चुनाव में होने वाली धांधली की इस एप पर करें शिकायत, तुरंत होगी कार्रवाई

लोकसभा चुनावों को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं. 11 अप्रैल को पहले चरण के तहत शुरू होने वाला मतदान 19 मई को संपन्न होगा. देशभर में कुल 7 चरणों में चुनाव संपन्न होंगे.

चुनाव में होने वाली धांधली की इस एप पर करें शिकायत, तुरंत होगी कार्रवाई

नई दिल्ली : लोकसभा चुनावों को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं. 11 अप्रैल को पहले चरण के तहत शुरू होने वाला मतदान 19 मई को संपन्न होगा. देशभर में कुल 7 चरणों में चुनाव संपन्न होंगे. ऐसे में अगर आप अपने आस-पास आचार संहिता का उल्लंघन होते देख रहे हैं तो आप इसकी जानकारी प्रशासन को देकर प्रशासन की आंख-कान बन सकते हैं. और मामले को तस्वीरों के साथ रिपोर्ट कर सकते हैं. अगर आप भी प्रशासन को इस तरह की जानकारी देना चाहते हैं तो आगे लिखी प्रक्रिया को अपनाएं.

ऐसे डाउनलोड करें एप
- सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर में जाएं.
- प्ले स्टोर में सीविजिल (cVigil) नामक एप को सर्च करें और इसे फोन में इंस्टॉल कर लें.
- इस एप में फोटो और वीडियो दोनों ही शेयर करने का अलग-अलग ऑप्शन दिया गया है.
- यदि आपके पास भी कोई ऐसा वीडियो या फोटो है, जिसमें आचार संहिता का उल्लंघन होते हुए दिखाई दे रहा है तो इस एप पर अपलोड कर दें.

यह है आचार संहिता का उल्लंघन
यदि कोई चुनाव लड़ने वाला प्रत्याशी शराब या पैसे बांटता है. या अपने लोकसभा क्षेत्र में कोई आपत्तिजनक पोस्टर या बैनर लगाता है तो इस तरह के फोटो या वीडियो को आप एप पर अपलोड कर सकते हैं. एप निर्माताओं की तरफ से दावा किया जा रहा है कि यूजर्स की शिकायत के 100 मिनट के अंदर आचार संहिता का उल्लंघन करने वाले प्रत्याशी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

लोकसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव 2019, loksabha elections 2019, cvigil, cvigil app

12 मार्च को शुरू हुई इस सर्विस को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दक्षिणी दिल्ली डीएम ऑफिस में इस एप पर अब तक 45 शिकायतें आ चुकी हैं. इस एप पर फोटो या वीडियो अपलोड करते समय यूजर्स यह ध्यान रखें कि फोटो या वीडियो 5 मिनट से ज्यादा पुरानी नहीं हो. पुरानी फोटो और वीडियो मान्य नहीं हैं.