FIH Hockey Olympic Qualifiers: भारतीय महिला हॉकी टीम की खराब शुरुआत, ओपनिंग मैच में अमेरिका ने 1-0 से हराया
Advertisement
trendingNow12058559

FIH Hockey Olympic Qualifiers: भारतीय महिला हॉकी टीम की खराब शुरुआत, ओपनिंग मैच में अमेरिका ने 1-0 से हराया

India vs USA: भारतीय महिला हॉकी टीम को रांची में अमेरिका से हुए FIH ओलंपिक क्वालीफायर के ओपनिंग मैच में हार झेलनी पड़ी. इस मैच में भारत ने कोई गोल नहीं किया वहीं, अमेरिका की टीम का एक गोल जीत के लिए काफी रहा.  

FIH Hockey Olympic Qualifiers: भारतीय महिला हॉकी टीम की खराब शुरुआत, ओपनिंग मैच में अमेरिका ने 1-0 से हराया

FIH Hockey Olympic Qualifiers, India vs USA: सविता पुनिया की अगुवाई में भारतीय महिला हॉकी टीम को रांची में FIH ओलंपिक क्वालीफायर के अपने ओपनिंग मुकाबले में अमेरिका से 0-1 से हार का सामना करना पड़ा. अमेरिका की अबीगैल टैमर ने दूसरे क्वार्टर के पहले मिनट में गोल करके मेहमान टीम को बढ़त दिला दी. अमेरिकी टीम ने इस बढ़त को बरकरार रखते हुए भारत को कोई गोल करते का मौका नहीं दिया और मैच 1-0 से अपने नाम कर लिया.

भारत नहीं कर पाया कोई गोल

दुनिया में छठे स्थान पर मौजूद भारत ने इस मैच में काफी समय तक अपना दबदबा बनाए रखा और स्कोरिंग के कई मौके बनाए, जिसमें सात पेनल्टी कॉर्नर भी शामिल थे. लेकिन एक भी गोल करने में टीम के प्लेयर विफल रहे. वर्ल्ड रैंकिंग में 24वें स्थान पर मौजूद अमेरिकी ने इस पूल बी मैच के 16वें मिनट में गोल किया. अमेरिका की अबीगैल टैमर ने यह गोल किया. इस हार से पेरिस में भारत की राह और कठिन हो जाएगी, क्योंकि अगले मैचों में उसका मुकाबला मजबूत टीमों से होना है.

मौकों को भुना नहीं पाए भारतीय प्लेयर्स 

पहले क्वार्टर से कुछ मिनट पहले भारतीयों को बढ़त लेने का एक बड़ा मौका मिला, जब उदिता ने नेहा के साथ मिलकर अच्छा मौका बनाया, लेकिन उदिता के प्रयास को अमेरिकी गोलकीपर केल्सी बिंग ने बचा लिया. इसके बाद भारत के लगातार दबाव के कारण टीम को तुरंत तीन पेनल्टी कॉर्नर मिले, लेकिन अमेरिकी प्लेयर्स ने उनका अच्छा बचाव किया. हाफ टाइम से कुछ मिनट पहले भारत ने दो और मौके बनाए. पहले इशिका चौधरी गोल करने से चूक गईं इसके बाद फिर सर्कल के अंदर से नवनीत कौर की रिवर्स हिट को बार के सामने सतर्क बिंग ने शानदार ढंग से बचा लिया.

हाफ टाइम के बाद भी मिले कई पेनल्टी कॉर्नर 

छोर बदलने के बाद भारतीय प्लेयर्स कोई गोल करने में कामयाब नहीं हो सके. हालांकि, भारत के पास गेंद बहुत अधिक समय तक थी. यह रणनीति टीम को महंगी पड़ी. भारत को तीसरे क्वार्टर से 37 सेकंड पहले एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन टीम ने यह मौका भी गंवा दिया. मोनिका द्वारा रेफरल मांगने के बाद मेजबान टीम को एक और मौका मिला. निर्णय अच्छा था, क्योंकि भारत को एक पेनल्टी कॉर्नर मिला, लेकिन टीम फिर मौका को भुनाने में विफल रही. नवनीत के प्रयासों को यूएसए के गोलकीपर बिंग ने आसानी से दूर रखा.

चौथे क्वॉर्टर में किया गोल लेकिन... 

चौथे क्वार्टर के शुरुआती चरण में भारत की वैष्णवी विट्ठल फाल्के को पीला कार्ड दिखाया गया और पांच मिनट के लिए सस्पेंड भी कर दिया गया. एक गोल से पिछड़ने के बाद भारतीयों ने आक्रमण किया और 48वें मिनट में अपना सातवां पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया. नवनीत ने इस बार गोल कर दिया, लेकिन गोल काउंट नहीं हुआ, क्योंकि गेंद ज्योति के पैरों से टकराकर गोलकोस्ट में गई. यूएसए ने हूटर बजने से सात मिनट पहले लगातार तीन पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए, लेकिन सभी गोल में कन्वर्ट नहीं हो सके. अंत में टैमर के इकलौते गोल से अमेरिका ने जीत दर्ज की. भारत का अगला मुकाबला रविवार को न्यूजीलैंड से होगा, जबकि अमेरिका का मुकाबला इटली से होगा.

Trending news