इंसान के बस के नहीं ये 5 काम लेकिन AI बखूबी करता है इन्हें, आप भी ले सकते हैं मदद
Advertisement
trendingNow11704475

इंसान के बस के नहीं ये 5 काम लेकिन AI बखूबी करता है इन्हें, आप भी ले सकते हैं मदद

AI Tools: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स किस कदर आपके काम आ सकते हैं इसका अंदाजा शायद आपको भी नहीं होगा लेकिन हम आज आपको इनकी अहमियत बताने जा रहे हैं जो आपके लिए और हर यूजर के लिए जानना बेहद ही जरूरी है.

इंसान के बस के नहीं ये 5 काम लेकिन AI बखूबी करता है इन्हें, आप भी ले सकते हैं मदद

AI Use in Daily Life: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में दुनिया के तमाम देशों के यूजर्स को अच्छी खासी जानकारी है लेकिन भारतीयों के लिए अभी यह थोड़ा नया विषय है ऐसे में इसका इस्तेमाल सही तरीके से कर पाना सभी के लिए उतना आसान नहीं है. हालांकि आप यह बात जानते नहीं होंगे लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स का इस्तेमाल करके आप अपने बड़े सारे कामों को तेजी से पूरा कर सकते हैं और उन्हें बड़ी ही आसानी के साथ खत्म कर सकते हैं. अगर आप अपने कठिन कामों को करने के लिए अभी तक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आज हम आपको इनके बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने कुछ महत्वपूर्ण काम आसानी से पूरे कर सकते हैं.

कंटेंट राइटिंग

मार्केट में ऐसे तमाम ऑनलाइन और ऑफलाइन कंटेंट राइटिंग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स मौजूद है जो पलक झपकते ही आपके चुने गए विषय पर आपको अच्छा खासा कंटेंट ऑफर करते हैं जिनका इस्तेमाल आप अपने प्रोजेक्ट में, अपने असाइनमेंट में या फिर अपने पर्सनल यूज़ में कर सकते हैं.

वर्चुअल एंकर

आपको शायद इस बात का अंदाजा नहीं होगा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इस हद तक आगे बढ़ चुका है कि अब इसने इंसानों की नकल करते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंकर भी तैयार कर लिए हैं जिनका इस्तेमाल आप वीडियो बनाने में कर सकते हैं या फिर किसी प्रोजेक्ट को पेश करने के दौरान कर सकते हैं. कई बड़ी कंपनियां अब इन वर्चुअल एंकर का इस्तेमाल कर रही हैं.

डाटा एनालिसिस

डाटा एनालिसिस का काम काफी समय लेता है और इसमें आपको महारत होनी चाहिए और तब जाकर आप डाटा एनालिसिस अच्छी तरह से कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास मैन पावर नहीं है और आप डाटा एनालिसिस को बखूबी से करना चाहते हैं तो इस काम में आपका साथ देता है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस.

फोटो एडिटिंग में

पहले लोग फोटो एडिटिंग के लिए एडिटर्स की मदद लिया करते थे लेकिन अब यह काम आप खुद भी कर सकते हैं सही मायने में यह काम आपको खुद भी करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप फोटो एडिटिंग के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जो मार्केट में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही ऑप्शन में उपलब्ध हैं और आप इनसे हो खुद ही अपनी फोटो को बेहतरीन बना सकते हैं जैसा कोई एडिटर करता है लेकिन इसमें समय इतना कम लगता है कि पलक झपक ने जितनी ही देर लगती है.

वीडियो एडिटिंग और एनहांसिंग में

वीडियो एडिटिंग एक मुश्किल काम है लेकिन अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की एंट्री से वीडियो एडिटिंग काफी आसान हो गई है. आपको बस वीडियो के चंक काटने हैं और इसके बाद आपको एक जगह पर इन्हें इकट्ठा करके सीधा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स पर अपलोड कर देना है और अपना पसंदीदा फॉर्मेट चुनना है इसके बाद कुछ ही मिनटों में आपका वीडियो तैयार होकर इफेक्ट के साथ आपको मिल जाता है.

Trending news