Novak Djokovic हार गए वीजा की जंग, आखिरकार छोड़ना पड़ा Australia
Advertisement
trendingNow11072278

Novak Djokovic हार गए वीजा की जंग, आखिरकार छोड़ना पड़ा Australia

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) अब इस साल अपना 10वां ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) टाइटल नहीं जीत पाएंगे, क्योंकि उन्हें वीजा मिलने की उम्मीद पूरी तरह खत्म हुई और उन्हें इस देश से वापस जाना पड़ा

Novak Djokovic हार गए वीजा की जंग, आखिरकार छोड़ना पड़ा Australia

मेलबर्न: नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) अब ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 (Australian Open 2022) में अपने खिताब का बचाव नहीं कर पाएंगे क्योंकि उन्हें ऑस्ट्रेलिया छोड़कर वापस जाना पड़ा. इसकी वजह उनका मेलबर्न पार्क पर चल रहे विनिंग मिशन का दुखद अंत भी हो गया.

  1. जोकोविच को नहीं मिला वीजा
  2. कोर्ट ने सुनाया आखिरी फैसला
  3. ऑस्ट्रेलिया से वापस लौट नोवाक

मेलबर्न से दुबई के लिए रवाना

सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) लोकल टाइम के मुताबिक 16 जनवरी की रात 11:00 बजे इमिरेट्स एयरलाइंस की फ्लाइट से दुबई रवाना हुए. वीजा की जंग हारने के कुछ ही देर बाद वो मेलबर्न एयरपोर्ट के लिए निकल गए थे. जोकोविच के साथ उनके कोच गोरान इवानिसेविच (Goran Ivanisevic) देखे गए थे.

 

9 बार जीत चुके हैं AUS Open

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने अपने 20 ग्रैंडस्लैम खिताब में से 9 खिताब आस्ट्रेलियन ओपन के तौर पर जीते हैं. जोकोविच पिछले 3 बार के चैंपियन हैं और उन्हें टूर्नामेंट के मेन स्टेडियम में पहले दिन रात को अपना शुरुआती मैच खेलना था.
 

fallback

अब AUS से बाहर जाना होगा

ऑस्ट्रेलिया में फेडरल कोर्ट के 3 जजों ने 16 जनवरी को सर्वसम्मति से आव्रजन मंत्री (Immigration Minister) के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) का वीजा रद्द करने के फैसले को बरकरार रखा जिसका मतलब है कि दुनिया के नंबर वन टेनिस खिलाड़ी को अब हर हाल में देश छोड़ना होगा.

जोकोविच ने कोविड वैक्सीन नहीं लगाया 

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने कोविड-19 के लिए वैक्सिनेशन (COVID-19 vaccination) नहीं करवाया है और सरकार ने कहा कि उनकी मौजूदगी से टीकाकरण के विरोध में कई आवाजें बुलंद हो सकती हैं.

मायूस हुए चैंपियन जोकोविच

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने बयान जारी करके फैसले पर निराशा व्यक्त की लेकिन कहा कि वह अदालत के आदेश का सम्मान करते हैं और ऑस्ट्रेलिया (Australia) से वापस लौटने में पूरा सहयोग करेंगे.
 

fallback

अदालत के फैसले से निराशा

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने कहा, ‘मैं वीजा रद्द करने के मंत्री के फैसले की न्यायिक समीक्षा के लिए किए गए मेरे आवेदन को खारिज करने के अदालत के फैसले से बेहद निराश हूं, जिसका मतलब है कि मैं ऑस्ट्रेलिया में नहीं रह सकता और आस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा नहीं ले सकता हूं.’

कोर्ट के फैसले का सम्मान

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने कहा, ‘मैं अदालत के फैसले का सम्मान करता हूं और देश से अपनी वापसी को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ सहयोग करूंगा.’ आस्ट्रेलियन ओपन के आयोजकों ने अदालत के फैसले पर टिप्प्णी करने से इनकार कर दिया.

टूर्नामेंट के मेन डॉ में था उनका नाम

जोकोविच को सोमवार को मुख्य कोर्ट पर दिन के आखिरी मैच में हमवतन सर्बियाई मियोमीर केसमानोविच के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करनी थी. केसमानोविच इसके बजाय अब ‘लकी लूजर’ के खिलाफ खेलेंगे. लकी लूजर उस खिलाड़ी को कहते हैं जो क्वालीफाईंग में हार जाता है लेकिन किसी खिलाड़ी के हटने के कारण उसे मुख्य ड्रॉ में जगह मिल जाती है.

इस खिलाड़ी की लगी लॉटरी

नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) पर फैसला आने के 90 मिनट के बाद टूर्नामेंट के आयोजकों ने कहा कि उनकी जगह इटली के साल्वातोर कारुसो को जगह दी गई है जिनकी वर्ल्ड रैंकिंग 150 है. तीसरी वरीयता प्राप्त अलेक्सांद्र जेवरेव अब अपना पहला मैच रॉड लेवर एरिना में डेनियल अल्तामीर के खिलाफ खेलेंगे.

नडाल के पास टाइटल जीतने का मौका

वूमेन कैटेगरी में मौजूदा चैंपियन नाओमी ओसाका रॉड लेवर एरिना में कैमिला ओसोरियो के खिलाफ मैच खेलेगी. राफेल नडाल दोपहर में अपना मैच खेलेंगे जबकि महिलाओं में नंबर वन ऐश बार्टी रॉड लेवर एरिना में रात में मैच खेलेगी.

Trending news