TikTok की बिक्री को लेकर फिर आया कहानी में ट्विस्ट, ByteDance ने दिया ये बयान

ट्रंप प्रशासन की चिंता थी कि ऐप का उपयोग करने वाले 100 मिलियन अमेरिकियों के व्यक्तिगत डेटा को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी सरकार को दिया जा सकता है.

TikTok की बिक्री को लेकर फिर आया कहानी में ट्विस्ट, ByteDance ने दिया ये बयान

नई दिल्ली: टिकटॉक (TikTok) की Parent Company चाइनीज फर्म बाइटडांस (ByteDance) ने सोमवार को कहा है कि वह टिकटॉक ग्लोबल (TikTok Global) नाम से एक नया उपक्रम बनाएंगे. टिकटॉक इसके अंदर ही काम करेगी. TikTok Global में अमरीकी कंपनियों ओरेकल Oracle एवं वॉलमार्ट Walmart की साझेदारी 12.5 एवं 7.5 प्रतिशत रहेगी.

जबकि ओरेकल कॉर्प Oracle corp और वॉलमार्ट इंक Walmart Inc ने सप्ताहांत में कहा था कि वे और अमेरिकी निवेशक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के साथ एक समझौते के बाद वीडियो ऐप कंपनी टिकटॉक के अधिकांश हिस्से के मालिक होंगे. 

बता दें कि ट्रम्प ने 14 अगस्त को बाइटडांस के साथ एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे, इसके तहत टिकटॉक को बेचने के लिए 90 दिनों का समय दिया गया था. ट्रंप प्रशासन की चिंता थी कि ऐप का उपयोग करने वाले 100 मिलियन अमेरिकियों के व्यक्तिगत डेटा को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी सरकार को दिया जा सकता है. शनिवार को उन्होंने कहा कि एक समझौते के तहत टिकटॉक को संयुक्त राज्य में काम करना जारी रखने की अनुमति दी जा सकती है. अमेरिका की प्रमुख शर्त है कि अमेरिका के टिकटॉक यूजर्स का डेटा अमेरिका में ही रहेगा, चाइना में नहीं जाएगा. इसके अलावा दूसरी शर्त यह थी कि 90 दिनों के अंदर ही टिकटॉक को किसी अमेरिकी को बेच देना है.

वहीं सोमवार को बाइटडांस ने कहा है कि टिकटॉक ग्लोबल का 80% हिस्सा उसके पास ही रहेगा. यह एक एक नई बनाई गई अमेरिकी कंपनी होगी ना कि पहले से चल रही कोई अमेरिकी कंपनी. इससे उलट शुक्रवार को वॉलमार्ट और ओरेकल ने कहा था कि टिकटॉक में इन दोनों कंपनियों का अधिकांश शेयर रहेगा. बाइटडांस ने इस बयान का न तो खंडन किया है न ही समर्थन किया है बल्कि अपना नया बयान जारी कर स्पष्ट कर दिया है कि ऐप के अधिकांश संचालन का मालिकाना हक अभी भी उसकी नई कंपनी बाइटडांस ग्लोबल का ही होगा. 

बाइटडांस ने सोमवार को अपने बयान में कहा है कि यह एक 'अफवाह' थी कि अमेरिकी निवेशक टिकटॉक ग्लोबल के बहुमत के मालिक होंगे. ओरेकल ने बाइटडांस के बयान पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, जबकि वॉलमार्ट ने भी जवाब नहीं दिया है.

सौदे के कुछ कीरीबी सूत्रों के मुताबिक बाइट्स का 41% स्वामित्व अमेरिकी निवेशकों के पास है, इसलिए इस अप्रत्यक्ष स्वामित्व की गणना करके टिकटॉक ग्लोबल यू.एस. पार्टियों के स्वामित्व में बहुमत होगा. सूत्रों में से एक ने कहा कि ओरेकल और वॉलमार्ट के साथ टिकटॉक ग्लोबल के साथ सौदा 50 बिलियन डॉलर से अधिक का है.

TikTok ने भी TikTok Global की शुरुआती सार्वजनिक पेशकश की योजनाओं की पुष्टि की है. बीजिंग स्थित फर्म ने कहा कि टिकटॉक ग्लोबल के निदेशक मंडल में बाइटडांस के संस्थापक झांग यिमिंग और वॉलमार्ट के मुख्य कार्यकारी डग मैकमिलन और बाइटडांस के वर्तमान निदेशक शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें: जल्द भारत में लॉन्च हो सकते हैं Samsung की नई F-series के स्मार्टफोन्स

बाइटडांस ने कहा कि टिकटॉक ग्लोबल की वर्तमान योजना में एल्गोरिदम या प्रौद्योगिकियों का कोई हस्तांतरण शामिल नहीं है और ओरेकल टिकटोक यू.एस. के सोर्स कोड का निरीक्षण करने में सक्षम होगा. यह यू.एस. कंपनियों की तरह है जो माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प जैसी चीनी प्रौद्योगिकी विशेषज्ञों के साथ अपने सोर्स कोड साझा कर रही है.

बाइटडांस ने यह भी कहा कि टिकटॉक ग्लोबल द्वारा अमेरिकी ट्रेजरी में किए जाने वाले पांच बिलियन डॉलर का भुगतान अनुमानित आय पर आधारित है और कंपनी को अगले कुछ वर्षों में भुगतान करना होगा इसका ओरेकल और वॉलमार्ट के साथ किए गए सौदे से कोई लेना देना नहीं है. ट्रम्प ने पिछले सप्ताह कहा था कि सौदे के हिस्से के रूप में पांच बिलियन डॉलर अमेरिकी शिक्षा निधि (U.S. education fund) होगी.

VIDEO