रोनाल्डो ने दागा 100वां इंटरनेशनल गोल, पहुंचे इस रिकॉर्ड के करीब
Advertisement
trendingNow1744141

रोनाल्डो ने दागा 100वां इंटरनेशनल गोल, पहुंचे इस रिकॉर्ड के करीब

ईरान के अली दाई के नाम पर है नेशनल टीम की तरफ से दुनिया में सबसे ज्यादा गोल करने का रिकॉर्ड.

गोल करने के बाद खुशी जताते रोनाल्डो. (फोटो- Twitter/@TimelineCR7)

नई दिल्ली. दिग्गज फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) उन चंद खिलाड़ियों में से एक हैं, जो मैदान पर उतरते हैं तो कोई न कोई रिकॉर्ड खतरे में पड़ जाता है. ऐसा ही मंगलवार रात को स्वीडन के खिलाफ पुर्तगाल के मुकाबले में हुआ. नेशंस लीग के ग्रुप-ए के मुकाबले में पुर्तगाल के लिए खेलते हुए रोनाल्डो ने फ्री किक पर खूबसूरत गोल दागकर उन चंद फुटबॉलर्स में अपना नाम लिखवा लिया, जिनके नाम पर 100 इंटरनेशनल गोल दर्ज हैं. अपने देश की टीम के लिए 100 गोल करने वाले वे दुनिया के महज दूसरे फुटबॉलर बन गए हैं. 

  1. 100+ गोल वाले दुनिया के दूसरे फुटबॉलर बने हैं रोनाल्डो
  2. 101 गोल हो गए हैं अब रोनाल्डो के खाते में पुर्तगाल के लिए
  3. 109 गोल का अली का रिकॉर्ड अब उनकी पहुंच से दूर नहीं

अंगूठे के संक्रमण से जूझकर लौटे थे मैदान पर
इस मैच से पहले रोनाल्डो पैर के अंगूठे में जख्म के कारण हो गए संक्रमण से जूझ रहे थे. यह जख्म उन्हें मधुमक्खी के अंगूठे में काटने के कारण हुआ था. इसके चलते वे शनिवार को क्रोएशिया के खिलाफ मुकाबले में भी नहीं  खेल पाए थे. इस जख्म से उबरने के बाद रोनाल्डो का यह पहला मुकाबला था, इसके चलते सभी निगाहें उन पर लगी हुई थीं. पुर्तगाल को अपनी कप्तानी में 2016 का यूरो कप जिता चुके रोनाल्डो ने अपने प्रशंसकों को निराश नहीं किया और डी के बाहर से मिले फ्री किक के मौके को बड़ी ही खूबसूरती से सीधे गोल में तब्दील कर दिया. रोनाल्डो ने इसके बाद मैच के 73वें मिनट में एक गोल और करते हुए अपने कुल गोल की संख्या 101 पर पहुंचा दी और उनके इन दो गोल की बदौलत पुर्तगाल ने मैच में 2-0 से जीत हासिल कर ली. 

ईरान के अली का वर्ल्ड रिकॉर्ड है अब टारगेट
रोनाल्डो का अगला टारगेट अब ईरान के अली दाई (Ali Daei) का वर्ल्ड रिकॉर्ड है, जो रोनाल्डो के इस मैच से पहले तक अपनी नेशनल टीम के लिए 100+ गोल करने वाले दुनिया के इकलौते फुटबॉलर थे. दाई के नाम पर ईरान के लिए 109 इंटरनेशनल गोल करने का रिकॉर्ड दर्ज है. 35 साल के हो चुके रोनाल्डो के खाते में अब 101 गोल हो गए हैं और वे दाई के रिकॉर्ड से महज 8 गोल दूर रह गए हैं. उन्होंने मैच के बाद कहा, मैं जीत से खुश हूं और इसी राह पर लगातार रहना चाहता हूं. 100 को स्कोर करना और फिर 101वां, दो गोल करना मुझे बेहद खुश कर गया. अब भगवान तय करेगा. मैं बढ़िया महसूस कर रहा हूं और इन युवा खिलाड़ियों के साथ खेलकर बहुत खुश हूं. 

17 साल से लगातार पुर्तगाल की सेवा में रोनाल्डो
क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के उन चंद फुटबॉलर्स में से एक हैं, जिन्होंने क्लब लीगों में मिलने वाले भारीभरकम पैसे की चकाचौंध में भी अपनी नेशनल टीम का साथ नहीं छोड़ा है. फीफा की तरफ से 5 बार बैलन डि ऑर अवॉर्ड से सम्मानित हो चुके रोनाल्डो पिछले 17 साल से पुर्तगाल के लिए खेल रहे हैं. उन्होंने अपनी नेशनल टीम की तरफ से सबसे पहली बार साल 2004 में गोल किया था. उस साल रोनाल्डो ने 7 गोल दागे थे. इसके बाद वे हर साल टीम के लिए खेलते रहे हैं. पुर्तगाल के लिए उनका बेस्ट सीजन 2019 का रहा है, जब उन्होंने 14 गोल किए थे. इसके अलावा 2016 में 13, 2017 में 11 और 2013 में 10 गोल रोनाल्डो ने पुर्तगाल की तरफ से किए थे.

Trending news