Railways एजेंट से पहले चुटकी में टिकट बुक करने का तरीका हुआ HACK, बस फॉलो करे ये Trick
Advertisement
trendingNow11454086

Railways एजेंट से पहले चुटकी में टिकट बुक करने का तरीका हुआ HACK, बस फॉलो करे ये Trick

Confirm Ticket: रेलवे टिकट बुक करने के लिए लोगों को काफी जद्दोजगढ़ करनी पड़ती है, ऐसे में कई बार लोग एजेंट की मदद लेते हैं. अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो हम आपको बेहद आसान तरीका बताने जा रहे हैं.  

Railways एजेंट से पहले चुटकी में टिकट बुक करने का तरीका हुआ HACK, बस फॉलो करे ये Trick

Railway Confirm Ticket: ऐसा कई बार होता है जब आपको भारतीय रेलवे से सफर करना पड़ता है, हालांकि अचानक टिकट बुक करने पर शायद ही आपको कंफर्म टिकट मिले क्योंकि जवाब टिकट बुक करने जाते हैं तो हजारों लोग पहले से ही इसके लिए अप्लाई कर रहे होते हैं ऐसे मैं आपको कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता है. अब आप तत्काल टिकट बुक करने की कोशिश करते हैं लेकिन जैसे ही बुकिंग विंडो खुलती है सारे टिकट पहले ही बुक हो जाते हैं. आखिर में आप एजेंट की मदद से ऑनलाइन टिकट बुक करने की सोचते हैं लेकिन इसके लिए आपको टिकट की रकम से ज्यादा पैसे चुकाने पड़ते हैं. अगर आप चाहते हैं कि तत्काल टिकट विंडो खुलते ही आप फटाक से ऑनलाइन टिकट बुक कर लें उसके लिए आज हम आपको एक जरूरी ट्रिक बताने जा रहे हैं.

रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर पूरा होगा प्रोसेस 

जब आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं जो irctc.co.in है तो यहां पर आप जब तक तत्काल टिकट बुक करने का प्रयास करते हैं तब तक सीट फुल हो जाती हैं. ऐसे में आज हम आपको एक साधारण सी सेटिंग बताने जा रहे हैं जो टिकट को फर्राटे से बुक करने में बड़ी मददगार साबित होगी. इसके लिए आपको ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और बिना समय गंवाए आप अपना और अपने फैमिली मेंबर्स का टिकट बुक क्कर  सकते हैं.

दरअसल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगइन करने के बाद आपको राइट साइड पर कुछ ऑप्शंस मिलते हैं इन्हीं में ऐड मेंबर्स का ऑप्शन होता है जिसमें आप एक साथ अपने कई फैमिली मेंबर्स की डीटेल भर सकते हैं. एक बार फैमिली मेंबर्स की जानकारी बाहर जाए फिर जब आप तत्काल टिकट बुक करते हैं तो आपको बस उन फैमिली मेंबर्स पर टिक मार्क करना है और सारे मेंबर आपके टिकट में एक्टिव हो जाएंगे लेकिन आपको ध्यान रखना होगा कि कम से कम एक शख्स की आईडी जरूर मेंशन की जाए. इससे होता यह है कि तत्काल टिकट बुक करने के दौरान जैसे ही ऑनलाइन विंडो ओपन होती है वैसे ही आपके सारे टिकट तैयार होंगे और आपको कन्फर्म रेलवे टिकट मिलने की संभावना काफी बढ़ जाएगी.  

Trending news