10 गोल्ड, 5 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज...रेसलिंग में किया था धमाल, अब राजनीति के अखाड़े में भी जीत गईं विनेश फोगाट
Advertisement
trendingNow12464503

10 गोल्ड, 5 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज...रेसलिंग में किया था धमाल, अब राजनीति के अखाड़े में भी जीत गईं विनेश फोगाट

Vinesh Phogat Julana Election Results: भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट ने रेसलिंग के बाद राजनीति के अखाड़े में भी जीत हासिल की है. उन्हें हरियाणा विधानसभा चुनाव में शानदार जीत मिली. वह जुलाना सीट पर कांग्रेस पार्टी की ओर से उम्मीदवार थीं.

10 गोल्ड, 5 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज...रेसलिंग में किया था धमाल, अब राजनीति के अखाड़े में भी जीत गईं विनेश फोगाट

Vinesh Phogat Julana Election Results: भारत की स्टार रेसलर विनेश फोगाट ने रेसलिंग के बाद राजनीति के अखाड़े में भी जीत हासिल की है. उन्हें हरियाणा विधानसभा चुनाव में शानदार जीत मिली. वह जुलाना सीट पर कांग्रेस पार्टी की ओर से उम्मीदवार थीं. विनेश ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के योगेश कुमार को नजदीकी मुकाबले में हराया. विनेश पहली बार किसी चुनाव में उतरी थीं और उन्होंने जीत से अपना खाता खोला है. वह इस चुनाव में कांग्रेस की स्टार उम्मीदवारों में एक थीं.

विनेश को कितने वोट मिले?

विनेश ने विनेश फोगाट 6140 वोटों से जीत हासिल की. विनेश को 65080 वोट मिले. वहीं, बीजेपी के योगेश कुमार को 59065 वोट हासिल हुए. तीसरे स्थान पर इंडियन नेशनल लोक दल के सुरेंद्र लाठर रहे. उन्हें 10158 वोट मिले. विनेश पर कांग्रेस पार्टी ने भरोसा जताया था और वह उस पर खड़ी उतरीं.

पेरिस ओलंपिक में मिला था सदमा

विनेश के लिए हाल के कुछ समय अच्छे नहीं गए हैं. वह पेरिस ओलंपिक में मेडल जीतने से चूक गईं. फाइनल के दिन विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा हो गया, इस कारण वह खिताबी मुकाबले में नहीं उतर पाईं. उन्हें अयोग्य करार दिया गया था. विनेश ने इसके लिए खेल पंचाट (कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स) में अपील की थी, लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली थी. उनकी अपील को खारिज कर दिया गया था. वह अगर मेडल जीत जातीं तो इतिहास के पन्नों में उनका नाम दर्ज हो जाता. वह भारत के लिए रेसलिंग में सिल्वर या गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली महिला रेसलर बन जातीं. विनेश को इससे गहरा सदमा पहुंचा और उन्होंने रेसलिंग से संन्यास ले लिया.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान को धूल चटाएगा भारत, इस टूर्नामेंट में खेलेगी टीम इंडिया, अजीब नियम जानकर चकरा जाएगा सिर

विनेश फोगाट का शानदार करियर

2014 कॉमनवेल्थ गेम्स: विनेश ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत गोल्ड मेडल जीतकर की. इस जीत ने उन्हें ओलंपिक के लिए प्रेरित किया.
2016 रियो ओलंपिक: विनेश क्वार्टरफाइनल तक पहुंचीं लेकिन मेडल नहीं जीत पाईं. हालांकि, इस अनुभव ने उन्हें और मजबूत बनाया.
2018 कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स: विनेश ने इन दोनों बड़े टूर्नामेंटों में गोल्ड मेडल जीतकर अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया.
विश्व चैंपियनशिप और एशियाई चैंपियनशिप: विनेश ने इन चैंपियनशिप में भी कई मेडल जीते और भारतीय कुश्ती का नाम रोशन किया.
2020 टोक्यो ओलंपिक: विनेश टोक्यो ओलंपिक का हिस्सा बनीं लेकिन मेडल नहीं जीत पाईं.
2022 कॉमनवेल्थ गेम्स: विनेश ने लगातार तीसरी बार कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा.
2024 पेरिस ओलंपिक: विनेश पेरिस ओलंपिक के फाइनल तक पहुंचीं, लेकिन ज्यादा वजन होने के कारण अयोग्य हो गईं. इस कारण उन्हें कोई मेडल नहीं मिला.
2024: पेरिस ओलंपिक में मिले सदमे के बाद विनेश फोगाट ने रेसलिंग से संन्यास ले लिया.

ये भी पढ़ें: ​कपड़ा फैक्ट्री में किया काम, ऑटो रिक्शा चलाया...अब बनेगा भारत का स्टार! ऋतुराज गायकवाड़ को आउट कर मचाई सनसनी

विनेश के मेडल्स

विनेश के प्रोफेशनल करियर की शुरुआत 2013 में हुई थी. उसके बाद से उन्होंने देश के लिए जूनियर और सीनियर लेवल के टूर्नामेंट कई मेडल जीते. विनेश के नाम जूनियर-सीनियर लेवल मिलाकर कुल 10 गोल्ड मेडल हैं. उन्होंने 5 सिल्वर मेडल भी अपने नाम किए हैं. इसके अलावा उन्होंने 7 ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया है.

Trending news