भारत के पड़ोसी पर महरबान Apple, iPhone 15 Pro Max को बेच रहा लाख रुपये से कम में
Advertisement
trendingNow12135681

भारत के पड़ोसी पर महरबान Apple, iPhone 15 Pro Max को बेच रहा लाख रुपये से कम में

चीनी बाजार में iPhone की कमजोर मांग को देखते हुए Apple ने अपने नए iPhones पर भारी छूट दी है. चीन, अमेरिका के बाद Apple का सबसे बड़ा बाजार है, और पिछले तिमाही में इस क्षेत्र से होने वाली आय में साल-दर-साल 13% की गिरावट आई है.

 

भारत के पड़ोसी पर महरबान Apple, iPhone 15 Pro Max को बेच रहा लाख रुपये से कम में

चीन में बिक्री को बढ़ाने के लिए Apple अपने नए iPhone मॉडल पर भारी छूट दे रहा है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, अलीबाबा के Tmall प्लेटफॉर्म पर iPhone 15 सीरीज को पिछले साल की तुलना में कहीं अधिक छूट के साथ बेचा जा रहा है. कुछ मॉडलों पर आपको $180 (14,916 रुपये) तक की छूट मिल सकती है. चीनी बाजार में iPhone की कमजोर मांग को देखते हुए Apple ने अपने नए iPhones पर भारी छूट दी है. चीन, अमेरिका के बाद Apple का सबसे बड़ा बाजार है, और पिछले तिमाही में इस क्षेत्र से होने वाली आय में साल-दर-साल 13% की गिरावट आई है.

चीन में कमज़ोर अर्थव्यवस्था और हुआवेई, शाओमी जैसी घरेलू कंपनियों के बढ़ते मुकाबले की वजह से iPhone की बिक्री पर असर पड़ा है. रिसर्च फर्म कैनालिस के विश्लेषक जिया मो ने कहा, 'इस बात के बढ़ते सबूत हैं कि चीन में कमजोर मांग को पूरा करने के लिए iPhone पर भारी छूट दी जा रही है.' मो ने आगे कहा, 'लॉन्च के कुछ ही महीनों बाद इतनी बड़ी कटौती इस बात का सबूत है कि Apple बाजार में दबाव में है.'

iPhone 15 Pro Max पर डिस्काउंट

चीन में, सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला फ़ोन iPhone 15 Pro Max अब पहले की कीमत $1280 (1,06,073 रुपये) से कम होकर लगभग $1100 (91,157 रुपये) में मिल रहा है. ये कीमत कम होने की वजह है $180 (14,916 रुपये) की छूट. चीन की दो अन्य बड़ी ऑनलाइन दुकानों JD.com और Pinduoduo पर भी iPhone 15 के मॉडल पर 16 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है.

iPhone 14 सीरीज के साथ भी हुआ था ऐसा

चीन में, Apple ने जनवरी में नए साल के लिए iPhone की कीमतों को थोड़ी देर के लिए कम किया था, लेकिन अब वापस पुरानी कर दी हैं. हालांकि, दूसरी दुकानों पर अभी भी छूट मिल रही है, क्योंकि उनके पास ज्यादा स्टॉक है. पिछले साल भी iPhone 14 सीरीज पर छह महीने बाद ही ऐसी छूट मिलनी शुरू हुई थी.

कैनालिस की निकोल पेंग का कहना है कि, "अगर बड़ी दुकानों को अभी लॉन्च हुए फोन पर इतनी बड़ी छूट देनी पड़ रही है, तो इसका मतलब है कि लोगों ने उतना नहीं खरीदा जितना उम्मीद थी." उन्होंने आगे कहा कि, 'चीन में कमजोर अर्थव्यवस्था, लोगों का ज्यादा समय तक पुराने फोन इस्तेमाल करना और अच्छी खूबियों वाले मिड-रेंज फोन आने की वजह से बिक्री कम हुई है.'

Trending news