Credit Card: भारत में एक शख्स कितने क्रेडिट कार्ड रख सकता है? जान लो ये खास बातें
Advertisement

Credit Card: भारत में एक शख्स कितने क्रेडिट कार्ड रख सकता है? जान लो ये खास बातें

Best Credit Card: एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने से आपको लो क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो, ज्यादा रिवॉर्ड, हाई परचेजिंग पावर जैसे लाभ मिलते हैं. हालांकि, अगर आपके पास एक क्रेडिट कार्ड है और आप एक और क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने पर विचार कर रहे हैं, तो आपको कुछ जरूरी बातों के बारे में पता होना चाहिए.

Credit Card: भारत में एक शख्स कितने क्रेडिट कार्ड रख सकता है? जान लो ये खास बातें

Credit Card Apply: क्रेडिट कार्ड की तेजी से बढ़ती लोकप्रियता के साथ व्यक्तियों के पास कई कार्ड होना कोई अनसुनी बात नहीं है. वास्तव में एक से अधिक कार्ड रखने वाले लोगों की संख्या में इजाफा क्रेडिट कार्ड बाजार में इजाफा भी दिखाती है. लोगों के पास कई सारे क्रेडिट कार्ड मिल जाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में कोई शख्स कितने क्रेडिट कार्ड रख सकता है? साथ ही एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने के फायदे और नुकसान के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने के फायदे

अधिक खर्च करने की क्षमता: क्रेडिट कार्ड की संख्या में वृद्धि के साथ आपकी क्रेडिट सीमा भी बढ़ जाती है. इस प्रकार आपके पास कुछ अतिरिक्त खर्च करने की शक्ति है जिसका उपयोग आपकी ज्यादा कीमत की खरीदारी और एक्स्ट्रा खर्चों को फंडिंग करने के लिए किया जा सकता है.

बैलेंस ट्रांसफर सुविधा: अगर आपके पास एक से अधिक कार्ड हैं तो आप बकाया राशि को कई कार्डों से एक कार्ड में ट्रांसफर कर सकते हैं और फिर अपनी सुविधा के अनुसार उस कार्ड पर राशि चुका सकते हैं. इसे बैलेंस ट्रांसफर सुविधा कहा जाता है.

आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ावा: एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने से आपको उनमें से प्रत्येक पर कम क्रेडिट उपयोग अनुपात बनाए रखने का वास्तविक अवसर मिलता है और कम क्रेडिट अनुपात आपके क्रेडिट स्कोर को तय करने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है.

एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने के नुकसान

कर्ज का जाल: कई क्रेडिट कार्ड रखने से आपको उच्च क्रेडिट सीमा तक पहुंच प्रदान करता है, आप उनका लापरवाही से उपयोग कर सकते हैं और ऐसी चीजें खरीद सकते हैं जिनकी आपको वास्तव में आवश्यकता नहीं है. इस प्रकार आप कर्ज के जंजाल में फंस सकते हैं और सही वित्तीय संतुलन बनाने में संघर्ष कर सकते हैं.

क्रेडिट स्कोर गिर सकता है: कई कार्ड का मतलब कई भुगतान देनदारियां भी होता है, कभी-कभी आप अपना बकाया भुगतान करने से चूक सकते हैं और इस प्रकार आपका क्रेडिट स्कोर गिर सकता है. इस प्रकार जब आप एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड लेने की योजना बनाते हैं तो आपको अतिरिक्त वित्तीय जिम्मेदारी उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए.

फीस: आप अपने क्रेडिट कार्ड पर लगने वाली कई फीस से अवगत होंगे. क्रेडिट कार्ड लेने की फीस, वार्षिक फीस, देर से भुगतान करने की फीस, कैश एडवांस फीस, रिवॉर्ड रिडेम्प्शन फीस आदि शामिल हैं. इसलिए जितने अधिक कार्ड होंगे उनकी फीस का भुगतान करने की झंझट भी रहेगी.

कितने होने चाहिए क्रेडिट कार्ड
जब क्रेडिट कार्ड की बात आती है तो भारत में ऐसी कोई लिमिट नहीं है. कोई भी व्यक्ति अपनी जरूरत के हिसाब से कितने भी क्रेडिट कार्ड रख सकता है. हालांकि लोग अगर एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखें तो फायदे और नुकसान के बारे में विचार करने के बाद ही रखें.

Trending news