आज से ठीक चार साल पहले जब धोनी ने गगनचुंबी छक्का मारकर जिताया था वर्ल्ड कप!
Advertisement

आज से ठीक चार साल पहले जब धोनी ने गगनचुंबी छक्का मारकर जिताया था वर्ल्ड कप!

इस बार क्रिकेट वर्ल्ड कप से हम सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हारकर बाहर हो गए लेकिन 2 अप्रैल का दिन क्रिकेट के इतिहास के सुनहरे अक्षरों में दर्ज है जब भारत ने कप्तान धोनी की अगुवाई में दूसरी बार क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 में जीतकर इतिहास रचा था। कप्तान धोनी की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने आज के दिन वर्ल्ड कप का किताब अपने नाम किया था। फिर शुरू हो गया था इसके बाद जश्न का सिलसिला जो कई हफ्ते तक चला था।

आज से ठीक चार साल पहले जब धोनी ने गगनचुंबी छक्का मारकर जिताया था वर्ल्ड कप!

नई दिल्ली: इस बार क्रिकेट वर्ल्ड कप से हम सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हारकर बाहर हो गए लेकिन 2 अप्रैल का दिन क्रिकेट के इतिहास के सुनहरे अक्षरों में दर्ज है जब भारत ने कप्तान धोनी की अगुवाई में दूसरी बार क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011 में जीतकर इतिहास रचा था। कप्तान धोनी की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने आज के दिन वर्ल्ड कप का किताब अपने नाम किया था। फिर शुरू हो गया था इसके बाद जश्न का सिलसिला जो कई हफ्ते तक चला था।

 

कप्‍तान धोनी की अगुवाई में 2 अप्रैल 2011 को भारत ने 28 साल का सूखा समाप्‍त करते हुए विश्‍व कप का खिताब जीता था। जीत के बाद टीम इंडिया ने अपना यह वर्ल्ड कप अपना आखिरी वर्ल्ड कप खेल रहे महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को सपर्मित किया था। आज के ही दिन मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वर्ल्ड कप फाइनल भारत ने श्रीलंका को मात दी थी।

 

इस फाइनल मैच में दो बार टॉस की नौबत आ गई थी। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने जब टॉस का सिक्का उछाला, तो इसे लेकर भ्रम था कि श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा ने हेड बोला या फिर टेल। संगकारा और धोनी के बीच बातचीत के बाद मैच रेफरी ज्यौफ क्रो ने दोबारा टॉस करने का फैसला किया। इसके बाद श्रीलंका ने टॉस जीता था और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था।

इस मैच में धोनी ने कप्तानी पारी खेली थी और सिक्सर जड़कर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी। कप्तान धोनी का वह छक्का हर भारतीय क्रिकेट फैन को आज भी याद है और उसकी स्मृतियां आज भी जेहन में हिलोरे मारती है।

Trending news