AC से निकलने वाला पानी 5 कामों में हो सकता है इस्तेमाल, इसे खराब समझकर यूंही ना करें बर्बाद
Advertisement
trendingNow12245739

AC से निकलने वाला पानी 5 कामों में हो सकता है इस्तेमाल, इसे खराब समझकर यूंही ना करें बर्बाद

AC Water Uses: रोजमर्रा के कई कामों में इस पानी को इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसा करके आप हर महीने सैकड़ों लीटर पानी की बचत कर सकते हैं. 

AC से निकलने वाला पानी 5 कामों में हो सकता है इस्तेमाल, इसे खराब समझकर यूंही ना करें बर्बाद

AC Water Uses: अक्सर लोग AC से निकलने वाले पानी का कनेक्शन डायरेक्ट नाली से करवा देते हैं जिससे वो सीधा घर से बाहर निकल जाता है. हालांकि आप अगर इस पानी को खराब समझकर फेंके नहीं तो इसका इस्तेमाल कई जरूरी कामों में किया जा सकता है. रोजमर्रा के कई कामों में इस पानी को इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसा करके आप हर महीने सैकड़ों लीटर पानी की बचत कर सकते हैं. अगर आप भी अब तक एयर कंडीशनर से निकलने वाले पानी का इस्तेमाल नहीं जानते थे तो आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

1. पौधों को सींचना:

AC का पानी  पौधों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें  मिनरल्स और पोषक तत्व होते हैं जो पौधों की वृद्धि को बढ़ाते हैं. एयर कंडीशनर से निकलने वाले पानी को आप घर में लगे हुए पौधों को सींचने में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

2. कार धोना:

AC के पानी से आप अपनी कार को भी धो सकते हैं.  इसमें मौजूद मिनरल्स दाग हटाने में मदद करते हैं और कार को चमकदार बनाते हैं. AC का पानी  साबुन के पानी से भी बेहतर काम करता है, क्योंकि इसमें  रसायन नहीं होते हैं.

3. फर्श की सफाई:

AC के पानी का इस्तेमाल फर्श की सफाई के लिए भी किया जा सकता है. यह संगमरमर, ग्रेनाइट और टाइल्स जैसी सभी प्रकार की फर्शों पर इस्तेमाल किया जा सकता है. AC का पानी  फर्श से धूल और गंदगी को हटाने में मदद करता है और उसे चमकदार बनाता है.

4. टॉयलेट साफ करना:

AC का पानी टॉयलेट की सफाई के लिए भी एक बेहतरीन विकल्प है. यह टॉयलेट के दागों को हटाने और उसे कीटाणुरहित करने में मदद करता है. AC का पानी  रासायनिक टॉयलेट क्लीनर से भी बेहतर काम करता है,  क्योंकि इसमें  हानिकारक रसायन नहीं होते हैं.

5. बर्तन धोना:

AC के पानी का इस्तेमाल बर्तन धोने के लिए भी किया जा सकता है. यह बर्तनों से चिकनाई और गंदगी हटाने में मदद करता है. AC का पानी  गर्म पानी से भी बेहतर काम करता है,  क्योंकि इसमें  साबुन के झाग को जल्दी घुलने में मदद करता है.

ध्यान दें:

AC के पानी का इस्तेमाल पीने या खाने के लिए नहीं किया जाना चाहिए.
AC के पानी का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को साफ करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए.
AC के पानी का इस्तेमाल कपड़ों को धोने के लिए नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे कपड़े सख्त हो सकते हैं.
इन 5 उपयोगों के अलावा भी AC के पानी का इस्तेमाल कई अन्य कामों में किया जा सकता है. थोड़ी रचनात्मकता के साथ, आप AC के पानी का इस्तेमाल  घर के  कामों को आसान और किफायती बनाने के लिए कर सकते हैं.

Trending news