Apple लॉन्च कर सकता है सस्ता Vision Pro हैडसेट, जानें कब आएगा ये डिवाइस और इसमें क्या होगा खास
Advertisement
trendingNow12482474

Apple लॉन्च कर सकता है सस्ता Vision Pro हैडसेट, जानें कब आएगा ये डिवाइस और इसमें क्या होगा खास

Apple Vision Pro: ऐप्पल विजन प्रो एक मिक्सड रिएलिटी हेडसेट है. इसकी कीमत ढाई से तीन रुपये के आसपास होती है. कीमत ज्यादा होने के कारण हर किसी के लिए इसे खरीदना संभव नहीं होता. लेकिन, अब कंपनी Vision Pro हेडसेट का एक सस्ता वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. 

Apple लॉन्च कर सकता है सस्ता Vision Pro हैडसेट, जानें कब आएगा ये डिवाइस और इसमें क्या होगा खास

Apple Mixred Reality Headset: ऐप्पल विजन प्रो एक मिक्सड रिएलिटी हेडसेट है. यह एक ऐसा डिवाइस है जो आपको काम करने, खेलने और बात करने के तरीके को बदल सकता है. इसकी कीमत ढाई से तीन रुपये के आसपास होती है. कीमत ज्यादा होने के कारण हर किसी के लिए इसे खरीदना संभव नहीं होता. खबरों के मुताबिक Apple अगले साल Vision Pro हेडसेट का एक सस्ता वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमैन के मुताबिक नए डिवाइस की कीमत लगभग $2,000 (लगभग 1.68 लाख रुपये) होने की उम्मीद है, जो $3,500 (लगभग 3 लाख रुपये) वाले विजन प्रो की तुलना में काफी सस्ता है. 

क्या होगा नए डिवाइस का नाम?
नए डिवाइस का नाम 'Apple Vision' हो सकता है. इसको बनाने में कम खर्चीले मैटेरियल और कम शक्तिशाली सीपीयू का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके बावजूद यह अच्छा इमर्सिव एक्सपीरियंस प्रदान कर सकता है. 

यह भी पढ़ें - iPhone 16 के प्रो मॉड्ल्स की बैटरी में आ रही प्रॉब्लम, जानें कंपनी ने क्या कहा?

क्या बदलाव होंगे?

फ्लैगशिप डिवाइस की कीमत कम करने के लिए Apple इसके कुछ 'प्रो' फीचर्स को हटा सकता है. इसमें EyeSight फीचर भी शामिल है, जो यूजर्स की आंखों को हेडसेट के बाहर प्रदर्शित करता है. इसके अलावा कंपनी इसके स्ट्रक्चर को बनाने में Vision Pro के प्रीमियम एल्यूमीनियम और ग्लास के डिजाइन के बजाए प्लास्टिक का ज्यादा इस्तेमाल कर सकती है. 

यह भी पढ़ें - Instagram ने लॉन्च किया नया फीचर, प्रोफाइल शेयर करना हुआ और भी ज्यादा मजेदार, जानें कैसे

रिपोर्ट के मुताबिक वर्तमान विजन प्रो एक M2 चिपसेट द्वारा संचालित है, जबकि आने वाले सस्ते मिक्सड-रिएलिटी हेडसेट में ए-सीरीज प्रोसेसर जैसे ए 18 प्रो का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा Apple कथित तौर पर 2026 में अपने विजन प्रो का दूसरा वर्जन पेश करने की योजना भी बना रहा है. इस अपडेटेड मॉडल में भी हार्डवेयर और यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने की उम्मीद है, जो इसे एआर/वीआर हेडसेट मार्केट में एक ज्यादा अच्छा प्रोडक्ट बना सकता है. 

Trending news