Mozilla Firefox चलाने वाले हो जाएं सावधान! भारत सरकार की चेतावनी- हो सकता है Attack
Advertisement
trendingNow12315605

Mozilla Firefox चलाने वाले हो जाएं सावधान! भारत सरकार की चेतावनी- हो सकता है Attack

CERT-In ने बताया है कि Mozilla के कुछ प्रोडक्ट्स में खामियां पाई गई हैं. यह खामी Mozilla Firefox for iOS (जिनका वर्जन 127 से पुराना है) और Thunderbird (जिनका वर्जन 115.12 से पुराना है) में पाई गई है. 

 

Mozilla Firefox चलाने वाले हो जाएं सावधान! भारत सरकार की चेतावनी- हो सकता है Attack

भारत सरकार की एक संस्था CERT-In ने बताया है कि Mozilla के कुछ प्रोडक्ट्स में खामियां पाई गई हैं. इन खामियों का फायदा उठाकर गलत काम करने वाले लोग आपके सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकते हैं. यह खामी Mozilla Firefox for iOS (जिनका वर्जन 127 से पुराना है) और Thunderbird (जिनका वर्जन 115.12 से पुराना है) में पाई गई है. इसलिए जरूरी है कि आप जल्द से जल्द Mozilla Firefox और Thunderbird को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट कर लें.

कहां पाई गईं खामियां

सरकारी चेतावनी के अनुसार, कई समस्याओं के कारण ये खामियां पैदा हुई हैं: URL बार में धोखाधड़ी, सैंडबॉक्स किए गए ऐप बंडल के बंद होने के बाद वेबपेज थंबनेल को गलत तरीके से सेव करना, टेक्स्ट के टुकड़ों में मेमोरी खराब होना, छिपे हुए कैनवास के जरिए दूसरी वेबसाइटों को तस्वीरें दिखाना, 'Save As' फंक्शन में खामियां, जावास्क्रिप्ट ऑब्जेक्ट ट्रांसप्लांट और नेटवर्किंग में इस्तेमाल के बाद फ्री हो जाने वाली खामियां, ब्राउजर के एक्स-फ्रेम-ऑप्शन्स हेडर्स को गलत तरीके से संभालना, टाइमिंग अटैक के जरिए बाहरी प्रोटोकॉल हैंडलर लीक होना, और कई तरह की मेमोरी सेफ्टी बग्स.

हैकर कर सकता है कंट्रोल

बाहर का कोई हैकर आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकता है. ये कैसे हो सकता है? अगर वो आपको किसी खास तरह की वेबसाइट खोलने के लिए मना ले, तो आपके कंप्यूटर में कुछ कमजोरियाँ हैं जिनका वो फायदा उठा सकता है.

इस कमजोरी की वजह से वो आपके कंप्यूटर पर कोई भी काम कर सकता है, सुरक्षा को तोड़ सकता है, या यहां तक कि आपके कंप्यूटर को पूरी तरह से काम करना बंद भी कर सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप मोज़िला द्वारा दी गई अपडेट्स जल्दी से जल्दी लगा लें ताकि इन खतरों से बचा जा सके. 

Trending news