क्या बॉस की जगह लेंगे AI Robot? नए सर्वे ने उड़ा दिए CEO's के होश; हुआ ये खुलासा
Advertisement
trendingNow12396459

क्या बॉस की जगह लेंगे AI Robot? नए सर्वे ने उड़ा दिए CEO's के होश; हुआ ये खुलासा

एक तिहाई रिडपॉन्ड्स (34%) का मानना है कि AI अपनी निष्पक्षता के कारण मनुष्यों की तुलना में एक बेहतर बॉस हो सकता है. विशाल बहुमत (57%) अपने डेली लाइफ को अधिक कुशलता से चलाने के लिए AI का उपयोग करने के लिए तैयार हैं. 

क्या बॉस की जगह लेंगे AI Robot? नए सर्वे ने उड़ा दिए CEO's के होश; हुआ ये खुलासा

एक नए Kaspersky सर्वे 'Excitement, Superstition and great Insecurity – How global Consumers engage with the Digital World' के परिणामों के अनुसार, AI समाज का एक नया सदस्य बन रहा है. अध्ययन में यह भी पाया गया कि आज आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस उन क्षेत्रों में नई भूमिकाएं निभा रहा है जहां यह सफल हो सकती है और मनुष्यों द्वारा भरोसा किया जा सकता है. एक तिहाई रिडपॉन्ड्स (34%) का मानना है कि AI अपनी निष्पक्षता के कारण मनुष्यों की तुलना में एक बेहतर बॉस हो सकता है. विशाल बहुमत (57%) अपने डेली लाइफ को अधिक कुशलता से चलाने के लिए AI का उपयोग करने के लिए तैयार हैं और 31% AI का उपयोग डेटिंग ऐप पर सही साथी खोजने में मदद करने के लिए करेंगे.

सर्वे में माना गया- AI हो सकता है निष्पक्ष बॉस

Similarweb के आंकड़ों के आधार पर दुनिया के सबसे लोकप्रिय चैटबॉट्स में से एक ChatGPT ने नवंबर 2022 में अपने लॉन्च के बाद पहले महीने में 153 मिलियन विजिट प्राप्त किए, और अप्रैल 2024 में 2 बिलियन विजिट के साथ चरम पर पहुंच गया. AI में तेजी से हो रहे डेवलपमेंट के मद्देनजर, Kaspersky ने AI में वर्तमान स्तरों पर भरोसा करने के लिए एक डीप स्टडी की है. स्टडी वर्कप्लेस में मैनेजमेंट पोजीशन से लेकर महत्वपूर्ण जीवन निर्णयों के साथ सहायता करने तक की इसकी भूमिकाओं की जांच करता है. अध्ययन के अनुसार, उत्तर देने वाल AI को अपने टीम सदस्य और एक मैनेजर के रूप में देखते हैं - 34% का मानना है कि AI एक मनुष्य की तुलना में एक निष्पक्ष बॉस हो सकता है.

शिक्षा में AI का होगा बड़ा रोल

AI शिक्षा में भी एक एक्टिव भूमिका निभा सकता है. इसमें हिस्सा लेने वाले लगभग आधे लोगों (47%) का मानना है कि निकट भविष्य में बच्चों को वर्चुअल अनुभव और मेटावर्स के माध्यम से पढ़ाया जाएगा. सभी यूजर्स में से आधे (50%) का मानना है कि AI पहले ही उनके जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है, जिसमें से 43% में इसकी क्षमता पर पोजीटिव आउटलुक है जो सभी के लिए कई रोमांचक अवसर ला सकता है और भविष्य को बेहतर बना सकता है. अधिकांश उत्तरदाता स्वीकार करते हैं कि AI में रचनात्मक क्षेत्रों में क्षमताएं हैं - 62% का मानना है कि AI कला के कार्यों का एक रिलायबल मैनुफैक्चरर है.

AI को एक रिलायबल कम्पैनियन और डेली लाइफ में एक असिस्टेंड भी माना जा सकता है. आधे से अधिक उत्तरदाताओं (57%) अपने डेली लाइफ को अधिक कुशलता से चलाने के लिए AI का उपयोग करना चाहेंगे. सर्वे में शामिल लगभग आधे (48%) ऑनलाइन बातचीत करने के लिए AI चैटबॉट का उपयोग करने के लिए तैयार हैं, 31% उन्हें डेटिंग ऐप पर सही साथी खोजने में मदद करने के लिए इसका उपयोग करेंगे. वास्तव में, 48% का मानना है कि अगर वर्चुअल कैरेक्टर रियल लाइफ के भागीदारों को बदलना शुरू करते हैं तो मानवीय संबंध बदल जाएंगे.

Trending news