5G SIM अपग्रेड कराते समय रखें इन बातों का ध्यान, कहीं खाली न हो जाए आपका बैंक अकाउंट!
Advertisement
trendingNow11391725

5G SIM अपग्रेड कराते समय रखें इन बातों का ध्यान, कहीं खाली न हो जाए आपका बैंक अकाउंट!

5G Network in India: 5जी नेटवर्क भारत में कुछ समय पहले ही रिलीज हुआ है और अभी से ही इससे जुड़े खतरनाक स्कैम्स शुरू हो गए हैं. 5G के लिये सिम अपग्रेड करते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें वरना आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है..

 

5G SIM अपग्रेड कराते समय रखें इन बातों का ध्यान, कहीं खाली न हो जाए आपका बैंक अकाउंट!

5G SIM Scam: अक्टूबर, 2022 में भारत में 5जी नेटवर्क को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया. जियो और एयरटेल ने कुछ खास शहरों में इस सर्विस को शुरू कर दिया है और धीरे-धीरे करके इस सर्विस को देश के बाकी शहरों में भी जारी कर दिया जाएगा. बता दें कि इस सर्विस को इस्तेमाल करने के लिए आपको अपना 4G सिम अपग्रेड कराना होता है. ऐसा करवाते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें क्योंकि स्कैमर्स ने एक नया स्कैम निकाला है जो सिम अपग्रेड के चक्कर में आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकता है. आइए इस खतरनाक स्कैम के बारे में डिटेल में जानते हैं.. 

खतरनाक 5G SIM Scam से बचकर रहें 

5जी लॉन्च होने के बाद से ही एक खतरनाक स्कैम चल रहा है जिससे आपके बैंक अकाउंट पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है. कई स्टेट पुलिस डिपार्टमेंट्स 5G SIM Scam के खिलाफ लोगों को चेतावनी दे रहे हैं. एक एसएमएस के जरिए स्कैमर्स लोगों को आसानी से ठग पा रहे हैं और उनके बैंक अकाउंट के डिटेल्स चुरा ले रहे हैं.

कैसे काम करता है ये खतरनाक स्कैम 

साइबर सिक्योरिटी यूनिट्स लोगों को वॉर्न कर रहे हैं कि वो किस तरह सिम अपग्रेड के चक्कर में लोगों को चकमा दे रहे हैं. दरअसल स्कैमर्स लोगों को मैसेज भेज रहे हैं जिसमें वो कह रहे हैं कि 4G सिम को 5G पर अपग्रेड करने के लिए उन्हें कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा. इसके लिए मैसेज में एक लिंक भी भेजा जा रहा है जिससे आपका फोन हैक हो सकता है और फिर उससे आपके बैंक डिटेल्स तक भी पहुंचा जा सकता है. ये लिंक टेलीकॉम ऑपरेटर्स के नाम पर भेजे जा रहे हैं. इसमें कई बार ओटीपी (OTP) भी मांगा जा रहा है. 

इन बातों का रखें ध्यान 

इस खतरनाक स्कैम से बचने और अपने बैंक अकाउंट में पड़े पैसे को सेफ रखने के लिये आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. बता दें कि पुराने 4G सिम पर भी 5G नेटवर्क काम कर सकता है और इसके लिये आपको अपने सिम को अपग्रेड करने की जरूरत नहीं है. इसलिए, ध्यान रखें कि इस तरह के मैसेज सिर्फ एक स्कैम हैं और आपके लिये बहुर नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर. 

Trending news