी तैयारी करता है। वह अपनी फिटनेस पर ध्यान देता है। 

उन्होंने कहा, वह समझता है कि रन बनाने के लिये उसे अलग अलग तरह के विकेटों पर कैसी बल्लेबाजी करनी है। हम सभी जानते हैं कि जब वह चलने लगता है तो बड़ी पारी खेलता है जो मेरे हिसाब से किसी भी युवा के लिये सबसे महत्वपूर्ण चीज है। धोनी ने कहा, जब आप रन बना रहे होते हो तो यह सुनिश्चित करो कि अधिक रन बनाओ। सभी बुरे दौर से गुजरते हैं लेकिन आप उस अवधि को कम से कम करने की कोशिश कर सकते हो। 

भारतीय कप्तान ने इसके साथ ही कहा कि विकेटों के बीच दौड़ के मामले में भी कोहली अन्य से आगे हैं। धोनी ने कहा, वह उस खिलाड़ी के साथ बल्लेबाजी करना पसंद करता है जो तेजी से रन ले सकता हो। तेजी से रन लेना रन बनाने का सबसे आसान तरीका है। अगर आपने मिडविकेट या लांग आन पर शाट मारा और यदि दोनों बल्लेबाज अच्छी दौड़ लगाने वाले हैं तो आप दो रन लेकर गेंदबाज और क्षेत्ररक्षकों पर काफी दबाव डाल सकते हैं। 

भारत ने जीत दर्ज कर ली है लेकिन इससे उसके नेट रन रेट पर खास असर नहीं पड़ा क्योंकि पहले मैच में वह न्यूजीलैंड से बड़े अंतर से हार गया था। धोनी ने कहा, हमारा नेट रन रेट काफी कम है। अगले दो मैचों में यह हमारी प्राथमिकता रहेगा। हमें न केवल जीत दर्ज करनी होगी बल्कि नेट रन रेट पर भी ध्यान देना होगा।  ईडन गार्डन्स का विकेट अपेक्षाओं के विपरीत काफी टर्न ले रहा था और धोनी ने कहा कि शाम को बारिश के कारण पिच लगातार ढकी रही और शायद ऐसा इसलिए हुआ। बारिश की वजह से मैच 18.18 ओवर का कर दिया गया था। धोनी ने कहा, शुरू में हमने नहीं सोचा था कि यह इतना टर्न लेगा। मैंने सोचा कि इसमें थोड़ा नमी है। उन्होंने कल विकेट पर पानी डाला था और मुझे नहीं लगता कि आज उसे ज्यादा धूप मिली थी। मैंने मैच से पहले जब विकेट देखा तो उसमें काफी नमी दिख रही थी। एक विकेट हो सकता है कि उपर से अच्छा दिख रहा हो लेकिन उसके अंदर नमी होती है। इस वजह से स्पिनरों को काफी टर्न मिल रहा था।

धोनी ने फिर से सुरेश रैना का पक्ष लिया और कहा कि लगातार असफल रहने के बावजूद वह नंबर चार पर खेलने के हकदार हैं। उन्होंने कहा, यदि एक या दो बल्लेबाज रन नहीं बनाते तो लोग सवाल उठायेंगे। यदि शिखर रन नहीं बनाता तो सवाल उठेगा कि अजिंक्य को ओपनर के रूप में क्यों नहीं उतारा जा रहा है। खिलाड़ियों का समर्थन करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, आंकड़े कहते हैं कि कई बल्लेबाज नंबर तीन पर बल्लेबाजी कर सकते हैं लेकिन विराट सबसे आगे है। इसी तरह से मुझे लगता है कि किसी अन्य की तुलना में रैना नंबर चार पर आने का ज्यादा हकदार है। कुल मिलाकर वह सर्वश्रेष्ठ विकल्प है। रविचंद्रन अश्विन को पूरे चार ओवर नहीं देने के बारे में धोनी ने कहा, पाकिस्तानी बल्लेबाज स्पिन गेंदबाजी को अच्छी तरह से खेल लेते हैं। यदि मैं (डेथ ओवरों में) अश्विन को गेंद सौंपता तो ऐसी संभावना थी कि वे उस पर लंबे शाट लगा देते। मैंने सुरक्षित विकल्प अपनाया।

Trending news