WI vs Ind T20 : एविन लेविस के तूफानी शतक से वेस्टइंडीज ने भारत को 9 विकेट से रौंदा
Advertisement
trendingNow1332436

WI vs Ind T20 : एविन लेविस के तूफानी शतक से वेस्टइंडीज ने भारत को 9 विकेट से रौंदा

सबीना स्टेडियम पार्क में खेले गए एकमात्र टी-20 मैच में वेस्टइंडी़ज ने भारत को 9 विकेट से बुरी तरह हरा दिया. वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज एविन लेविस ने 6 चौके और 12 छक्कों की मदद से अकेले दम पर मैच को अपनी टीम की झोली में डाल दिया. 

वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज एविन लेविस ने 125 रनों की मदद से अकेले दम पर मैच को अपनी टीम की झोली में डाल दिया (फोटो साभार-पीटीआई)

किंग्स्टन: सबीना स्टेडियम पार्क में खेले गए एकमात्र टी-20 मैच में वेस्टइंडी़ज ने भारत को 9 विकेट से बुरी तरह हरा दिया. वेस्ट इंडीज के बल्लेबाज एविन लेविस ने 6 चौके और 12 छक्कों की मदद से अकेले दम पर मैच को अपनी टीम की झोली में डाल दिया. 

टीम इंडिया में पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 190 रन बनाए. जवाब में विंडीज टीम ने 18.3 ओवर में 1 विकेट पर 194 रन बना लिए. एविन लेविस (125 रन) और मर्लन सैमुअल्स (36) नाबाद लौटे. 

लेविस ने 25 गेंदों में पचास बनाए, जबकि 53 गेंदों में शतक पूरा किया. क्रिस गेल ने 18 रन बनाए. डेब्यू मैच खेल रहे कुलदीप यादव ने गेल को करियर का पहला शिकार बनाया, लेकिन इसके बाद कोई विकेट नहीं ले सके.

टीम इंडिया की ओर से दिनेश कार्तिक टॉप स्कोरर रहे. उन्होंने 29 गेंदों में 48 रन जड़े. विराट कोहली ने 39 रन ठोके, जबकि शिखर धवन ने 12 गेंदों में 22 रन बनाए. धवन-कोहली ने पहले विकेट के लिए 64 रन जोड़े.

और पढ़ें: भारत बनाम श्रीलंका: टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान; रोहित की वापसी, धवन बाहर

ऋषभ पंत ने 38 रन बनाए और दिनेश कार्तिक के साथ तीसरे विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी की, लेकिन इसके बाद धड़ाधड़ विकेट गिरने लगे और रनगति पर अंकुश लग गया. एमएस धोनी (2) और केदार जाधव (4) सस्ते में ही लौट गए. 

फिर सातवें विकेट के लिए रवींद्र जडेजा (13) और आर अश्विन (11) ने 26 रनों की नाबाद साझेदारी करते हुए स्कोर 190 तक पहुंचाया. विंडीज टीम से जेरोम टेलर और केसरिक विलियम्स ने दो-दो विकेट लिए.

इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने टॉस जीत कर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया था. इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऋषभ पंत को टीम में शामिल किया.

देखे VIDEO: जब दुनिया के सबसे तेज धावक ने किया क्रिस गेल को क्लीन बोल्ड

शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एकमात्र टवेंटी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आज यहां छह विकेट पर 190 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया.

पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर कप्तान विराट कोहली और शिखर धवन  ने पहले विकेट के लिये 64 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरूआत दिलायी. इन दोनों के तीन गेंदों के अंदर पवेलियन लौटने के बाद दिनेश कार्तिक (29 गेंदों पर 48 रन) और ऋषभ पंत (35 गेंदों पर 38 रन) ने तीसरे विकेट के लिये 86 रन की साझेदारी की. कार्तिक ने अपनी पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाये. 

कोहली और धवन ने भारत को तूफानी शुरूआत दिलायी और पहले पांच ओवर में ही स्कोर 54 रन पर पहुंचा दिया. इन दोनों ने सैमुअल बद्री के पारी के पहले ओवर में तीन चौके जड़कर अपने तेवर दिखा दिये थे. 

ये भी पढ़ें-टीम इंडिया के कोच के लिए 10 लोगों ने किया अप्लाई, दौड़ में सबसे आगे हैं रवि शास्त्री

कोहली ने इसके बाद टेलर और  विलियम्स का स्वागत भी दो-दो चौके लगाकर किया. भारतीय कप्तान ने विलियम्स पर पारी का पहला छक्का भी लगाया. लांग आन पर लगाया गया उनका यह छक्का वास्तव में दर्शनीय था. 

भारत ने हालांकि विलियम्स के इस ओवर में दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिये. कोहली ने मिड आन पर खड़े सुनील नारायण को कैच का अभ्यास कराया तो धवन रन आउट होकर पवेलियन लौटे. कोहली ने सात चौके और एक छक्का जबकि धवन ने पांच चौके लगाये.

भारत ने हालांकि विलियम्स के इस ओवर में दोनों सलामी बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिये. कोहली ने मिड आन पर खड़े सुनील नारायण को कैच का अभ्यास कराया तो धवन रन आउट होकर पवेलियन लौटे. कोहली ने सात चौके और एक छक्का जबकि धवन ने पांच चौके लगाये.

इसके बाद कार्तिक और पंत ने अच्छी तरह से जिम्मेदारी संभाली. इनमें से कार्तिक ने अधिक तेजी से रन बटोरे. उन्होंने मर्लोन सैमुअल्स पर छक्का लगाने के बाद अगली गेंद चार रन के लिये भेजी और फिर कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट के एक ओवर में फाइन लेग और स्क्वायर लेग पर दो छक्के जमाये. पंत ने उनसे प्रेरणा लेकर सैमुअल्स की गेंद छह रन के लिये भेजी.

अपनी पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाने वाले कार्तिक हालांकि अर्धशतक पूरा नहीं कर पाये और सैमुअल्स के इस ओवर में गुडलेंथ गेंद पर उन्होंने अपने विकेट खुले छोड़ दिये और बोल्ड होकर पवेलियन लौटे. टेलर ने अगले ओवर में महेंद्र सिंह धोनी : दो : और पंत को आउट किया जिन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया.

आखिर में रविंद्र जडेजा (नाबाद 13) और रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 11) ने टीम का स्कोर 190 रन तक पहुंचाया. वेस्टइंडीज की तरफ से टेलर और विलियम्स ने दो-दो विकेट लिये.

Trending news