Credit Card Safety: क्रेडिट कार्ड लेने के बाद कभी भी न करें ये गलती, पड़ेगा भारी
Advertisement

Credit Card Safety: क्रेडिट कार्ड लेने के बाद कभी भी न करें ये गलती, पड़ेगा भारी

Credit Card Apply: किसी ऐसी वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करें जो संदिग्ध हो. अगर आप किसी संदिग्ध वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें और वो फर्जी वेबसाइट निकलती है तो वो आपके क्रेडिट कार्ड के डेटा को स्टोर कर इसका गलत इस्तेमाल कर सकती है.

Credit Card Safety: क्रेडिट कार्ड लेने के बाद कभी भी न करें ये गलती, पड़ेगा भारी

Credit Card Update: आज के दौर में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल काफी आम हो गया है. लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कैशबैक, रिवॉर्ड प्वॉइंट्स और अन्य बेनेफिट्स के लिए लेते हैं. क्रेडिट कार्ड के जरिए लोगों को कुछ लिमिट मिलती है, जिसका इस्तेमाल वो कर सकते हैं और बाद में क्रेडिट कार्ड के बिल के रूप में भुगतान किया जा सकता है. हालांकि अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ सावधानी भी बरतनी चाहिए. क्रेडिट कार्ड लेने के बाद कुछ गलतियां न करें, वरना ये गलतियां भारी पड़ सकती है. आइए जानते हैं इनके बारे में...

क्रेडिट कार्ड का पिन शेयर न करें
कभी भी अपने क्रेडिट कार्ड का पिन किसी दूसरे के साथ शेयर न करें. ऐसा करना काफी रिस्की हो सकता है और कोई दूसरा शख्स आपके क्रेडिट कार्ड का गलत इस्तेमाल कर सकता है. ऐसे में इससे बचना चाहिए.

संदिग्ध वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करें
किसी ऐसी वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न करें जो संदिग्ध हो. अगर आप किसी संदिग्ध वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें और वो फर्जी वेबसाइट निकलती है तो वो आपके क्रेडिट कार्ड के डेटा को स्टोर कर इसका गलत इस्तेमाल कर सकती है. ऐसे में जब भी ऑनलाइन पेमेंट करें तो इस बात का भी ध्यान रखें.

कार्ड चोरी हो जाए तो तुरंत अपने बैंक को बताएं
क्रेडिट कार्ड बैंक की ओर से जारी किया जाता है. अगर आपका कार्ड चोरी हो जाता है तो आपके इसके बारे में तुरंत अपने बैंक को सूचना देनी चाहिए. बैंक को सूचित करने के बाद जरूरत पड़ने पर अपने कार्ड को ब्लॉक भी कर देना चाहिए, वरना कार्ड का गलत इस्तेमाल किया जा सकता है.

कार्ड पर न लिखें पिन
कभी भी अपने क्रेडिट कार्ड पर इसका पिन नंबर नहीं लिखना चाहिए. कार्ड चोरी होने की स्थिति में इसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसे में इस बात का भी ध्यान रखें.

Trending news