Olympics 2024: 205 देश.. 10 हजार एथलीट्स, कैसी होगी पेरिस ओलंपिक्स की ओपनिंग सेरेमनी? होगी नाव वाली परेड
Advertisement
trendingNow12353087

Olympics 2024: 205 देश.. 10 हजार एथलीट्स, कैसी होगी पेरिस ओलंपिक्स की ओपनिंग सेरेमनी? होगी नाव वाली परेड

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक्स 2024 का बुखार चारो तरफ छा चुका है. मेगा इवेंट की शुरुआत में महज कुछ ही घंटो का वक्त है. 26 जुलाई को इस मेगा इवेंट की ओपनिंग सेरेमनी होगी, जिसमें एक यादगार नजारा देखने को मिलेगा. 

 

Paris Olympics

Paris Olympics 2024 Opening Ceremony: पेरिस ओलंपिक्स 2024 की तैयारियां जोरों पर हैं. मेगा इवेंट के लिए मंच सज चुका है. अब इंतजार है पेरिस में होने वाली ओपनिंग सेरेमनी का, जिसका नजारा देखने लायक होगा. 205 देशों के लगभग 10 हजार एथलीट इस महान खेल महाकुंभ में हिस्सा लेने के लिए तैयार हैं. लेकिन इस बार ओलंपिक का उद्घाटन समारोह कुछ खास होने वाला है.

नाव से परेड करेंगे प्लेयर्स

ओपनिंग सेरेमनी खास होगी क्योंकि इसमें प्लेयर्स नाव से परेड करते नजर आएंगे. यह परेड पेरिस शहर की जीवन रेखा कही जाने वाली सीन नदी पर आयोजित किया जाएगी. इस परेड में 94 नाव शामिल की जाएंगी और परेड 6 किलोमीटर तक चलेगी. इस यादगार परेड की शुरुआत ऑस्टरलिट्ज ब्रिज से होगी और शहर के बीच से होते हुए आइफल टावर तक पहुंचेगी. ऐसा नजारा पहली बार देखने को मिलेगा जब प्लेयर्स मैदान में नहीं बल्कि नदी के बीचोबीच ओपनिंग सेरेमनी का लुत्फ उठाते नजर आएंगे.

1. ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी में मार्चपास्ट में कौन से देश के प्लेयर्स सबसे आगे होंगे और क्यों?
ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी के मार्चपास्ट में सबसे पहले ग्रीस के खिलाड़ी देखने को मिलेंगे. क्योंकि ओलंपिक की शुरुआत 1896 में ग्रीस के एथेंस में हुई थी और इसे ओलंपिक्स का जन्मस्थान माना जाता है.

2. ओलंपिक खेलों की ओपनिंग सेरेमनी में मार्चपास्ट को कब शामिल किया गया था? 
ओलंपिक्स की ओपनिंग सेरेमनी में मार्चपास्ट साल 1908 में पहली बार देखने को मिला था. यह लॉस एंजेलिस में हुआ था. 

3. ओलंपिक खेलों की ओपनिंग सेरेमनी के मार्चमास्ट में भारत किस स्थान पर होगा?
ओलंपिक खेलों की ओपनिंग सेरेमनी के मार्चपास्ट में भारत का स्थान 80वां होगा. इसका क्रम मेजबान देश की राष्ट्रीय भाषा के अनुसार अल्फाबेटिकल ऑर्डर का इस्तेमाल किया जाता है. 

Trending news