Ceiling Fan के साथ कर लें बस ये काम, चलेगा फर्राटा जैसा; इलेक्ट्रीशियन की जरूरत नहीं
Advertisement

Ceiling Fan के साथ कर लें बस ये काम, चलेगा फर्राटा जैसा; इलेक्ट्रीशियन की जरूरत नहीं

Ceiling Fan Cleaning: छत वाला पंखा (Ceiling Fan) तपती गर्मी में कुछ लोगों का अकेला साथी होता है. बिना इलेक्ट्रीशियन की मदद से इस पंखे को तेज चलने वाला घर पर ही कैसे बना सकते हैं, आइए इसके बारे में जानते हैं.

Ceiling Fan के साथ कर लें बस ये काम, चलेगा फर्राटा जैसा; इलेक्ट्रीशियन की जरूरत नहीं

Tips For Ceiling Fan: गर्मी (Summer) के मौसम की शुरुआत हो गई है. चिलचिलाती गर्मी में कुछ लोगों का सहारा छत वाला पंखा (Ceiling Fan) ही होता है क्योंकि हर कोई कूलर और एसी नहीं खरीद सकता है. जान लें कि कमरे का वातावरण ठंडा बनाए रखने में छत का पंखा भी आपके खूब काम आ सकता है. लेकिन कई बार जब छत का पंखा तेज नहीं चलता है और आवाज करता है तो समस्या खड़ी हो जाती है. फिर छत के पंखे को ठीक कराने के लिए आपको इलेक्ट्रीशियन को बुलाना पड़ता है और इसके बदले में अपनी जेब भी ढीली करना पड़ती है. लेकिन आप अगर इससे बचना चाहते हैं कि ये घरेलू टिप्स अपनाकर घर के पंखे को तेज फर्राटा जैसे चलने वाला बना सकते हैं. आइए छत के पंखे से जुड़ी इन टिप्स के बारे में जानते हैं.

पंखे की करें सफाई

अगर आप चाहते हैं कि आपका पंखा तेज चले तो इसके लिए पंखे के ब्लेड्स का साफ होना बहुत जरूरी है. क्योंकि अगर पंखे के ब्लेड्स पर धूल और गंदगी का भार होगा तो वह तेजी से नहीं घूम पाएंगे और हवा नहीं मिलेगी. पंखे की ब्लेड को आप किसी मुलायम कपड़े से साफ कर सकते हैं. पंखे के ब्लेड्स पर मौजूद धूल की परत जरूर हटा दें.

पंखे की मोटर करें साफ

पंखे के ब्लेड्स के साथ ही उसकी मोटर का साफ होना भी बहुत जरूरी है. पंखे की मोटर को साफ करने के लिए एक मुलायम कपड़ा लें और फिर मोटर पर जमी धूल-मिट्टी को पोछ दें. मोटर पर जमी धूल उसे खराब कर सकती है. मोटर की धूल साफ होने पर वह तेजी से घूमेगी.

पंखे की ऊंचाई का रखें ध्यान

कमरे में छत वाला पंखा कितनी ऊंचाई पर लगा है, ये भी काफी अहम है. जान लीजिए कि अगर आपका सीलिंग फैन छत के काफी करीब है तो वह हवा को सही से सर्कुलेट नहीं कर पाएगा. लेकिन अगर पंखा ज्यादा नीचे है तो यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है. इससे आप घायल हो सकते हैं.

पंखे की स्पीड को करें चेक

अगर आप चाहते हैं कि आपका पंखा तेज चले तो सबसे पहले चेक करें कि आपका पंखा हाई स्पीड पर सेट है या नहीं क्योंकि अगर पंखा लोअर या मीडियम स्पीड पर सेट होगा तो तेज और ठंडी हवा नहीं देगा. हालांकि, ये सारी टिप्स भी आपके काम नहीं आती हैं तो आप इलेक्ट्रीशियन की मदद ले सकते हैं.

(Disclaimer: ये स्टोरी सामान्य जानकारी पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news