Olympics : ओलंपिक में रूस के खिलाड़ी नहीं ले पाएंगे हिस्सा? आईओसी ने दे दिया बहुत बड़ा अपडेट
Advertisement

Olympics : ओलंपिक में रूस के खिलाड़ी नहीं ले पाएंगे हिस्सा? आईओसी ने दे दिया बहुत बड़ा अपडेट

Olympic Games 2024: रूस और बेलारूस के एथलीटों से जुड़ा एक बड़ा अपडेट अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) की तरफ से दिया गया है. कुछ शर्तें रखी गई हैं, लेकिन ये साफ कर दिया गया है कि रूस और बेलारूस के खिलाड़ी अब ओलंपिक खेलों का हिस्सा बन पाएंगे या नहीं.  

ioc

Russia Players in Olympic Games: रूस और बेलारूस के खिलाड़ी ओलंपिक में हिस्सा ले पाएंगे या नहीं, इसे लेकर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ने बड़ा अपडेट दिया है. अधिकारियों ने ऐसे खिलाड़ियों के लिए एक योजना बनाई है. हालांकि कुछ शर्तें भी रखी गई हैं, लेकिन ये साफ कर दिया गया है कि रूस और बेलारूस के खिलाड़ी अब ओलंपिक खेलों का हिस्सा बन पाएंगे.  

रूस के खिलाड़ियों के लिए बना प्लान

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने पेरिस की मेयर के बयान को खारिज करते हुए कहा कि 2024 ओलंपिक में तटस्थ रूप से आने वाले ‘रूस और बेलारूस के प्रतिनिधिमंडल’ को रोकने की उसकी कोई योजना नहीं है. पेरिस की मेयर एनी हिडाल्गो ने कहा था कि रूस अगर यूक्रेन के खिलाफ युद्ध जारी रखता है तो अगले साल होने वाले ओलंपिक में उसकी टीम को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. ओलंपिक अधिकारियों ने रूस और बेलारूस के खिलाड़ियों के लिए योजना बनाई है.

न्यूट्रल एथलीटों के तौर पर खेल सकेंगे

आईओसी की योजना के मुताबिक, इन देशों के खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम की जर्सी, झंडे और राष्ट्रगान जैसी पहचान के बिना ‘तटस्थ एथलीटों’ के रूप में इन खेलों के क्वालिफिकेशन और प्रतिस्पर्धा में भाग ले सकते हैं. इसके लिए यह भी जरूरी है कि इन खिलाड़ियों ने सक्रिय रूप से युद्ध का समर्थन नहीं किया हो.

फ्रेंच ओपन में भी हुआ था ऐसा

आईओसी से जारी बयान के मुताबिक, ‘पेरिस ओलंपिक गेम्स-2024 में रूस या बेलारूस प्रतिनिधिमंडल या इन देशों के झंडों को स्वीकृति देने की कोई योजना नहीं है. इसका एकमात्र विकल्प यह है कि खिलाड़ी व्यक्तिगत और तटस्थ तौर (न्यूट्रल एथलीट) पर इसमें भाग लें, जैसा हमने पिछले साल टेनिस में फ्रेंच ओपन में और हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई ओपन और अन्य पेशेवर खेलों में देखा है.’ (एजेंसी से इनपुट)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news