बड़े काम का है Apple Watch में मिलने वाला Sleep Apnea फीचर, जानें कैसे करता है और इसके फायदे
Advertisement
trendingNow12453714

बड़े काम का है Apple Watch में मिलने वाला Sleep Apnea फीचर, जानें कैसे करता है और इसके फायदे

Apple Watch Sleep Apnea Feature: ऐप्पल ने अपनी iPhone 16 सीरीज के साथ Apple Watch Series 10 स्मार्टवॉच लॉन्च की थी. इसकी सबसे बड़ी खासियतों में एक Sleep Apnea डिटेक्शन फीचर है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि यह फीचर कैसे काम करता है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं. 

बड़े काम का है Apple Watch में मिलने वाला Sleep Apnea फीचर, जानें कैसे करता है और इसके फायदे

Sleep Apnea: हाल ही में ऐप्पल ने अपनी iPhone 16 सीरीज के साथ Apple Watch Series 10 स्मार्टवॉच लॉन्च की थी. यह ऐप्पल की लेटेस्ट वॉच है. इसकी सबसे बड़ी खासियतों में एक Sleep Apnea डिटेक्शन फीचर है. साथ ही ऐप्पल ने घोषणा की है कि watchOS 11 के साथ Apple Watch Series 10, Series 9 और Apple Watch Ultra पर स्लीप अपनिया फीचर मिलेगा. आइए आपको बताते हैं कि ऐप्पल वॉच का यह फीचर आखिर है क्या और ऐप्पल वॉच के साथ यह कैसे काम करेगा. 

Sleep Apnea फीचर क्या है

स्लीप अपनिया एक सीरीयस कंडीशन होती है. इसमें नींद के दौरान सांस रुक जाती है. अनुमान है कि दुनिया भर में कई लोग इससे प्रभावित हैं. अगर इसका इलाज नहीं किया जाए तो स्वास्थ्य पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. Apple Watch एक ऐसा फीचर प्रदान करती है, जो स्लीप एपनिया के संकेतों की पहचान करने में मदद करता है.

ऐप्पल वॉच Sleep Apnea का कैसे पता लगाती है

स्लीप अपनिया का पता लगाने के लिए ऐप्पल वॉच अपने एक्सेलेरोमीटर का उपयोग नॉर्मल ब्रीथिंग पैटर्न में रुकावट को मॉनिटर करने के लिए करता है, जिसे ब्रीथिंग डिस्टर्बेंस नाम के एक मेट्रिक द्वारा ट्रैक किया जाता है. हालांकि कभी-कभी सांस लेने में गड़बड़ी होना सामान्य है, लेकिन उनकी ट्रैकिंग महत्वपूर्ण है, क्योंकि कई रातों में बार-बार होने वाली घटनाएं स्लीप एपनिया का संकेत हो सकती हैं और नींद की गुणवत्ता और आराम के बारे में जानकारी प्रदान कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें - Apple ने पलट दिया पासा, सस्ते में लॉन्च कर सकता है 2.5 लाख से ज्यादा वाला हेडसेट

नया स्लीप एपनिया एल्गोरिथम ब्रीथिंग डिस्टर्बेंस डेटा का विश्लेषण करता है, जिससे Apple Watch को स्लीप एपनिया के संकेतों का पता चलने पर यूजर्स को सूचित करने में सक्षम बनाया जा सकता है. 

यह भी पढ़ें - इन चीजों से पहचानें असली और नकली iPhone चार्जर का फर्क, जल्दबाजी की तो हो जाएगा नुकसान

स्लीप अपनिया नोटिफिकेशन फीचर को एडवांस मशीन लर्निंग विधियों के साथ डेवलप किया गया था, एक क्लिनिकल स्टडी में मान्य किया गया था और जल्द ही FDA और अन्य ग्लोबल हेल्थ अथॉरिटीज से मार्केटिंग ऑथोराइजेशन प्राप्त करने की उम्मीद है. स्लीप अपनिया नोटिफिकेशन इस महीने अमेरिका, यूरोपीय संघ और जापान समेत 150 से ज्यादा देशों और क्षेत्रों में उपलब्ध होगा. 

Trending news