विम्बलडन जीतने पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने सानिया को दी बधाई
Advertisement
trendingNow1263562

विम्बलडन जीतने पर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने सानिया को दी बधाई

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को विंबलडन महिला युगल का खिताब जीतने वाली देश की पहली खिलाड़ी बनने पर बधाई दी। 

नई दिल्ली : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को विंबलडन महिला युगल का खिताब जीतने वाली देश की पहली खिलाड़ी बनने पर बधाई दी। 

सानिया ने स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर खिताब जीता। प्रधानमंत्री मोदी ने बयान में कहा, ‘काफी अच्छा खेले मार्टिना हिंगिस और सानिया मिर्जा। आपने शानदार टेनिस खेली और विंबलडन में बेहतरीन जीत दर्ज की। हम गौरवांवित और काफी खुश हैं।’ राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि सानिया की जीत से देश के युवा विशेषकर महिलाएं प्रेरित होंगी।

उन्होंने कहा, ‘मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर विंबलडन ग्रैंडस्लैम महिला युगल खिताब जीतने पर मेरी बधाई और शुभकामनाएं स्वीकार कीजिए।’ राष्ट्रपति ने कहा, ‘यह ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनकर आपने टेनिस खिलाड़ियों के लिए सफलता के नए मापदंड स्थापित किए हैं जो भारत के युवाओं विशेषकर महिलाओं को प्रेरित करेंगे। पूरा देश आपके और आपके परिवार के साथ मिलकर इस उपलब्धि का जश्न मनाएगा।’ 

उन्होंने कहा, ‘मैं उत्सुक हूं कि आप भविष्य में भारत के लिए इस तरह के और गौरवपूर्ण लम्हें लाएंगी।’ खेल मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने भी भारत और स्विट्जरलैंड की जोड़ी को बधाई दी। सोनोवाल ने ट्वीट किया, ‘विंबलडन युगल खिताब जीतने के लिए सानिया मिर्जा को बधाई। शानदार खेल दिखाया।’

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने भी विंबलडन खिताब जीतने पर सानिया को बधाई दी। जेटली ने ट्वीट किया, ‘विंबलडन का महिला युगल खिताब जीतने वाली पहली भारतीय बनने पर सानिया मिर्जा को बधाई। उन्होंने इतिहास रचा और भारत को गौरवांवित किया।’ तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस जोड़ी को बधाई दी।

आधिकारिक विज्ञप्ति में राव के हवाले से कहा गया, ‘अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट जीतकर हैदराबादी लड़कियां सभी के लिए आदर्श और लड़कियों के लिए प्रेरणा बन गई हैं।’ बिहार के मुख्यमंत्री आवास से जारी विज्ञप्ति में नीतीश ने कहा कि सानिया ने बिहार सहित पूरे देश के लोगों को गौरवान्वित किया है। उन्होंने साथ ही सानिया के उज्जवल भविष्य की कामना भी की।

पेशेवर बनने के 12 साल बाद 28 साल की सानिया ने पहला महिला युगल ग्रैंडस्लैम खिताब जीता जब उनकी और हिंगिस की जोड़ी ने फाइनल में एक सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए एकाटेरिना मकारोवा और एलेना वेस्नीना की रूस की दूसरी वरीय जोड़ी को कड़े मुकाबले में 5-7, 7-6, 7-5 से हराया।

सानिया इससे पहले 2009 में ग्रैंडस्लैम जीतने वाली पहली भारतीय महिला भी बनी थी जब उनकी और हमवतन महेश भूपति की जोड़ी ने 2009 में आस्ट्रेलियाई ओपन का मिश्रित युगल खिताब जीता था। इस दिग्गज खिलाड़ी ने इसके बाद 2012 में भी भूपति के साथ फ्रेंच ओपन का खिताब जीता जबकि 2014 में ब्रूनो सोरेस के साथ मिलकर अमेरिकी ओपन का खिताब अपने नाम करने में सफल रही।

Trending news