गर्मी में AC ऑन करने से पहले जान लें ये बातें! नहीं तो टिक-टिक कर फटेगा बम की तरह
Advertisement

गर्मी में AC ऑन करने से पहले जान लें ये बातें! नहीं तो टिक-टिक कर फटेगा बम की तरह

पिछले सालों में एयर कंडीशनर से ब्लॉस्ट के कई मामले सामने आए हैं. अगर आप AC का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आपके साथ भी बड़ा हादसा हो सकता है. 

गर्मी में AC ऑन करने से पहले जान लें ये बातें! नहीं तो टिक-टिक कर फटेगा बम की तरह

गर्मी में सबसे ज्यादा जरूरत एयर कंडीशनर की पड़ती है. AC ऐसी चीज है जिसका गर्मी में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है. लेकिन सही तरीके से AC का इस्तेमाल नहीं किया तो दुर्घटना भी हो सकती है. पिछले सालों में एयर कंडीशनर से ब्लॉस्ट के कई मामले सामने आए हैं. अगर आप AC का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आपके साथ भी बड़ा हादसा हो सकता है. 

क्यों फटते हैं AC?

AC ब्लास्ट होना आम बात नहीं है. बिजली को प्रोपर सप्लाई नहीं मिल रही है तो एसी ब्लास्ट हो सकता है. बिजली आपूर्ति बहाल होने के बाद लोड शेडिंग के कारण ऐसी दुर्घटना हो सकती है. गर्मियों में ज्यादा गर्मी के कारण AC ज्यादा गरम हो सकते हैं और आग का कारण बन सकते हैं जो दबाव वाली गैस के विस्फोट का कारण बनते हैं.

क्या है OverHeating के कारण?

- एसी के अंदर कंडेनसर कॉइल धूल और जमी हुई गंदगी के जमने का हॉटस्पॉट है. कामकाज के दौरान उत्पन्न होने वाली गर्मी बाहर निकलने में असमर्थ होती है और इसके परिणामस्वरूप ओवरहीटिंग होती है.
- बेकार क्वालिटी के केबल और प्लग का इस्तेमाल शार्ट सर्किट का प्रमुख कारण है.

कैसे रहें सुरक्षित?

1. एयर फिल्टर को साफ रखें और अनियमित सफाई के मामले में भार को कम करें।
2. सुनिश्चित करें कि एसी यूनिट इस तरह से स्थित है कि इसका एक हिस्सा बाहर की ओर प्रोजेक्टेड हो और कंडेनसेशन जल्दी से बाहर निकल जाए.
3. आंधी-तूफान आए तो AC को अनप्लग कर दें.
4. शॉर्ट सर्किट से बचने के लिए वायर्स की नियमित जांच करें.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news